Health Benefits Of Beetroot , चुकंदर के 18 महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ + पोषण तथ्य

  चुकंदर के 18 महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ + पोषण तथ्य

health benefits of beetroot , 18 health benefits of beetroot


चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है जिसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। अध्ययन रक्तचाप को कम करने, ऊर्जा को बढ़ाने और सूजन से लड़ने में इसके लाभों को बताता है।


चुकंदर को रक्त शलजम भी कहा जाता है। चुकंदर सोडियम और वसा में कम हैं और फोलेट के अच्छे स्रोत हैं और इसलिए मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का बढ़ाते हैं।

Beetroot में विटामिन के (रक्त के थक्के लगाने वाले गुण) और कैल्शियम (मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए) भी होते हैं। चुकंदर फाइबर से भी भरपूर हैं, और लोगो का मानना ​​है कि आहार में उन्हें शामिल करना वजन घटाने में मदद कर सकता है।


कुछ विशेषज्ञों को यह भी लगता है कि चुकंदर का रस आपके शरीर को पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद कर सकता है। इस पोस्ट में, हम उन तरीकों का पता लगाएंगे जो नियमित रूप से चुकंदर खाने से आपको लाभ दे सकते हैं।


विषय - सूची


चुकंदर क्या है?

चुकंदर के स्वास्थ्य लाभ

विभिन्न प्रकार की चुकंदर क्या हैं?

 चुकंदर में पाए जाने वाले पोषण के तथ्य

 चुकंदर का चयन और भंडारण कैसे करे 

प्रति दिन खाने के लिए कितना चुकंदर

कैसे अपने आहार में चुकंदर को करे शामिल 

ताजा चुकंदर  व्यंजनों

सुपर कूल बीटरूट फैक्ट्स

चुकंदर के अन्य उपयोग

चुकंदर के साइड इफेक्ट्स


चुकंदर क्या है?

चुकंदर को स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक माना जाता है। यह बीट प्लांट का टैपरोट भाग है। यह जीनस बीटा वल्गेरिस की कई किस्मों में से एक है, जो कि ज्यादातर अपने खाद्य नलिका और पत्तियों के लिए उगाए जाते हैं। भोजन के रूप में उपयोग किए जाने के अलावा, चुकंदर का उपयोग औषधीय पौधे और एक खाद्य colorant के रूप में भी किया जाता है।


मध्य युग से, चुकंदर का उपयोग न केवल भोजन के रूप में किया जाता है, बल्कि कई स्थितियों के लिए उपचार के रूप में भी किया जाता है। इसे लोकप्रिय रूप से Beetroot के रूप में जाना जाता है और इसे हिंदी में चुकंदर, स्पेनिश में रेमोलाचास और चीनी में हाँग काई तू कहा जाता है। भारतीय घरों में एनीमिया के इलाज के लिए लंबे समय से चुकंदर का उपयोग किया जाता है।


चुकंदर के स्वास्थ्य लाभ

स्वास्थ्य के लिए चुकंदर के कुछ सबसे चर्चित लाभ  

1. समय से पहले उम्र बढ़ने को रोकता है 

2. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

3. गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद हो सकता है ,

4. लो ब्लड प्रेशर 

5. दिल के लिए अच्छा हो सकता है,

6. कैंसर से बचाव

7. लिवर स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है

8. ऊर्जा स्तर बढ़ाते हैं

9. सूजन से लड़ने में मदद मिलती है

10. मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

11. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है

12. पाचन क्रिया को मजबूत करता है 

13. खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है

14. एनीमिया का इलाज करने में मदद कर सकता है

15. यौन स्वास्थ्य में सुधार होता है

16. मोतियाबिंद को रोकने में मदद कर सकते हैं

17. एंटीऑक्सिडेंट के स्तर को बढ़ाता है

18. ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकते हैं

health benefits of beetroots , beetroot health benefits , health benefits , 18 health benefits


1. समय से पहले उम्र बढ़ने को रोकता है 

चुकंदर के साग में विटामिन ए और कैरोटेनॉइड होते हैं जो आपको अंदर से बाहर तक लाभ पहुंचा सकते हैं। उनमें ल्यूटिन की एक सभ्य मात्रा, एक और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी होती है। ये मुक्त कणों से लड़ते हैं और मानव त्वचा की फोटोप्रोटेक्शन में भूमिका निभा सकते हैं। हालांकि, उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी करने वाले बीट्स का कोई प्रत्यक्ष शोध नहीं है।

एक चीनी अध्ययन के अनुसार, चुकंदर में उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। चुकंदर की फेनोलिक सामग्री एंटी-एजिंग गुणों को प्रदर्शित करती है।


2. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

यदि आप सोच रहे हैं कि त्वचा के लिए चुकंदर के क्या लाभ हैं, तो यहां आपका जवाब है। त्वचा के कैंसर को रोकने के लिए चुकंदर का घूस पाया गया है। इसके अलावा, बीट्स में विटामिन ए होता है जो स्वस्थ श्लेष्म झिल्ली को बनाए रखता है और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है। विटामिन ए त्वचा कोशिकाओं के दैनिक प्रतिस्थापन का भी समर्थन करता है।


कुछ का मानना ​​है कि चुकंदर रक्त को शुद्ध करने में भी मदद कर सकता है। यह त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है, हालांकि अधिक शोध की आवश्यकता है।


बीट विटामिन सी के भी अच्छे स्रोत हैं। अध्ययन बताते हैं कि कोलेजन को संश्लेषित करने के लिए त्वचा के फाइब्रोब्लास्ट को विटामिन सी की आवश्यकता होती है। विटामिन सी त्वचा को यूवी विकिरण के हानिकारक प्रभावों से भी बचाता है। पर्याप्त विटामिन सी का स्तर भी उठाए गए निशान के गठन को कम करता है।

3. गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद हो सकता है

एक अध्ययन गर्भवती महिलाओं के लिए बीट की संभावना पर ध्यान केंद्रित करता है, खासकर क्योंकि उनकी नाइट्रेट सामग्री के कारण। हालांकि, अधिक शोध की आवश्यकता है।


बीट फोलिक एसिड में भी समृद्ध हैं, जो गर्भवती माताओं को अपने आहार में शामिल करने का एक बहुत अच्छा कारण है। फोलिक एसिड बच्चे में न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने में मदद करता है।


4. लो ब्लड प्रेशर

लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन में, चुकंदर के रस को चार सप्ताह के अंतराल में रक्तचाप को कम पाया गया। विशेषज्ञों के अनुसार, यह नाइट्रेट्स की उपस्थिति के कारण है, जो शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है। इस प्रक्रिया में, रक्त वाहिकाओं का विस्तार होता है।


इसके अलावा, नियमित रूप से चुकंदर के रस का सेवन करने से ये अच्छे प्रभाव पा सकते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि शाम को आप अपनी पसंदीदा टीवी श्रृंखला को किस तरह से स्नैक करेंगे, तो आप जानते हैं कि अब क्या करना है। एक दिन में 250 मिलीलीटर चुकंदर के रस का सेवन करने से नाइट्रेट के साथ सादे पानी की तुलना में बेहतर रक्तचाप कम हो सकता है। यह भी माना जाता है कि अधिकांश एंटीहाइपरटेन्सिव दवाओं की तुलना में रस का बेहतर प्रभाव हो सकता है, हालांकि इस संबंध में जानकारी अपर्याप्त है। ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए जूस का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।


लंदन के न्यूकैसल विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन में इसी तरह के निष्कर्षों से पता चला - अकार्बनिक नाइट्रेट और बीट के रस के पूरक ने निम्न रक्तचाप में मदद की। इससे हृदय रोग के जोखिम वाले व्यक्तियों को लाभ हो सकता है। इस तंत्र को और समझने के लिए अधिक दीर्घकालिक अध्ययन की आवश्यकता है।


5. दिल के लिए अच्छा हो सकता है

चुकंदर में नाइट्रेट निम्न रक्तचाप को कम करता है। वे हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं।


एक अध्ययन के अनुसार, नियमित चुकंदर के रस की खुराक के सिर्फ एक सप्ताह में वृद्ध व्यक्तियों में दिल की विफलता के जोखिम में धीरज और रक्तचाप में सुधार हो सकता है।

एक अन्य अमेरिकी अध्ययन में कहा गया है कि चुकंदर के रस का अंतर्ग्रहण रोधगलन (हृदय में एक ऊतक को रक्त की आपूर्ति में बाधा) को रोकता है।


चूहे के अध्ययन में, चुकंदर मांसपेशियों की कंकाल की मांसपेशियों को ऑक्सीजन की डिलीवरी में सुधार करने के लिए पाया गया था। जब काम करने वाली कंकाल की मांसपेशियों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है, तो वे बिगड़ा हुआ होता है और अपने हाथ या पैर को हिलाने की क्षमता को कम कर देता है। इससे शारीरिक गतिविधि में कमी आई, अंतत: हृदय रोग की ओर बढ़ गया।


6. कैंसर से बचाव

चुकंदर के अर्क में स्तन और प्रोस्टेट के कैंसर को रोकने की क्षमता हो सकती है। यह बीटरूट में बेटनिन (सुपारी का एक रूप) की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। चुकंदर के इस लाभ को प्रमाणित करने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।


वाशिंगटन के हावर्ड विश्वविद्यालय में किए गए एक अन्य अध्ययन में, फेफड़ों और त्वचा के कैंसर को रोकने के लिए चुकंदर का अच्छा पाया गया था।


चुकंदर का रस, जब गाजर के अर्क के साथ लिया गया, तो ल्यूकेमिया के उपचार में सहायता के लिए पाया गया। कई अध्ययनों ने बीट्स के एंटीकैंसर और कीमोप्रेंटिव गुणों का समर्थन किया है।


एक अन्य फ्रांसीसी अध्ययन में, बीटैनिन को कैंसर कोशिका प्रसार में काफी कमी पाई गई।


7. लिवर स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है

कैल्शियम, बीटािन, बी विटामिन, आयरन, और एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी बीट्स को सबसे अच्छे लिवर खाद्य पदार्थों में रखती है।


बीट्स में पेक्टिन होता है, एक फाइबर जो विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह विषाक्त पदार्थों को हटा सकता है जो यकृत से हटा दिए गए हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे शरीर में फिर से प्रवेश नहीं करते हैं।


लीवर में जिंक और कॉपर भी होता है, ये दोनों लिवर की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचा सकते हैं।


पोलिश अध्ययन के अनुसार, चुकंदर लीवर को ऑक्सीडेटिव क्षति से भी बचा सकता है।


कुछ का मानना ​​है कि बीट पित्त को भी पतला कर सकता है, जिससे यह यकृत और छोटी आंत से आसानी से प्रवाहित हो सकता है, जो यकृत के स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है। इस पहलू में अनुसंधान सीमित है।


8. ऊर्जा स्तर बढ़ाते हैं

अध्ययनों में पाया गया है कि चुकंदर मांसपेशियों को अधिक ईंधन-कुशल बनाता है, जिससे सहनशक्ति बढ़ती है। इस तरह के एक अध्ययन में 19 से 38 साल के पुरुष शामिल थे, जो व्यायाम बाइक पर साइकिल चलाते थे। एक दिन में लगभग आधा लीटर चुकंदर का रस लेने से वे बिना थके 16% लंबे समय तक साइकिल चलाने में सक्षम हो गए।


एक अन्य अध्ययन के अनुसार, चुकंदर खाने से धावकों को अन्य लोगों पर एक मामूली बढ़त मिली, जो 5k रन में औसतन 41 सेकंड के बराबर थे। इसका कारण चुकंदर की रक्त की ऑक्सीजन-वहन क्षमता को बढ़ाने की क्षमता है। यह ऑक्सीजन की मात्रा को भी कम करता है जिससे मांसपेशियों को बेहतर प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है।


एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि चुकंदर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर की महिला कश्ती एथलीटों के प्रदर्शन को बढ़ाया है। एथलीटों ने परीक्षण से दो घंटे पहले दो 70 मिलीलीटर चुकंदर शॉट्स प्राप्त किए थे, और उन्होंने एक बदलाव देखा था।


व्यायाम की ऑक्सीजन लागत को कम करने के लिए चुकंदर भी पाया गया है। व्यायाम चूहों पर किए गए परीक्षणों में, बीट के रस के पूरक को अंगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए पाया गया था। सब्जी परिधीय धमनी रोग वाले व्यक्तियों में व्यायाम प्रदर्शन में सुधार कर सकती है।


यह माना जाता है कि चुकंदर में नाइट्रेट रक्त के प्रवाह, सेल सिग्नलिंग और हार्मोन को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। ये ऊर्जा स्तर बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं। हालाँकि, इस संबंध में और अधिक शोध की आवश्यकता है।


चुकंदर एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट की मांसपेशियों के उपयोग को कम करने में भी मदद कर सकता है, जो शरीर का मुख्य ऊर्जा स्रोत है। इस संबंध में अपर्याप्त जानकारी है, हालांकि।


9. सूजन से लड़ने में मदद मिलती है

एक ईरानी अध्ययन के अनुसार, चुकंदर, विशेष रूप से रस के रूप में, सूजन के इलाज में प्रभावी था। मिस्र के एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि चुकंदर का अर्क गुर्दे में सूजन का इलाज कर सकता है।


चुकंदर, फाइबर, और सुपारी चुकंदर के विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।


10. मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

बीट को सोमाटोमोटर कॉर्टेक्स के ऑक्सीजनकरण में सुधार करके मस्तिष्क की तंत्रिका-तंत्र में सुधार करने के लिए जाना जाता है - मस्तिष्क क्षेत्र जो आमतौर पर मनोभ्रंश के शुरुआती चरणों में प्रभावित होता है।


जब पुराने उच्च रक्तचाप वाले वयस्कों को बीट का रस पूरक (व्यायाम के अलावा) दिया गया, तो उनके मस्तिष्क की कनेक्टिविटी कम उम्र के वयस्कों की तरह होने लगी।


बीट में मौजूद नाइट्रेट हमारे शरीर के भीतर नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाते हैं। यह नाइट्रिक ऑक्साइड मस्तिष्क की कोशिकाओं को एक दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देता है, जिससे मस्तिष्क स्वास्थ्य में वृद्धि होती है। नाइट्रेट्स मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में भी सुधार करते हैं।


अल्जाइमर को रोकने के लिए चुकंदर का रस भी पाया गया है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, जो लोग चुकंदर का रस पीते थे, उनका दिमाग स्वस्थ था और संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली में सुधार हुआ था।


एक अन्य यूके अध्ययन के अनुसार, आहार नाइट्रेट मस्तिष्क रक्त प्रवाह में सुधार कर सकता है, जिससे मस्तिष्क के कामकाज में वृद्धि होती है।

health benefits of beetroot , 18 health benefits of beetroot, beetroot


11. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है

ऐसा चुकंदर के साथ अधिक करना है। आइसलैंड के एक अध्ययन के अनुसार, चीनी बीट से फाइबर हाइपरग्लाइसेमिया को कम कर सकता है।


यूके के एक अध्ययन के अनुसार, चुकंदर के रस का सेवन पोस्टपेंडिअल (भोजन के बाद) ग्लाइसेमिया को दबाने के लिए किया गया था।


12. पाचन क्रिया को मजबूत करता है 

  चुकंदर नियमित रूप से खाने के क्या फायदे हैं? खैर, चुकंदर  या चुकंदर उत्पादों का नियमित सेवन पाचन और रक्त की गुणवत्ता में सुधार पाया गया है। कुछ वास्तविक प्रमाण बताते हैं कि सफेद बीट यकृत और प्लीहा के अवरोधों को भी खोल सकते हैं, लेकिन शोध सीमित है। लाल चुकंदर पाचन तंत्र और रक्त से संबंधित बीमारियों के इलाज में उपयोगी हो सकता है।


वास्तव में, पेट के स्वास्थ्य की बात करें तो लाल चुकंदर  का इतिहास में प्रमुख स्थान है। ऐसा माना जाता है कि रोमियों ने कब्ज और अन्य संबंधित बीमारियों के इलाज के लिए चुकंदर का उपयोग किया था।


के रूप में वे फाइबर में अमीर हैं, बीट diverticulitis के इलाज में मदद कर सकते हैं। यह पाया गया कि अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने वाली आबादी में डायवर्टीकुलिटिस की घटनाएँ कम होती हैं। फाइबर आंत्र आंदोलन को भी रोकता है और पाचन तंत्र के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाता है।


13. खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है

एक पशु अध्ययन में, चुकंदर के अर्क से खिलाए गए चूहों में कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि देखी गई। हालांकि इस पहलू में अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन अध्ययन लेखकों का मानना ​​है कि चुकंदर में फाइटोन्यूट्रिएंट्स में ये लाभकारी गुण हो सकते हैं।


चुकंदर भी उन कुछ खाद्य पदार्थों में से एक है जो कैलोरी में कम होते हैं और शून्य कोलेस्ट्रॉल होते हैं।


14. एनीमिया का इलाज करने में मदद कर सकता है

हम जानते हैं कि आयरन की कमी से एनीमिया होता है। यह पाया गया है कि बीट्स आयरन से भरपूर होते हैं, और आयरन का अवशोषण कुछ अन्य सब्जियों की तुलना में चुकंदर से बेहतर होता है। चुकंदर में भी चुकंदर के साग से बेहतर आयरन की मात्रा होती है।


चुकंदर में फोलेट एनीमिया के इलाज में भी मदद कर सकता है।


15. यौन स्वास्थ्य में सुधार होता है

ऐसा माना जाता है कि रोमन काल से चुकंदर को कामोत्तेजक के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। चुकंदर में अच्छी मात्रा में बोरोन होते हैं। बोरॉन सीधे सेक्स हार्मोन के उत्पादन से जुड़ा हुआ है। चुकंदर में बीटाइन आपके दिमाग को शांत करता है, और ट्रिप्टोफैन खुशी में योगदान देता है - ये दोनों आपको मूड में लाने में मदद कर सकते हैं।


एक सऊदी अरब के अध्ययन के अनुसार, चुकंदर का रस यौन कमजोरी के इलाज में भी मदद कर सकता है।


16. मोतियाबिंद को रोकने में मदद कर सकते हैं

बीट (विशेष रूप से बीट ग्रीन्स) बीटा-कैरोटीन में समृद्ध हैं जो मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। वे उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकने में भी मदद करते हैं।


17. एंटीऑक्सिडेंट के स्तर को बढ़ाता है

यह पॉलीफेनोल और सुपारी की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है - चुकंदर में यौगिक जो इसे अपने एंटीऑक्सिडेंट गुणों की पेशकश करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, बीट में बेताल पिगमेंट में शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। ये गुण ऑक्सीडेटिव तनाव का इलाज करने और अनुभूति में सुधार करने में मदद करते हैं।


चुकंदर (और उनके साग) में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट शरीर की एंटीऑक्सीडेंट स्थिति में सुधार कर सकते हैं।


18. ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद कर सकते हैं

हमने पहले ही देखा है कि चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाते हैं। एक जापानी अध्ययन में कहा गया है कि नाइट्रिक ऑक्साइड ऑस्टियोपोरोसिस सहित जीवन शैली से संबंधित कुछ बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।


एक और कारण चुकंदर ऑस्टियोपोरोसिस के इलाज के लिए अच्छा है, सिलिका की उपस्थिति है। कैल्शियम का कुशलतापूर्वक उपयोग करने के लिए शरीर द्वारा खनिज की आवश्यकता होती है। हर दिन एक गिलास चुकंदर का रस पीने से ऑस्टियोपोरोसिस और अन्य संबंधित बीमारियों (जैसे कि हड्डी की हड्डी की बीमारी) को दूर रखा जा सकता है।


अध्ययनों के अनुसार, बीटालाइन सप्लीमेंट शरीर में होमोसिस्टीन के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। होमोसिस्टीन के अत्यधिक निर्माण से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है, खासकर युवा वयस्कों में।


बीट्स में कुछ कैल्शियम होते हैं, और कुछ का मानना ​​है कि यह हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है।


चुकंदर शक्तिशाली सब्जियां हैं जो आपके दैनिक आहार में एक स्थान के लायक हैं। हालांकि सबसे आम किस्म लाल चुकंदर  है, चुकंदर अन्य किस्मों में भी उपलब्ध है।


चुकंदर की अन्य किस्मे :

health benefits of beetroot , 18 health benefits of beetroot , type of beetroot


चियोगिया, जो एक लाल और सफेद धारीदार मांस के साथ एक इतालवी किस्म है।

फॉर्मानोवा, जो एक बेलनाकार बीट है जो 8 इंच तक लंबा होता है।

गोल्डन, जो गाजर के रंग का है, लेकिन फिर भी चुकंदर की तरह स्वाद देता है। चुकंदर की सब्जी विशेष रूप से स्वादिष्ट होती है।

डेट्रोइट डार्क रेड, जो एक लोकप्रिय किस्म है जो व्यास में 2 ½ से 3 इंच तक बढ़ती है। यह एक विस्तृत मिट्टी और तापमान की स्थिति में उगाया जा सकता है।

लुत्ज़ ग्रीन लीफ, जो एक असामान्य किस्म है जो सामान्य चुकंदर के आकार से चार गुना तक बढ़ती है।

चुकंदर  आमतौर पर लाल होते हैं। यह मोटे तौर पर betalain को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, एक वर्णक जिसमें चुकंदर  होते हैं। चुकंदर की एक और लग किस्म है और वो है  - सफेद चुकंदर ।  एक अन्य किस्म गोल्डन चुकंदर  है, जहां जड़ पीला नारंगी है।  और यह दृढ़, स्वस्थ और मीठा है। गोल्डन चुकंदर  कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होते हैं। वे पोटेशियम और कैल्शियम के भी महान स्रोत हैं।


क्रिस्टल के रूप में भी चुकंदर का सेवन किया जाता है - चुकंदर का रस घुलनशील क्रिस्टल में केंद्रित होता है, जिसे दूसरे पेय के साथ मिलाया जा सकता है। शक्करबेट एक अन्य जड़ वाली फसल है जो समशीतोष्ण जलवायु में पनपती है, बढ़ते मौसम के साथ आमतौर पर पांच महीने लंबी होती है।


निम्नलिखित अनुभाग में, हम चुकंदर के विभिन्न पोषण प्रोफ़ाइल का पता लगाएंगे।


पोषण के तथ्य

एक कप चुकंदर (136 ग्राम) में 58 कैलोरी होती है। इसमें 13 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2 ग्राम प्रोटीन और 4 ग्राम फाइबर भी होता है। चुकंदर  में अन्य पोषक तत्व निम्नलिखित हैं :


22 मिलीग्राम कैल्शियम

लोहे का 1 मिग्रा

31 मिलीग्राम मैग्नीशियम

फॉस्फोरस की 54 मिलीग्राम

पोटेशियम की 442 मिलीग्राम

47 मिलीग्राम जिंक

मैंगनीज के 44 मिलीग्राम

6 मिलीग्राम विटामिन सी

175 मिलीग्राम बीटान

फोलेट के 148 एमसीजी

विटामिन ए के 45 आईयू

इन पोषक तत्वों की अच्छाई का आनंद लेने का एकमात्र तरीका सही चुकंदर चुनना है।

 निम्नलिखित अनुभाग में, हम चर्चा करेंगे कि सही चुकंदर  का चयन कैसे करें और उन्हें ठीक से कैसे स्टोर करें।


चयन और भंडारण

हां, आप बाजार से ताजा  का चुकंदर एक पैकेट प्राप्त कर सकते हैं। सवाल है - आप बाकी लोगों से कैसे अलग हैं?


चयन


केवल उन्हीं चुकंदर  को चुनें जो छोटे और दृढ़ हों और गहरे मैरून रंग के हों।

उनके पास बेदाग त्वचा और चमकीली पत्तियां भी होनी चाहिए (वेइलिंग के कोई संकेत नहीं हैं, और वे नम भी हो सकते हैं)।

कठोर और दृढ़ जड़ों के लिए जाएं - इसका मतलब यह है कि बीट्स ताजा हैं क्योंकि वे हाल ही में डूब गए हैं।

तराजू या धब्बे के साथ बीट से बचें। टैपरोट संलग्न होना चाहिए।

यदि एक चुकंदर बड़ा है और एक बालों वाला टैपरोट है, तो इसे अलग रखें। बाल खुरदरेपन और उम्र के संकेत हैं। 

आपका बीट 1 ½ से 2 इंच व्यास का होना चाहिए। एक चुकंदर  किसी भी बड़े साधन का मतलब है कि यह एक कठिन और वुडी केंद्र विकसित करेगा। आप ऐसा नहीं चाहते। छोटे चुकंदर सबसे अच्छे हैं। वे कोमल और मधुर हैं।


भंडारण


घर से बाहर निकलते ही पत्तों को जड़ से 2 इंच काट लें। अन्यथा, पत्ते जड़ से नमी को सोख लेंगे। इसके अलावा, पूंछ को ट्रिम न करें।

प्लास्टिक बैग में पत्तियों को अलग से स्टोर करें और दो दिनों के भीतर उनका उपयोग करें।

आप किसी अन्य सब्जी की तरह चुकंदर को फ्रिज कर सकते हैं । ऐसा करने से वे रेफ्रिजरेटर में कम से कम 7 से 10 दिनों तक ताजा रह सकते हैं।

पकाया या डिब्बाबंद बीट्स को भी एक सप्ताह तक प्रशीतित किया जा सकता है।

लेकिन आप पूरे दिन बीट खाते रह सकते हैं, नहीं? या आप कर सकते हैं? खुराक बहुत महत्वपूर्ण है।


प्रति दिन खाने के लिए कितना चुकंदर

हालांकि कोई निर्दिष्ट खुराक नहीं है, चुकंदर आमतौर पर नाइट्रेट सामग्री के आधार पर लगाया जाता है। प्रत्येक 1 किलो चुकंदर के लिए आदर्श नाइट्रेट सामग्री 6.4 से 12.8 मिलीग्राम नाइट्रेट है।


अन्यथा, बीट्स की संख्या बताने का कोई विशिष्ट तरीका नहीं है जो हानिकारक हो सकता है। इसे सरल रखने के लिए - एक सेवारत (1 कप, जो प्रति दिन 136 ग्राम के बराबर होता है) करना चाहिए।


यदि आप चुकंदर के रस पाउडर की खुराक जानना चाहते हैं, तो पैकेजिंग मदद कर सकती है। अन्यथा, आपको उच्च खुराक की आवश्यकता नहीं होगी - कम से कम एक बीट्स की एक से अधिक मात्रा में नहीं।


बीट के रस के रूप में, खुराक प्रति दिन लगभग 200 से 250 मिलीलीटर है।


कैसे अपने आहार में चुकंदर शामिल करने के लिए

यह बहुत आसान है।


एक तरीका चुकंदर के रस का सेवन करना है। आप चुकंदर के साग का रस भी ले सकते हैं, क्योंकि इनमें पोटैशियम और मैग्नीशियम भी अच्छी मात्रा में होता है।

आप अपने सलाद पर कच्चे बीट को बहा सकते हैं। इन्हें बारीक पीस लें।

आप बीट्स को बेक भी कर सकते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप you लाल हाथों से बचने के लिए अपने हाथों को ढकने के लिए कुछ पहनें।

निम्नलिखित व्यंजनों से भी मदद मिल सकती है।


ताजा बीट व्यंजनों

यहाँ बीट्स खाने के कुछ तरीके दिए गए हैं।


1. रूसी चुकंदर सूप पकाने की विधि (बोर्स्ट)

जिसकी आपको जरूरत है

हड्डी के साथ 1 किलो बीफ़ चक, अच्छी तरह से rinsed

8 कप ठंडा पानी

1 बड़ा प्याज और गाजर, दोनों कटा हुआ (गाजर के छिलके के साथ)

1 कटा हुआ अजवाइन रिब

स्टॉक का 1 पाउच

450 ग्राम बीट और 3 बड़े गाजर, सभी छंटनी और छील

Sh गोभी, कटा हुआ

2 बड़े छिलके वाले और कटे हुए आलू

2 बड़े diced प्याज

2 बड़े चम्मच टमाटर का पेस्ट

1 बड़ा चम्मच चीनी

आवश्यकतानुसार नमक और काली मिर्च

आवश्यकतानुसार खट्टा क्रीम और नींबू वेजेज

दिशा-निर्देश

बीफ स्टॉक के लिए, सबसे पहले, मध्यम गर्मी पर एक स्टॉकपोट में बीफ और पानी को मिलाएं। इसे एक उबाल में लाओ, गर्मी कम करें, और धीरे से उबाल लें। शीर्ष सतह को लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें, या जब तक अशुद्धियाँ दिखाई न दें।

पॉट में प्याज, गाजर, और अजवाइन जोड़ें। इसके अलावा, बर्तन को संभालने के लिए स्टॉक पाउच को बांधें और इसे बर्तन में छोड़ दें। बर्तन को कवर करें और एक घंटे के लिए या जब तक मांस हड्डी से गिर न जाए।

स्टॉक पाउच निकालें। गोमांस को एक कटोरे में स्थानांतरित करें और मांस को हड्डियों से खींच लें। मांस को काटने के आकार के टुकड़ों में काट लें और उन्हें अलग रख दें। अधिकतम स्वच्छ स्वाद प्राप्त करने के लिए सब्जियों को दबाते हुए स्टॉक को एक साफ और हीटप्रूफ कंटेनर में रखें। फिर आप सब्जियों को त्याग सकते हैं।

सूप बनाने के लिए, बीफ़ स्टॉक में बीट और गाजर पकाना। लगभग 45 मिनट या निविदा तक पकाना। शोरबा से निकालें, इसे ठंडा होने दें और फिर इसे कड़ाई में डालें। रद्द करना।

जैसा कि बीट्स और गाजर शांत होते हैं, आप शोरबा में गोभी, प्याज और आलू जोड़ सकते हैं। इसे एक उबाल में लाएं और 20 मिनट (ढंका) या निविदा तक उबालें। स्वाद के लिए बीट्स और गाजर और टमाटर का पेस्ट और नमक और काली मिर्च जोड़ें।

अंत में, गर्म कटोरे में खट्टा क्रीम की एक गुड़िया और एक नींबू कील के साथ सेवा करें।

2. चुकंदर सलाद रेसिपी

जिसकी आपको जरूरत है

5 से 6 मध्यम बीट

¼ कप अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल

सफेद शराब सिरका के 2 बड़े चम्मच

Oon चम्मच शहद

दीजोन सरसों का oon चम्मच

Oon चम्मच नमक

1 बारीक कटा हुआ बड़ा उबाल

1 बारीक कटा हुआ अजवाइन डंठल

स्वाद के लिए ताजी पिसी काली मिर्च (इच्छानुसार)

दिशा-निर्देश

ओवन को 204o पर प्रीहीट करें। पन्नी के दो टुकड़ों के बीच बीट्स को विभाजित करें और किनारों को एक साथ लाएं। पैकेट बनाने के लिए समेटना। बीट को निविदा या लगभग 1 ¼ घंटे तक भूनें। बीट्स को खोल दें और उन्हें ठंडा होने दें।

जबकि बीट ठंडा हो जाता है, ड्रेसिंग बनाने के लिए एक छोटे कटोरे में तेल, सिरका, शहद, सरसों, नमक, और काली मिर्च मिलाएं।

बीट ठंडा होने के बाद, खाल को हटा दें। उन्हें a-इंच क्यूब्स में काटें और एक बड़े कटोरे में रखें। Shallot और अजवाइन और ड्रेसिंग जोड़ें। ठीक से कोट करने के लिए टॉस।

ठंडा या कमरे के तापमान पर परोसें।

3. चुकंदर स्मूदी रेसिपी

जिसकी आपको जरूरत है

1 लाल बीट, छोटा, छंटनी और छील

1 बड़ा सेब, cored

अजवाइन का 1 डंठल

1 कप बादाम का दूध

1 कप गाजर का रस

2/3 कप जमे हुए कटा हुआ आड़ू

अदरक का 1 इंच का टुकड़ा, छिलका और कटा हुआ

दिशा-निर्देश

मोटे तौर पर चुकंदर, सेब और अजवाइन काट लें।

एक ब्लेंडर में सभी अवयवों को जोड़ें और चिकनी होने तक मिलाएं। आप यह सुनिश्चित करने के लिए स्मूदी का भी स्वाद ले सकते हैं कि मिठास आपकी पसंद की है या नहीं। यदि नहीं, तो आप फल का थोड़ा और जोड़ सकते हैं।

ठंडा परोसें। आप स्मूथी को 2 दिनों तक जार में स्टोर कर सकते हैं।

कुछ अन्य मनोरम बीट के रस हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं -


साधारण हरा और लाल चुकंदर का रस

चुकंदर-अदरक का रस

बीट और अनानास खुशी

न केवल लाभों के संबंध में, बल्कि ’कूल होने’ के संदर्भ में, बीट्स आगे हैं। सुपर कूल बीट तथ्यों की तरह अब आप पढ़ेंगे।


सुपर कूल बीटरूट फैक्ट्स

चुकंदर की खेती शुरू में भूमध्यसागरीय क्षेत्र में 2000 ईसा पूर्व के आसपास की गई थी।

जब काटा जाता है, तो पूरा पौधा खाद्य होता है।

दुनिया में सबसे बड़ी बीट का स्वामित्व एक डचमैन के पास था, और इसका वजन 70 किलो था।

चुकंदर का रस एंटीऑक्सिडेंट और आहार नाइट्रेट के सबसे अमीर प्राकृतिक स्रोतों में से एक है।

एसिडिटी को मापने के लिए आप चुकंदर के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। अम्लीय घोल में डालने पर रस गुलाबी हो जाता है और क्षार में मिलाने पर पीला हो जाता है।

कई संस्कृतियों में एक धारणा है कि एक पुरुष और एक ही चुकंदर खाने वाली महिला एक-दूसरे के प्यार में पड़ने के लिए बाध्य हैं।

पानी में बीट्स को उबालना और हर रात अपने स्कैल्प में पानी की मालिश करना डैंड्रफ के लिए बहुत अच्छा इलाज हो सकता है।

बहुत अधिक बीट खाने से आपका मूत्र लाल हो सकता है। यहां तक ​​कि अधिक सब्जी भी आपके मल को लाल कर सकती है। (लगता है कि यह इतना अच्छा नहीं है!)

चुकंदर के अन्य उपयोग

आप अपने बालों को डाई करने के लिए बीट्स का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक हेयर स्टाइल / हेयर कलर एफिसिओनाडो हैं, तो यह आपके लिए हो सकता है।


हमने देखा है कि कैसे अपने आहार में बीट शामिल करें। लेकिन कैसे के बारे में अपनी सुंदरता दिनचर्या में उन्हें भी शामिल है?


एक रूटीन जिसे आप आजमा सकते हैं, वह है चुकंदर, गुलाब और काली चाय। प्रक्रिया सरल है। एक कप चुकंदर का रस, और आधा कप प्रत्येक गुलाब जल और काली चाय लें। उन्हें मिलाएं और सीधे अपनी खोपड़ी पर मालिश करें। इस उपचार को सिरों से अपने बालों की जड़ों तक काम करें। इसे लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अच्छी तरह से कुल्ला। कुल्ला में काली चाय टैनिन (रंगाई प्रक्रिया में मदद) और एंटीऑक्सिडेंट (जो बालों और खोपड़ी के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है) के साथ भरी हुई है।

आप बीट के रूप में एक ही उद्देश्य के लिए बीट ग्रीन जूस का उपयोग भी कर सकते हैं। बीट ग्रीन्स शक्तिशाली क्लींजर हैं। वे रक्त और किडनी को साफ करते हैं - जो एक और कारण है कि वे एक जरूरी है। हालाँकि, यह सुनिश्चित करें कि आप इसे कम मात्रा में लें।

चुकंदर पाउडर के इसके उपयोग भी हैं। आप स्वाद में कुछ बदलाव के लिए पाउडर का उपयोग अपनी सूप में कर सकते हैं। आप उनके पोषण मूल्य को बढ़ाने के लिए पाउडर को करी या ग्रेवी में भी जोड़ सकते हैं। पाउडर का उपयोग ड्र के रूप में करें y नमकीन या खाद्य colorant के लिए कोटिंग।

आप अपने खुद के कार्बनिक पाउडर ब्लश भी बना सकते हैं, रसायनों को घटा सकते हैं। चुकंदर के पाउडर को मेंहदी के साथ मिश्रित करके और इसे अपने दागों पर लगाकर एक साधारण हेयर डाई बनाएं।

लेकिन आपको चुकंदर पाउडर कैसे मिलता है? एक तरीका यह है कि इसे ऑनलाइन खरीदा जाए। दूसरा तरीका यह है कि आप इसे खुद घर पर तैयार करें, जो सरल और स्वास्थ्यवर्धक है।


आपको बस चुकंदर को पहले अच्छी तरह से धोना है। उबालें, सेंकें या भाप लें। बीट के शीर्ष को काटें और उन्हें त्याग दें। बीट काट दिया। अगला, चुकंदर को निर्जलित करें (60o C का तापमान ठीक है)। आप इस उद्देश्य के लिए डिहाइड्रेटर या ओवन का उपयोग कर सकते हैं (इसे 8-10 घंटे लेना चाहिए)। धूप में निर्जलीकरण एक बुरा विचार है क्योंकि इस प्रक्रिया में कुछ दिन लग सकते हैं।


एक बार करने के बाद, एक खाद्य प्रोसेसर में निर्जलित बीट को पीसें। आपका चुकंदर पाउडर तैयार है!


बहुत ही महत्वपूर्ण सवालों की एक जोड़ी। एक, बीट का रस या पका हुआ बीट - किसके लिए जाना है?


खाना पकाने की प्रक्रिया में आमतौर पर बेताल और अन्य पोषक तत्व खो जाते हैं। इस संदर्भ में, रसना बेहतर है। लेकिन पके हुए बीट में आमतौर पर बीट के रस की तुलना में अधिक फाइबर होता है - क्योंकि फाइबर का अधिकांश रस प्रक्रिया में फ़िल्टर किया जाता है। इसके बारे में जाने का सबसे अच्छा तरीका चुकंदर का रस है।


और दो, बीट का रस या बीट पूरक - जो बेहतर है?


आराम के संदर्भ में, बीट पूरक शायद बेहतर है क्योंकि आपको बस इतना करना है कि एक गोली (या अपने भोजन में पाउडर जोड़ें, अगर यह एक पाउडर पूरक है)। इसके अलावा, चुकंदर के रस की तुलना में एक बीट सप्लीमेंट कैलोरी में बहुत कम है। लेकिन बीट सप्लीमेंट कार्ब्स और वसा (जो अच्छी खबर हो सकती है) और प्रोटीन (बुरी खबर) में भी कम हो सकता है।


पोषक तत्वों या नाइट्रेट के संदर्भ में, दोनों समान हैं। और चीनी के संदर्भ में, रस उच्च अंत पर है। लेकिन अन्यथा, दोनों के बीच कोई कठोर अंतर नहीं है। यदि आप इस कदम पर अधिक हैं और शाब्दिक रूप से बीट्स से रस तैयार करने के लिए समय नहीं निकाल सकते हैं, तो पूरक के लिए जाएं, अन्यथा रस का विकल्प चुनें।


यह बीट्स के स्वास्थ्य लाभों के बारे में था। आइए अब एक नजर डालते हैं साइड इफेक्ट्स पर।


चुकंदर के साइड इफेक्ट्स

मे स्टो किडनी स्टोन्स

बीट और बीट का साग ऑक्सालेट में उच्च होता है, और शोध के अनुसार, ऐसे खाद्य पदार्थ कैल्शियम के अवशोषण को कम कर सकते हैं। अधिक मात्रा में ऑक्सालेट का सेवन करने से गुर्दे की पथरी भी हो सकती है।


गर्भावस्था और स्तनपान

इस संबंध में पर्याप्त जानकारी नहीं है, विशेष रूप से बड़ी औषधीय मात्रा में बीट्स का उपयोग करने के संबंध में। सुरक्षित रहें और भोजन की मात्रा से चिपके रहें।


दवाओं का पारस्परिक प्रभाव

विटामिन के एक एंटीकोआगुलेंट दवा, वार्फरिन के साथ बातचीत कर सकता है। हालाँकि बीट में विटामिन K की मात्रा वॉर्फरिन के साथ हस्तक्षेप करने के लिए इतनी अधिक नहीं है, लेकिन बीट के साग के साथ ऐसा नहीं है क्योंकि वे विटामिन के में उच्च हैं।


निष्कर्ष

बीट अन्य पोषक तत्वों जैसे लोहे, मैंगनीज, तांबा, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरा हुआ है - इन सभी के व्यक्तिगत लाभ हैं। कच्चे बीट के भयानक लाभ भी हैं - उनमें से एक कैंसर को रोकने की क्षमता है।


चुकंदर का जूस सेहतमंद भी हो सकता है। एक दिन में सिर्फ 200 मिलीलीटर रस आपको इसके लाभों को प्राप्त करने की आवश्यकता है। रस में सुपारी की अधिक मात्रा भी होती है। हालांकि, पके हुए बीट में अधिक फाइबर होता है। लेकिन आप अपने आहार में दोनों को शामिल कर सकते हैं; जबकि बीट क्रंच की पेशकश करते हैं, रस में सभी पोषक तत्व होते हैं जो खाना पकाने की प्रक्रिया में खो सकते हैं (और साथ ही पचाने में आसान है)।


Follow us :


TAGS :

What are benefits of beetroot?

What happens if you eat beetroot everyday?

What are the side effects of beetroot?

Can I drink beetroot juice everyday?
sugar in beetroot

beetroot side effects

beetroot nutrition

beetroot juice benefits

beetroot drink

beetroot benefits for skin

beetroot benefits for men

beetroot recipes


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें