HEALTH BENEFITS AND USES OF GARLIC POWDER IN HINDI , HOW TO PREPARE GARLIC POWDER AT HOME

 लहसुन एक जड़ी बूटी है जो लीक, प्याज, और चाइव्स के परिवार से संबंधित है। यह पूरी दुनिया में उगाया जाता है। इसका पौधा प्याज के पौधे की तरह ही होता है , यह भारत के साथ साथ हर जगह पर उगाया जाता है , 

Garlic, Cloves Of Garlic, Kitchen, Eat, Cook, Food

image credit goes to pixabay.com


लहसुन को ज्यादातर लोग कच्चा इस्तेमाल करते है लेकिन इसके गुणों को देखते हुए इसका पाउडर बनाया जाता है और इसे हर मौसम में बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल किया जाता है , 

लहसुन एक स्वादिष्ट पाक सामग्री के रूप में लोकप्रिय है। इसका उपयोग इसके विशिष्ट स्वाद के लिए किया जाता है। यह अपने चिकित्सीय और औषधीय गुणों के लिए भी अच्छी तरह से पहचाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें एंजाइम, सल्फर यौगिक, फाइबर, खनिज, विटामिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

लहसुन पाउडर क्या है?


लसुन पाउडर लहसुन का ही दूसरा रूप है  जो की कच्चे लहसुन से ही बनाया जाता है  , और पाउडर के रूप में उपयोग किया जाता है।

बहुत सारे लोग लहसुन पाउडर को उपयोग में आसान और सुविधाजनक पाते हैं। यह पिसे हुए या कटे हुए लहसुन  की तुलना में अधिक सूक्ष्म और स्वादिष्ट है।

लहसुन पाउडर बहुमुखी है। लोग इसका इस्तेमाल सीज़निंग स्टू, सूप, सलाद ड्रेसिंग और पिज्जा के लिए करते हैं। यह मक्खन सूई सॉस, खट्टा क्रीम ड्रेसिंग, बारबेक्यू सॉस और अन्य सॉस में भी शामिल है।

क्योकि यह लहसुन को सुखाकर बनाया जाता है , लहसुन पाउडर का एक लंबा शैल्फ जीवन है। यह कई महीनों तक अपनी क्षमता और स्वाद बरकरार रखता है।


लहसुन पाउडर के फायदे


लहसुन के पाउडर में कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, सेलेनियम, सोडियम और मैग्नीशियम होता है। इसमें विटामिन बी 6, विटामिन बी 1, और विटामिन सी है। इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट (चीनी और आहार फाइबर के रूप में) है। इसमें कार्बनिक यौगिक और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये सभी पोषक तत्व लहसुन पाउडर को स्वास्थ्य लाभ का पावरहाउस बनाने में मदद करते हैं।


लहसुन पाउडर के लाभों में निम्नलिखित शामिल हैं…

DIFFERENT BENEFITS OF GARLIC POWDER :


Primal Future, Cricket Powder, Cricket Flour

image credit goes to pixabay.com

लहसुन पाउडर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है


अपने दैनिक आहार में लहसुन पाउडर को शामिल करना आपको अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने के लिए बेहतर स्थिति में रखता है। लहसुन पाउडर खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल (low-density lipoprotein) के स्तर को नीचे लाता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल (high-density lipoprotein) को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

लहसुन पाउडर पट्टिका निर्माण को रोकता है, ( नसों को साफ रखता है )


लहसुन पाउडर के उपयोग से धमनियों में प्लाक का निर्माण कम हो जाता है। यह, बदले में, रक्तचाप को नीचे रखने में मदद करता है। आप हृदय रोगों का खतरा कम करते हैं।

यह प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम ) को मजबूत करता है


लहसुन पाउडर में खनिजों और एंटीऑक्सिडेंट का खजाना होता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं। लहसुन का पाउडर नियमित रूप से लेने से आपको वायरस, कवक और बैक्टीरिया से सुरक्षा मिलती है। यह आपको इन्फेक्शन से मुक्त रखता है। यह कई गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है, जिसमें एथेरोस्क्लेरोसिस, मधुमेह, कैंसर और हृदय रोग शामिल हैं।

यह एथेरोस्क्लेरोसिस को कम करता है


दिल से रक्त धमनियों के माध्यम से शरीर के बाकी हिस्सों में जाता है। धमनियों के सुचारू और अच्छी तरह से टोंड होने पर रक्त स्वतंत्र रूप से बहता है। आयु, धूम्रपान, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल धमनियों में पट्टिका के गठन का कारण बन सकते हैं। जब ऐसा होता है, तो धमनियां सख्त और संकीर्ण हो जाती हैं। वे फ्लेक्स और खिंचाव की अपनी क्षमता खो देते हैं।

जब धमनियों को अवरुद्ध किया जाता है, तो रक्त के प्रवाह से समझौता किया जाता है। इस स्थिति को एथेरोस्क्लेरोसिस के रूप में जाना जाता है। लहसुन पाउडर इस प्रभाव को कम करता है।

यह स्ट्रोक, दिल के दौरे, और परिधीय हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को कम करता है - एथेरोस्क्लेरोसिस से उत्पन्न स्वास्थ्य की स्थिति।

Heartache, Chest Pain, Hurt, Pain, Heart Attack, Adult

image credit goes to pixabay.com

यह मधुमेह को रोकने में मदद करता है ,चाहे आपको पहले से ही मधुमेह है या नहीं, लहसुन पाउडर आपके शर्करा के स्तर को कम करता है। यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है। यह निम्न कार्य करके मधुमेह से उत्पन्न होने वाली कुछ जटिलताओं के प्रभावों को भी कम करता है:

यह रक्त में शर्करा को कम करता है।

यह इम्युनिटी को मजबूत करता है।

यह खराब कोलेस्ट्रॉल या कम घनत्व वाले लिपिड (एलडीएल) को कम करता है।

यह रक्तचाप को सामान्य रखने में मदद करता है।

यह हृदय रोग से बचाता है।

यह एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकता है।

यह संक्रमण से लड़ता है।

यह रक्त परिसंचरण में मदद करता है।

लहसुन के पाउडर से कैंसर का खतरा कम होता है

लहसुन पाउडर में एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव यौगिक (सल्फर यौगिक, विशेष रूप से) होते हैं जो कैंसर की रोकथाम में मदद करते हैं।

लहसुन पाउडर सूजन को कम करता है।

यह शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है।

यह सेलुलर परिवर्तन को रोकता है।

सूजन, सेलुलर उत्परिवर्तन और ऑक्सीडेटिव तनाव को संबोधित करके, लहसुन पाउडर आपको बिना किसी दुष्प्रभाव के कैंसर के अपने जोखिम को कम करने में मदद करता है।

लहसुन पाउडर हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को कम करने में मदद करता है

लहसुन पाउडर में कई तंत्र होते हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

यह शरीर को बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करने से रोकता है।

इसका आहार फाइबर मल के माध्यम से कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करता है।

यह धमनियों में कोलेस्ट्रॉल और प्लाक बिल्डअप को रोकता है।

यह रक्त के थक्कों को रोकता है।

यह सूजन को कम करता है।

यह रक्तचाप को कम करता है।

लहसुन का पाउडर मस्तिष्क की स्थितियों जैसे मनोभ्रंश और अल्जाइमर रोग को रोकने में मदद करता है

लहसुन पाउडर में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों से जुड़े ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकते हैं। ऑक्सीडेटिव क्षति उम्र बढ़ने की शुरुआत में योगदान देती है। यह डिमेंशिया और अल्जाइमर रोग जैसी उम्र से जुड़ी स्थितियों की ओर जाता है। ऑक्सीडेटिव तनाव को रोककर, लहसुन पाउडर इन मस्तिष्क स्थितियों के जोखिम को कम करता है।

यह पाचन के लिए एक प्राकृतिक सहायता है

लहसुन पाउडर में आहार फाइबर, लोहा और कार्बनिक यौगिक होते हैं जो पेट को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

यह आपको भोजन को पचाने और अपने आंत्र को नियमित रूप से स्थानांतरित करने में मदद करता है। यह अपच और कब्ज से जुड़े लक्षणों को राहत देने या कम करने में मदद करता है।

PLEASE FOLLOW US ;






#dehydrating garlic #drying garlic #garlic powder benefits #HOME MADE GARLIC POWDER


#BENEFITS AND USES OF GARLIC POWDER 

No comments:

Post a Comment