USES AND BENEFITS OF BEESWAX IN HINDI

WHAT IS BEESWAX , 

Beeswax bar | Public domain vectors

मोम क्या है?

मधुमक्खी का छत्ता का निर्माण खंड है। जीनस एपिस के हनीबेक्स इसका निर्माण षट्भुज के आकार के छत्ते के निर्माण के लिए करते हैं जहां मधुमक्खियां रहती हैं, काम करती हैं, अपने युवा को पालती हैं और अपने भोजन की आपूर्ति करती हैं। अपने प्राकृतिक रूप में, मोम वास्तव में सफेद या पारभासी है। यह हल्का सुनहरा रंग बन जाता है जिसे हम पराग या प्रोपोलिस द्वारा दागने पर मधुमक्खियों के साथ जोड़ते हैं। बीज़वैक्स लगभग 300 विभिन्न यौगिकों से बना है। हनीबे जहां रहते हैं, उसके आधार पर इसकी रचना थोड़ी भिन्न हो सकती है।


मधुमक्खियों के उत्पादन के लिए श्रमिक मधुमक्खी जिम्मेदार हैं। उनके एब्डोमेन के नीचे की तरफ विशेष ग्रंथियां होती हैं जो तराजू नामक पतली चादर में मोम का स्राव करती हैं। मधुमक्खियों के उत्पादन की प्रक्रिया के माध्यम से कार्यकर्ता मधुमक्खियों में से एक का पालन करें!


BENEFITS OF BEESWAX  

मोम के फायदे

 मोम कई कारणों से कॉस्मेटिक उत्पादों के लिए एक AMAZING ADDITIONAL PRODUCT , है 


जब लोशन और क्रीम में उपयोग किया जाता है, तो बीज़वैक्स एक बाधा बनाता है जो त्वचा में नमी को सील करने में मदद करता है। यह विशेष रूप से शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान होंठों की जकड़न में लाभकारी है।

यह अवरोध त्वचा को पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों और परेशानियों से बचाने में भी मदद करता है।

पेट्रोलियम जेली के विपरीत, जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के सौंदर्य उत्पादों में किया जाता है, मधुमक्खी का मांस त्वचा को "घुटन" नहीं देगा, बल्कि इसे एक सुरक्षात्मक बाधा प्रदान करते हुए सांस लेने की अनुमति देता है।

बीज़वैक्स होममेड कॉस्मेटिक्स और लोशन को गाढ़ा करने में मदद करता है क्योंकि यह कमरे के तापमान पर ठोस होता है और इसमें अपेक्षाकृत उच्च गलनांक 147 डिग्री फ़ारेनहाइट होता है। यह उन व्यंजनों में विशेष रूप से सहायक है जिनमें उच्च मात्रा में नारियल का तेल शामिल होता है, जिसमें कम पिघलने का बिंदु होता है, या अन्य तेल जो कमरे के तापमान पर तरल होते हैं।

बीज़वैक्स में विटामिन ए भी होता है, जो त्वचा को हाइड्रेशन में सुधार करता है और सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देता है।


beehive, bee, honeycomb, beeswax, honey, delicious, queen bee ...

Benefits of Beeswax

Beeswax is an excellent addition to cosmetic products, for many reasons.


When used in lotions and creams, beeswax creates a barrier which helps to seal moisture into the skin. This is especially beneficial in lip chap during the dry winter months.

This barrier also helps to protect the skin from environmental toxins and irritants.

Unlike petroleum jelly, which is used in a large variety of beauty products, beeswax will not “suffocate” the skin, but rather allow it to breathe while still providing a protective barrier.

Beeswax helps to thicken homemade cosmetics and lotions because it is solid at room temperature and has a relatively high melting point of 147 degrees Fahrenheit. This is especially helpful in recipes that include high amounts of coconut oil, which has a low melting point, or other oils that are liquid at room temperature.

Beeswax also has vitamin A, which improves hydration to the skin and promotes cell regeneration.


12 BENEFITS AND AMAZING USES OF BEESWAX 

Beeswax DIY सौंदर्य और प्राकृतिक घरेलू उत्पादों के लिए एक अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी प्राकृतिक घटक है। यह मेरे घर के सौंदर्य उत्पादों और हमारे घर के आसपास एक प्रधान है।


जबकि मोम के उपयोग लगभग अंतहीन हैं, वहाँ कुछ आसान तरीके मैं इसे घर पर उपयोग करता हूं।  इन होममेड व्यंजनों में मोम का उपयोग करें:

honeycomb, beehive, honey, bee, beekeeping, bees, hive, beeswax ...

1. घर का बना हुआ DEODORANT , 

Homemade Deodorant

मैं वर्षों से अपना दुर्गन्ध बना रहा हूँ क्योंकि यह खरीदे गए स्टोर की तुलना में बहुत बेहतर है। मेरे द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक मोम है क्योंकि यह एक प्राकृतिक सुरक्षात्मक नमी अवरोधक बनाने में मदद करता है। इसका मतलब यह है कि यह हानिकारक और अनावश्यक रसायनों की आवश्यकता के बिना कपड़े पर पसीने के दाग से बचने में मदद करता है। यहां मेरा पसंदीदा DIY डिओडोरेंट नुस्खा है, साथ ही पुरुषों के लिए एक सुपर-पावर्ड संस्करण भी है।


2. लोशन बार , 

Lotion Bars

मैं पक्षपाती हूं, लेकिन ये दुनिया के सबसे अच्छे मॉइस्चराइज़र हैं। तेलों, शीया बटर, और मोम का एक आदर्श संयोजन एक ठोस साबुन जैसी पट्टी बनाता है जो शुष्क त्वचा पर उपयोग किया जाता है। यह त्वचा को शांत करने, नमी में ताले और यहां तक ​​कि प्राकृतिक विरोधी शिकन गुणों में मदद करता है। इस सरल ट्यूटोरियल के साथ अपना खुद का बनाएं।


3. DIY होंठ बाम , 

DIY Lip Balms

आप साधारण सामग्री के एक ही सेट के साथ दर्जनों होममेड सौंदर्य उत्पाद बना सकते हैं। यह होंठ बाम नुस्खा लोशन सलाखों के रूप में एक ही सामग्री का उपयोग करता है, लेकिन खुशबू या रंग के लिए जोड़ा सामग्री के एक जोड़े के साथ। एक बार जब आपके हाथ में ये मूल तत्व होते हैं, तो आप पेनीज़ एक ट्यूब के लिए लिप बाम बना सकते हैं


4. लोशन बार की छड़ें, 

Lotion Bar Sticks

ऊपर के लोशन बार की तरह, यह नुस्खा मोम, तेल, और शीया या कोकोआ मक्खन का उपयोग करता है। यह नुस्खा एक संशोधित संस्करण है जो इसे डियोड्रेंट कंटेनर में उपयोग करने की अनुमति देता है। यह पारंपरिक लोशन बार की तुलना में इसे स्टोर करना और लागू करना थोड़ा आसान बनाता है। पकाने की विधि यहाँ।


5. मोम की मोमबत्तियाँ , 

Beeswax Candles

मैंने सालों पहले सुगंधित मोमबत्तियाँ और एयर फ्रेशनर्स खाईं। हम अपने घर में केवल मोम की मोमबत्तियों का उपयोग करते हैं और वे अपने आप को बनाने में आसान और मजेदार हैं। वे आपके जीवन में महत्वपूर्ण लोगों के लिए महान घर का बना उपहार भी बनाते हैं। अपना खुद का बनाने के लिए इस ट्यूटोरियल का प्रयास करें!


6. घर का बना साबुन , 

Homemade Soaps

समाप्त साबुन को कठिन और लंबे समय तक बनाने के लिए अक्सर मधुमक्खियों को साबुन व्यंजनों में जोड़ा जाता है। यह आपके साबुन नुस्खा के 2% तक ही होना चाहिए। इससे ज्यादा कुछ भी मिलाएं और आपका साबुन खोना शुरू हो जाएगा। इस मसालेदार आवश्यक तेल साबुन का प्रयास करें। मेरे पति इसे प्यार करते हैं!


7. बेबी उत्पाद , 

Baby Products


अधिकांश शिशुओं में कुछ बिंदु पर डायपर दाने होंगे। मैं केवल प्राकृतिक त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करने का प्रयास करता हूं, लेकिन एक बच्चे की नई संवेदनशील त्वचा के साथ, मैं यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त देखभाल करता हूं कि सभी अवयव प्राकृतिक और सुरक्षित हैं। मैं डायपर रैश क्रीम में एक मोम के रूप में मोम का उपयोग करता हूं और क्योंकि यह त्वचा के लिए एक सुरक्षात्मक बाधा प्रदान करता है जबकि अन्य लाभकारी सामग्री त्वचा पर रहने में मदद करता है ताकि वे चकत्ते को साफ करने पर अधिक प्रभाव डाल सकें।


8. सुथरे फटे हील्स , 

Soothe Cracked Heels

मधुमक्खियों, नारियल तेल, और मैग्नीशियम की एक साधारण नमकीन फटी एड़ी के लिए एक शानदार उपाय है। 


9. फटे हाथों पर , 

On Cracked Hands

मैं वास्तव में मानता हूं कि मामूली बीमारियों को ठीक करने के लिए हमें जो कुछ भी चाहिए वह प्रकृति में पाया जा सकता है। मधुमक्खी पालन बागवानी या बाहरी काम से फटे हाथों के लिए एक बढ़िया उपाय है। यह भविष्य के नुकसान से बचने में मदद करने के लिए एक सुरक्षात्मक बाधा भी बनाता है।


मैं बगीचे से लाभकारी जड़ी बूटियों को जोड़ना पसंद करता हूं ताकि राहत और भी अधिक बढ़ सके। प्लांटैन अधिकांश यार्ड में बढ़ता है और काटने और डंक और यहां तक ​​कि सनबर्न के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। यहाँ पर DIY माली के हाथ की नमकीन बनाने की विधि को पकड़ो।

Honey products, honey, beeswax, beeswax candle, beekeeper - free ...

10. प्राकृतिक नियोस्पोरिन वैकल्पिक 

Natural Neosporin Alternative

मैं हाथ पर इस "बू-बू लोशन" को खरोंच, डंक, जहर आइवी, खरोंच के इलाज के लिए रखता हूं, और किसी भी अन्य प्रकार की मामूली चोट के लिए मेरे बच्चे प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं। यह काम करता है लगभग साथ ही साथ मामूली खरोंच और बू- boos से राहत के लिए चुंबन।


11. सर्दी और फ्लू से राहत , 

Cold and Flu Relief

जब कोई बीमारी होती है, तो मैं मधुमक्खियों के प्राकृतिक उपचारों पर ध्यान देता हूं। घर का बना प्राकृतिक वाष्प रगड़ मदद करता है जब खाँसी और जमाव मारा जाता है और आपकी त्वचा पर पेट्रोलियम जेली को स्लेथ किए बिना कुछ राहत प्रदान करता है।


बीमारी के दौरान बार-बार नाक बहना आपकी नाक के आसपास की कोमल त्वचा पर कहर ढा सकता है। यह पीड़ादायक नाक सुखदायक बाम नुस्खा एक उपचार के लिए मधुमक्खी के मोम और शीया मक्खन के साथ जड़ी-बूटी के तेल को जोड़ती है, बाम का पोषण करती है।


12. पुन: प्रयोज्य खाद्य लपेटता है , 

Reusable Food Wraps

Mommypotamus से हीदर को अपने स्वयं के पुन: प्रयोज्य भोजन लपेटने के तरीके के बारे में एक महान ट्यूटोरियल है। इनमें एक "क्लिंग" होता है जो उन्हें प्लास्टिक रैप का एक बढ़िया विकल्प बनाता है।


हर किसी के पास अपना भोजन बनाने के लिए समय और रुचि नहीं है, इसलिए यह ध्यान देने योग्य है कि ऑनलाइन के साथ-साथ अद्भुत बीज़वैक्स खाद्य रैप विकल्प भी हैं।


Comments

Post a Comment