काले जीरे के तेल के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ ,10 Incredible Health Benefits Of Black Cumin Seed Oil

 काले जीरे के तेल के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ 

Nigella, Black Cumin Oil, Fixed Oil

यहाँ काले जीरे के तेल के स्वास्थ्य लाभों की सूची दी गई है: 


1. शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुण , Powerful Anti-provocative Properties 


Thymoquinone, Thymohydroquinone, Dithymoquinone, p-Cymen, Carvacrol, 4-Terpineol, t-Anethol, Longifolene Sesquiterpene, Alpha-pinene, alpha-hederin, और Thymol इसके सबसे सामान्य सक्रिय यौगिक हैं। जीरे की पहचान एक वसायुक्त तेल के रूप में की जाती है जो असंतृप्त वसीय अम्लों से समृद्ध होता है, मुख्य रूप से लिनोलेइक एसिड, ओलिक एसिड, आयोडाडिएनोइक एसिड और डायहोमोलिनोइलिक एसिड। काले जीरे के तेल की चिकित्सीय शक्तियां औषधीय गुणों के कारण होती हैं, जैसे कि यह एक इम्युनोस्टिममुलेंट, जीवाणुरोधी, ऐंटिफंगल, एंटी-अल्सरेटिव, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ट्यूमर, एंटी-प्यूरीटिक, हाइपोग्लाइकेमिक, इम्युनोमोडायलेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव है। एंटी-डिप्रेसेंट, एंटी-स्पासेमिक, हेपेटोप्रोटेक्टिव, एंटी-पैरासिट्री, आदि। 


2. मजबूत एंटीऑक्सिडेंट, Strong Antioxidants 


हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हर्बल उपचार के रूप में काले जीरे और उसके तेल की खपत की सिफारिश की थी। काले जीरे के तेल में मधुमेह विरोधी कार्य होता है। थाइमोक्विनोन (टीक्यू), काले जीरे के तेल का प्रमुख जैव सक्रिय यौगिक, एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट, एंटीकार्सिनोजेनिक और एंटीमुटाजेनिक एजेंट माना जाता है। कई शोध अध्ययनों ने बताया है कि मधुमेह रोगियों में काले जीरे के तेल का उपयोग रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है, जबकि अग्नाशय के कार्य को भी बढ़ाता है। शोधकर्ता वोंग ने अपने अध्ययन में पाया कि, 2 महीने तक, रोजाना दो बार, काले जीरे निकालने के 100 और 200mg के उपयोग की सिफारिश की गई थी, जो कि उच्च रक्तचाप के रोगियों में रक्तचाप को कम करने वाला पाया गया था। 


3. मोटापे से लड़ता है weight reduction , 

Battles Obesity 

Belly, Body, Clothes, Diet, Female

काले जीरे के तेल के लाभों में मोटापे से लड़ने की क्षमता भी शामिल है। 2013 में मधुमेह और चयापचय विकार जर्नल में प्रकाशित एक व्यवस्थित विश्लेषण ने बताया कि काले जीरे का तेल मोटापे के इलाज में उपयोगी हो सकता है। काले जीरे 3000yrs से अधिक के लिए एक उत्कृष्ट जड़ी बूटी है, इसमें 100 से अधिक उपयोगी गुण हैं। यह आवश्यक फैटी एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और अन्य खनिजों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। यहां तक कि जीरे स्टेरोल्स में समृद्ध हैं; विशेष रूप से बीटा-साइटोस्टेरॉल में, एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं। 


4. श्वास विकार के खिलाफ लड़ता है , अस्थमा ,दमा ( Asthmatic assault ) 

Medication, Child, Hurts, Got Sick

एक वैज्ञानिक वैगनर, बताता है कि निगेलोन और थायमोक्विनोन काले जीरे में पाए जाने वाले सबसे अस्थिर तेलों में से दो हैं। निगेलोन एंटी-स्पासमोडिक और ब्रोंको-डाइल्यूटिंग गुण दोनों प्रदान करता है जो श्वास विकारों के खिलाफ काले जीरे की शक्ति को दिखाता हैं और यह साबित करता है की काले जीरे के तेल का नियमित प्रयोग श्वास सम्बंदि रोगो में कारगर है । 


5. त्वचा की एलर्जी को कम करता है 

Lessens Skin Allergy 

Disease, Medicine, Health, Medication


काले जीरे का तेल एक एंटीहिस्टामाइन के रूप में भी काम करता है जो एलर्जी से पीड़ित के नकारात्मक लक्षणों को कम करने में मदद करता है। थाइमोक्विनोन में उत्कृष्ट विरोधी भड़काऊ और एनाल्जेसिक प्रभाव होता है (Thymoquinone has phenomenal calming and Analgesic impacts. )। यह भी एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट है और शरीर में विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है। काले बीजों का आवश्यक तेल रोगाणुरोधी है, । जॉर्डन और अमेरिका के शोधों ने काले जीरे के तेल को एंटी-ल्यूकेमिक होने के रूप में दिखाया है। 


6. श्वसन प्रणाली के लिए अच्छा है 


Useful For Respiratory System 


काले जीरे के तेल के लाभों में कई अध्ययन शामिल हैं जो यह संकेत देते हैं कि यह एक ही सक्रिय संघटक एक प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर के रूप में कार्य कर सकता है और अस्थमा और व्हूपिंग कफ के उपचार में प्रभावी साबित हुआ है। 


7. हड्डियों को मजबूत बनाता है 


Fortifies Bone 


कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि एंटी-ऑस्टियोपोरोटिक प्रभाव काले बीजों के गुणकारी एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं और यह वाष्पशील तेल या थाइमोक्विनोन है। अल्फा-हेडेरिन, काले जीरे से अलग एक पेंटाक्लिसीट्रिप्टेरैप्सिनोन, विवो एंटी-ट्यूमर गतिविधि में एक शक्तिशाली है। यह इंटरफेरॉन उत्पादन को बढ़ाता है, सामान्य कोशिकाओं को हानिकारक हमलावर प्रभाव से बचाता है और ट्यूमर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करता है। 


8. मजबूत जीवाणुरोधी प्रभाव 


Solid Antibacterial Effect 


ब्लैक सीड तेल को जीवाणुओं के कुछ रूपों के लिए एक अधिक प्रभावी जीवाणुरोधी उपचार के रूप में दिखाया गया है, जिनमें एंटीबायोटिक दवाओं के लिए सबसे अधिक प्रतिरोधी हैं। अध्ययन से पता चला कि काले जीरे का तेल प्रतिरोधी एंटी-फंगल समस्या का समाधान प्रदान कर सकता है जो लोगों को यीस्ट और मोल्ड्स के साथ होता है। थायमोक्विनोन को सभी डर्माटोफाइट्स और यीस्ट्स के परीक्षण के खिलाफ सबसे अच्छा एंटी-फंगल एजेंट पाया गया। शोधकर्ताओं ने काले जीरे के पारंपरिक उपयोग को रूमैटिक रेमेडी के रूप में बढ़ावा दिया और एंटी-ऑक्सीडेंट गतिविधि के साथ सूजन संबंधी बीमारियों को बढ़ावा दिया, और कोशिकाओं में इकोसैनोइड्स के उत्पादन को बाधित किया। कई अध्ययनों ने इसके विरोधी भड़काऊ प्रभावों को सत्यापित किया है, जिससे काले जीरे का तेल पारंपरिक रूमेटी और रूमेटॉयड दवाओं के लिए संभावित रूप से सुरक्षित और सुरक्षित विकल्प है। काले जीरे में एंजाइम-अवरोधक गुण होते हैं जो अन्य प्रोस्टाग्लैंडिन्स के विकास को भी रोकते हैं। यह अधिक प्रमाण है कि काले जीरे में पाए जाने वाले तत्वों का समृद्ध और जटिल मिश्रण एक साथ एक synergistic प्रभाव के लिए काम करता है। 


9. कैंसर की रोकथाम 

Woman, Smoking, Cigarette, Tobacco, Girl

Malignant growth Avoidance 


एड्स अनुसंधान के क्षेत्र में नैदानिक परीक्षणों ने दिखाया कि काले जीरे ने सहायक टी-सेल और एनके सेल की गतिविधि के बीच अनुपात को बढ़ाया। इन परिणामों से संकेत मिलता है कि काले जीरे कैंसर, एड्स और प्रतिरक्षा की कमी के अन्य रोगो के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। 


10. अच्छी नींद के लिए उपाय 

Great Rest 

Girl, Veil, White, Beauty, Long Hair, Sleep, Dreaming

ब्लैक cumin सीड ऑयल एक प्राकृतिक नींद उपाय करता है। अनुसंधान से पता चलता है कि काले जीरे का तेल नींद की गड़बड़ी को खत्म करने और एक नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अनिद्रा से पीड़ित लोग एक चम्मच काले जीरे का तेल और एक चम्मच शहद को गर्म दूध में मिलाकर सोने से एक घंटे पहले ले सकते हैं। काले बीजों के लाभ बहुत अधिक हैं - आप इन बीजों को पुलाव, हलचल-फ्राइज़, सलाद ड्रेसिंग (उन्हें नींबू, सीलेंट्रो आदि के साथ मिलाकर देखें) में मिला सकते हैं। और पके हुए माल, या उन्हें सलाद पर छिड़कें। इसलिए, कई शोधकर्ताओं का दावा है, काले जीरे का तेल संभवतः सबसे आवश्यक तेल है जिसे आप अपने सिस्टम में ला सकते हैं।

7 comments: