शिलाजीत क्या है? शिलाजीत के फायदे ? शिलाजीत के साइड इफेक्ट्स , What is Shilajit? Benefits of Shilajit? Shilajit's side effects

 शिलाजीत क्या है?

शिलाजीत एक चिपचिपा पदार्थ है जो मुख्य रूप से हिमालय की चट्टानों में पाया जाता है। यह पौधों के धीमे विघटन से सदियों से विकसित होता है।

Heart, Wedding, Marriage, Hands, Romantic, Marry

शिलाजीत का उपयोग आमतौर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है। यह एक प्रभावी और सुरक्षित पूरक है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।


शिलाजीत का उपयोग करने के आठ तरीकों पर एक नज़र डालें।


शिलाजीत के फायदे

MM enterprises Kashmiri Shilajit, Packaging Type: Jar, Asphaltum

1. अल्जाइमर रोग

अल्जाइमर रोग एक प्रगतिशील मस्तिष्क विकार है जो स्मृति, व्यवहार और सोच के साथ समस्याओं का कारण बनता है। अल्जाइमर के लक्षणों को सुधारने के लिए दवा उपचार उपलब्ध हैं। लेकिन शिलाजीत की आणविक संरचना के आधार पर, कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि शिलाजीत अल्जाइमर की प्रगति को रोक सकता है या धीमा कर सकता है।


शिलाजीत का प्राथमिक घटक एक एंटीऑक्सिडेंट है जिसे फुल्विक एसिड के रूप में जाना जाता है। यह शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट ताऊ प्रोटीन के संचय को रोककर संज्ञानात्मक स्वास्थ्य में योगदान देता है। ताऊ प्रोटीन आपके तंत्रिका तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन एक बिल्डअप मस्तिष्क कोशिका क्षति को ट्रिगर कर सकता है।


शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि शिलाजीत में फुल्विक एसिड ताऊ प्रोटीन के असामान्य निर्माण को रोक सकता है और सूजन को कम कर सकता है, संभवतः अल्जाइमर के लक्षणों में सुधार कर सकता है। हालांकि, अधिक शोध और नैदानिक ​​परीक्षणों की आवश्यकता है।


2. कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर

टेस्टोस्टेरोन एक प्राथमिक पुरुष सेक्स हार्मोन है, लेकिन कुछ पुरुषों में दूसरों की तुलना में निम्न स्तर होता है। कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षण शामिल हैं:


एक कम सेक्स ड्राइव

बाल झड़ना

मांसपेशियों का नुकसान

थकान

शरीर में वसा में वृद्धि

एक नैदानिक ​​अध्ययन में, 45 और 55 वर्ष की आयु के बीच पुरुष स्वयंसेवकों के स्रोत, आधे प्रतिभागियों को एक प्लेसबो दिया गया और आधे को एक दिन में दो बार शुद्ध शिलाजीत की 250 मिलीग्राम (मिलीग्राम) खुराक दी गई। लगातार 90 दिनों के बाद, अध्ययन में पाया गया कि शुद्ध शिलाजीत प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों में प्लेसीबो समूह की तुलना में काफी अधिक टेस्टोस्टेरोन का स्तर था।


3. क्रोनिक थकान सिंड्रोम

क्रोनिक थकान सिंड्रोम (सीएफएस) एक दीर्घकालिक स्थिति है जो अत्यधिक थकान या थकान का कारण बनती है। सीएफएस के लिए काम या स्कूल जाना मुश्किल हो सकता है, और सरल रोजमर्रा की गतिविधियां चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती हैं। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि शिलाजीत की खुराक सीएफएस के लक्षणों को कम कर सकती है और ऊर्जा को बहाल कर सकती है।


सीएफएस माइटोकॉन्ड्रियल डिसफंक्शन के साथ जुड़ा हुआ है। यह तब होता है जब आपकी कोशिकाएँ पर्याप्त ऊर्जा का उत्पादन नहीं करती हैं। 2012 से एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने प्रयोगशाला चूहों को 21 दिनों के लिए शिलाजीत दिया, और फिर लगातार 21 दिनों तक चूहों को 15 मिनट तैरने के लिए मजबूर करके सीएफएस को प्रेरित किया। परिणामों में पाया गया कि शिलाजीत ने सीएफएस के प्रभाव को कम करने में मदद की। उन्हें लगता है कि यह शिलाजीत का परिणाम था जो माइटोकॉन्ड्रियल डिसफंक्शन को रोकने में मदद करता है।


इन परिणामों के आधार पर, शिलाजीत की खुराक के साथ स्वाभाविक रूप से आपके शरीर के माइटोकॉन्ड्रियल फ़ंक्शन को बढ़ावा देने से ऊर्जा के स्तर में सुधार करने में मदद मिल सकती है।


4. बुढ़ापा

चूंकि शिलाजीत फुल्विक एसिड, एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ में समृद्ध है, इसलिए यह मुक्त कणों और सेलुलर क्षति से भी रक्षा कर सकता है। नतीजतन, शिलाजीत के नियमित उपयोग से लंबी उम्र, धीमी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया और समग्र रूप से बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्रोत को सौंपा जा सकता है।


5. उच्च ऊंचाई की बीमारी

अधिक ऊँचाई लक्षणों की एक श्रृंखला को ट्रिगर कर सकती है, जिसमें शामिल हैं:


फुफ्फुसीय शोथ

अनिद्रा

सुस्ती, या थकान या सुस्त महसूस करना

बदन दर्द

पागलपन

हाइपोक्सिया

कम वायुमंडलीय दबाव, ठंडे तापमान, या उच्च वायु वेग से ट्रिगर बीमारी हो सकती है। शोधकर्ताओं को लगता है कि शिलाजीत आपको ऊंचाई की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।


शिलाजीत में फुल्विक एसिड और 84 से अधिक खनिज होते हैं, जो स्रोत प्रदान करता है, इसलिए यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह आपके शरीर की प्रतिरक्षा और स्मृति में सुधार करने के लिए एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य कर सकता है, एक विरोधी भड़काऊ, एक ऊर्जा बूस्टर, और आपके शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने के लिए एक मूत्रवर्धक है। इन लाभों के कारण, शिलाजीत को उच्च ऊंचाई से जुड़े कई लक्षणों का मुकाबला करने में मदद करने के लिए माना जाता है।


6. आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया

लोहे की कमी से एनीमिया कम लोहे के आहार, खून की कमी या लोहे को अवशोषित करने में असमर्थता के परिणामस्वरूप हो सकता है। लक्षणों में शामिल हैं:


थकान

दुर्बलता

ठंडे हाथ और पैर

सरदर्द

दिल की अनियमित धड़कन

हालांकि, शिलाजीत की खुराक धीरे-धीरे लोहे के स्तर को बढ़ा सकती है।


एक अध्ययन ने 18 चूहों को छह के तीन समूहों में विभाजित किया। शोधकर्ताओं ने दूसरे और तीसरे समूह में एनीमिया को प्रेरित किया। तीसरे समूह के चूहों को 11 दिनों के बाद 500 मिलीग्राम शिलाजीत मिला। शोधकर्ताओं ने 21 वें दिन सभी समूहों से रक्त के नमूने एकत्र किए। परिणामों से पता चला कि तीसरे समूह के चूहों में दूसरे समूह में चूहों की तुलना में हीमोग्लोबिन, हेमटोक्रिट और लाल रक्त कोशिकाओं के उच्च स्तर थे। ये आपके रक्त के सभी महत्वपूर्ण घटक हैं।


7. बांझपन


Baby, Couple, Wedding Rings, Woman, Man, Child, Females

शिलाजीत भी पुरुष बांझपन के लिए एक सुरक्षित पूरक है। एक अध्ययन स्रोत में, 60 बांझ पुरुषों के एक समूह ने भोजन के बाद 90 दिनों के लिए दिन में दो बार शिलाजीत लिया। 90-दिवसीय अवधि के अंत में, 60 प्रतिशत से अधिक अध्ययन प्रतिभागियों ने कुल शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि देखी। 12 प्रतिशत से अधिक शुक्राणु गतिशीलता में वृद्धि हुई थी। शुक्राणु गतिशीलता एक नमूना में शुक्राणु की क्षमता को पर्याप्त रूप से स्थानांतरित करने के लिए प्रजनन क्षमता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।


8. दिल की सेहत

शिलाजीत के रूप में एक आहार अनुपूरक भी हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। शोधकर्ताओं ने लैब चूहों पर शिलाजीत के कार्डियक प्रदर्शन का परीक्षण किया। शिलाजीत का दिखावा करने के बाद, कुछ चूहों को दिल की चोट को प्रेरित करने के लिए आइसोप्रोटेरिनॉल के इंजेक्शन लगाए गए। अध्ययन में पाया गया कि हृदय की चोट से पहले शिलाजीत दिए जाने वाले चूहों में हृदय संबंधी घाव कम थे।

Heart, Love, Romance, Valentine, Harmony, Romantic

यदि आपको दिल की बीमारी है तो आपको शिलाजीत नहीं लेना चाहिए।

शिलाजीत के साइड इफेक्ट्स

हालांकि यह जड़ी-बूटी प्राकृतिक और सुरक्षित है, लेकिन आपको कच्चे या बिना पके हुए शिलाजीत का सेवन नहीं करना चाहिए। कच्चे शिलाजीत में भारी धातु आयन, फ्री रेडिकल, फंगस और अन्य दूषित तत्व हो सकते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं। चाहे आप ऑनलाइन या प्राकृतिक या स्वास्थ्य खाद्य भंडार से खरीदारी करें, सुनिश्चित करें कि शिलाजीत शुद्ध हो और उपयोग के लिए तैयार हो।


क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए एक हर्बल दृष्टिकोण माना जाता है, शिलाजीत को अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन द्वारा गुणवत्ता, शुद्धता, या शक्ति के लिए मॉनिटर नहीं किया जाता है। इसे खरीदने के लिए अपने विकल्पों पर सावधानीपूर्वक शोध करें और एक सम्मानित स्रोत चुनें।


यदि आपको सिकल सेल एनीमिया, हेमोक्रोमैटोसिस (आपके रक्त में बहुत अधिक लोहा), या थैलेसीमिया है, तो शिलाजीत न लें। इस पूरक से एलर्जी होना संभव है। यदि आप चकत्ते, दिल की दर में वृद्धि, या चक्कर आना शिलाजीत लेना बंद कर दें।


इसे कैसे उपयोग करे

शिलाजीत तरल और पाउडर रूपों में उपलब्ध है। हमेशा निर्देशों के अनुसार पूरक का प्रबंधन करें। यदि आप तरल रूप में पूरक खरीदते हैं, तो चावल के दाने या मटर के आकार के एक हिस्से को तरल में भंग करें और दिन में एक से तीन बार (निर्देशों के आधार पर) पिएं। या आप शिलाजीत पाउडर को दिन में दो बार दूध के साथ ले सकते हैं। शिलाजीत की अनुशंसित खुराक प्रति दिन 300 से 500 मिलीग्राम स्रोत है। शिलाजीत लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।



1 टिप्पणी: