Health Benefits And Uses Of Banana Powder

 हरे केले का आटा धीरे-धीरे लेकिन लगातार कई स्वास्थ्य लाभ के कारण भारत में सुपरफूड्स वैगन में शामिल हो रहा है। इसे हरे हरे केले को सुखाकर और महीन पाउडर में पीसकर बनाया जाता है।



इसका हल्का नमकीन स्वाद है और यह गेहूं के आटे के समान है, इस प्रकार यह लस मुक्त ( gluten-free recipes ) व्यंजनों में एक आदर्श प्रतिस्थापन है। चूंकि इसमें एक उच्च स्टार्च सामग्री है, जो आपको अपने रोजमर्रा के व्यंजनों में आवश्यकता से कम आटा का उपयोग करने की अनुमति देता है। इसलिए जब भी इसे गेहूं के आटे के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है, तो केले के आटे की मात्रा का उपयोग गेहूं के आटे की मात्रा से 30% कम होना चाहिए।


हरे केले के कई लाभों में से एक प्राथमिक कारण इसमें प्रतिरोधी स्टार्च ( resistant starch ) की उपस्थिति है। अधिकांश स्टार्च हमारी छोटी आंत में एंजाइमों द्वारा चीनी में टूट जाते हैं, जिसे बाद में रक्त में अवशोषित किया जाता है। हालांकि प्रतिरोधी स्टार्च एक प्रकार का स्टार्च है जो पूरी तरह से टूट नहीं जाता है। इसके बजाय, यह बड़ी आंत में किण्वित हो जाता है और शॉर्ट-चेन फैटी एसिड (एससीएफए) पैदा करता है। एससीएफए लाभ का एक मेजबान प्रदान करने के लिए जाना जाता है जैसे कि रोगजनक बैक्टीरिया के विकास को रोकना, बृहदान्त्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, पोषक तत्वों का प्रसार बढ़ाना आदि।


प्रतिरोधी स्टार्च केवल कच्चे हरे केले में मौजूद होता है। पके हुए पीले रंग के लोग हाइड्रोलिसिस की प्राकृतिक प्रक्रिया से गुज़रे हैं, जिसमें उनके स्टार्च चीनी में परिवर्तित हो गए हैं और इस तरह उन्हें स्वाद के लिए मीठा बना दिया गया है।


हरे केले के आटे के कुछ लाभ हैं:

Some of the benefits of Green Banana flour are


हृदय स्वास्थ्य: Heart health

 यह पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो हृदय की विद्युत गतिविधि को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह कोलेस्ट्रॉल और बनने वाले कारणों को कम करने और मांसपेशियों की गतिविधि को कम करने में भी मदद करता है।


मधुमेह के अनुकूल: Diabetic friendly

 चूंकि युवा केलों को पकने से पहले उठाया जाता है, इसलिए उनकी चीनी सामग्री पूरी तरह से विकसित नहीं होती है। इसलिए वे प्राकृतिक शर्करा में कम हैं। इसलिए ये शरीर में शुगर की मात्रा को नहीं बढ़ने देते , 


वजन पर नजर रखने वालों के लिए आदर्श: 

Ideal for weight watchers


हरे केले में प्रतिरोधी स्टार्च पेट के माध्यम से भोजन की रिहाई को धीमा कर देता है। यह इंसुलिन प्रतिक्रिया को धीमा कर देता है और उस चीनी स्पाइक और परिणामस्वरूप चीनी को टूटने और शरीर में मिलने से रोकता है। इस प्रकार, यह सुनिश्चित करना कि हम लंबे समय तक ऊर्जावान महसूस करते हैं और भोजन के बीच में अस्वास्थ्यकर स्नैक्स पर ध्यान देने से बचते हैं।इस कारण कम खाना खाया जाता है , जिसके कारण वजन नहीं बढ़ता , 


पाचन में सहायक:

Aids in digestion:


 केले के आटे में प्रीबायोटिक फाइबर की उच्च सामग्री आंत, आंत्र और बृहदान्त्र में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया का समर्थन करने में मदद करती है। यह बदले में, एक स्वस्थ पाचन और आंत्र आंदोलन को बढ़ावा देता है।

( The high content of prebiotic fibre in banana flour helps to support the good bacteria present in the gut, bowel, and colon. This, in turn, promotes a healthy digestion and bowel movement.)

रोगजनक बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकता है: आरएस II, (प्रतिरोधी स्टार्च उपप्रकार II) हरे केले के आटे में मौजूद होता है, लघु श्रृंखला फैटी एसिड में टूट जाता है और बड़ी आंत के पीएच स्तर को बढ़ाता है जो लाभकारी बैक्टीरिया के विकास के दौरान बैक्टीरिया उत्पन्न करने वाले रोगजनक बैक्टीरिया के लिए प्रतिकूल परिस्थितियां पैदा करता है। 


खनिजों के अवशोषण को बढ़ाता है- ( Increases absorption of minerals )


विशेष रूप से कैल्शियम जो ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में सहायता कर सकता है।

बृहदान्त्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: प्रतिरोधी स्टार्च मल की वृद्धि को बढ़ाता है जो बृहदान्त्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और दस्त से पीड़ित लोगों के लिए पुन: हाइड्रेटिंग एजेंट के रूप में भी कार्य करता है

जिंक, विटामिन ई, मैग्नीशियम और मैंगनीज सहित आवश्यक खनिजों और विटामिनों में उच्च


लस मुक्त: ( Gluten-Free )

लस असहिष्णुता से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से आदर्श है क्योंकि यह गेहूं के आटे के समान व्यवहार करता है और गेहूं युक्त व्यंजनों में एक आदर्श प्रतिस्थापन के रूप में कार्य करता है।

FOLLOW US :




if you want to buy banana powder  :

<iframe style="width:120px;height:240px;" marginwidth="0" marginheight="0" scrolling="no" frameborder="0" src="//ws-in.amazon-adsystem.com/widgets/q?ServiceVersion=20070822&OneJS=1&Operation=GetAdHtml&MarketPlace=IN&source=ac&ref=qf_sp_asin_til&ad_type=product_link&tracking_id=rahulrana2444-21&marketplace=amazon&region=IN&placement=B07LCPKCRQ&asins=B07LCPKCRQ&linkId=ae15ed177fed1a4e2082002557871ce1&show_border=false&link_opens_in_new_window=false&price_color=333333&title_color=0066c0&bg_color=ffffff">

    </iframe>


TAGS :

What is banana flour used for?

What is green banana powder?

How do raw bananas help you lose weight?

Is banana flour good for diabetics?

7 Health Benefits of Green-Banana Flour - Savoir Flair

Banana Flour: The Gluten-Free Weight Loss-Friendly Flour

Banana Powder for Babies – Health Benefits & Recipes

Green Banana flour: 9 Reasons to switch to this Super food

banana powder benefits for skin

recipes using banana flour

What Is Green Banana Flour & How To Use It - Irena Macri

Green Banana Flour Benefits, Nutrition & Recipes 

Health Benefits of Green Banana Consumption

benefits of banana powder makeup

banana powder benefits for skin

green banana flour side effects

how much green banana flour per day

green banana flour nutritional information

green banana flour smoothie

banana flour resistant starch

is green banana flour keto

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें