Top 9 Health benefits of Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) in hindi

 GARLIC ESSENTIAL OIL 

    image credit goes to pixabay.com

लहसुन, जिसे वैज्ञानिक रूप से एलियम सैटवियम के रूप में जाना जाता है, प्याज परिवार का एक पौधा है और दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है। ज्यादातर उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पहचाने जाते हैं, लहसुन दोनों अपने विशिष्ट तीखे स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य और औषधीय लाभों की एक विस्तृत विविधता के लिए जाना जाता है। डीके पब्लिशिंग हाउस की पुस्तक हीलिंग फूड्स के अनुसार, लहसुन के सबसे लाभकारी घटकों में से दो एलिसिन और डायली सल्फाइड हैं, जो सल्फ्यूरस यौगिक हैं जो प्रकृति में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल हैं। पुस्तक में आगे लिखा है, "लहसुन को सार्वभौमिक रूप से अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले लाभों के लिए पहचाना जाता है: संचार और पाचन प्रणालियों को सहायता करना, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना, रक्तचाप को कम करना और हृदय रोग से लड़ना यह सब लहसुन के मुख्य गुण है । यहां तक ​​कि विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है।" लहसुन का सेवन कई रूपों में किया जा सकता है या यहां तक ​​कि तेल में भी बनाया जा सकता है। लहसुन का तेल ( garlic essential oil young living ) रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में साबित हुआ है। 

निचे लहसुन के Essential oil ( garlic essential oil young living ) कुछ मुख्य गुण दिए गए है ,  -

 

यहाँ 9 अद्भुत तरीके हैं जिनसे आप लहसुन के तेल को उपयोग में ला सकते हैं -



 1.Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) मुँहासे का इलाज करता है

    image credit goes to pixabay.com

लहसुन का तेल मुंहासों के इलाज के लिए एक बेहतरीन उपाय के रूप में काम कर सकता है। लहसुन में सेलेनियम, एलिसिन, विटामिन सी, तांबा और जस्ता होता है, ये सभी आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। जिंक में विशेष रूप से सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने की क्षमता है, जो मुँहासे के लिए एक प्रमुख योगदानकर्ता है। लहसुन के विरोधी भड़काऊ गुण त्वचा को आराम देते हैं। बस एक मिट्टी के पैक में लहसुन के तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं। अपने चेहरे पर चिकनी पेस्ट लागू करें। इसे 10 मिनट के लिए आराम दें और इसे ठंडे पानी से धो लें।


2. Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) इम्यूनिटी बूस्टर

   image credit goes to pixabay.com
हीलिंग फूड्स की पुस्तक के अनुसार, लहसुन का तेल प्रकृति में एंटीबायोटिक है और इसका उपयोग सर्दी और खांसी के इलाज के लिए किया जा सकता है। भारत में विशेष रूप से, लहसुन का तेल , Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) लंबे समय से संक्रमण और बुखार के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। विटामिन सी, बी 1, और बी 6, एलिसिन, लोहा, और फॉस्फोरस जैसे प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले पोषक तत्वों में समृद्ध, समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए लहसुन का तेल एक बढ़िया उपाय है। अनुशंसित खुराक के अनुसार घर पर बने लहसुन के तेल या लहसुन के तेल के कैप्सूल रखें और अपने लिए चमत्कार देखें।


3. Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) कान के संक्रमण से राहत देता है

     image credit goes to pixabay.com

कान के संक्रमण के लिए लहसुन का तेल, Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) एक और पारंपरिक उपाय है जो आपकी माताओं और दादी के लिए होगा। और उनके पास इसका एक अच्छा कारण भी है। मजबूत जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ते हैं, जबकि गंदा संक्रमण के कारण होने वाले दर्द को कम करते हैं। लहसुन के तेल की कुछ बूंदें जैतून या सरसों के तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं और इसे कम गर्मी पर गर्म करें। इसे ठंडा होने दें, और शंकु को एक छोटी बोतल में जमा करें। ध्यान से अपने कपास को तेल में डुबोकर, बस थोड़ा सा, या आप कपास की गेंद पर कुछ बूंदें भी छिड़क सकते हैं और इसे कुछ समय के लिए अपने कानों के अंदर रख सकते हैं। अगर दर्द बना रहता है, या संक्रमण बिगड़ रहा है, तो तुरंत कॉटन बहार निकालें।


4. Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) प्राकृतिक मच्छर भागने का सामान 

     image credit goes to pixabay.com

अपने घर के आसपास मच्छरों के फेड? अधिकांश बाजार-आधारित रिपेलेंट्स अपने काम को कुशलतापूर्वक करने में विफल रहते हैं, यही वजह है कि अपने घर-आधारित प्राकृतिक मच्छरों से बचाने वाली क्रीम बनाने के लिए सबसे अच्छा है। आपको लहसुन के तेल , Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) की कुछ बूंदों और एक कपास पैड की आवश्यकता है। अपनी त्वचा पर रुई के फाहे को रगड़ें और अपने खून के बाद मच्छरों के डर के बिना मुक्त होकर चलें। गंध के कारण खाड़ी में मच्छरों को रखने के लिए लहसुन का तेल बहुत अच्छा काम करता है। मच्छरों को भगाने के लिए आप इसका छिड़काव भी कर सकते हैं। किसी भी एलर्जी की प्रतिक्रिया से बचने के लिए आपकी त्वचा पर पैच परीक्षण की सिफारिश की जाती है।


5. Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) दांत दर्द से राहत दिलाता है

    image credit goes to pixabay.com

दांत काफी गंदे हो सकते हैं। आप कुछ भी नहीं खा सकते हैं या यहां तक ​​कि शांति से बैठे दर्द के कारण शांति से बैठ सकते हैं जो दूर होने से इनकार करते हैं। यहां फिर से लहसुन का तेल , Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) मदद कर सकता है। सक्रिय यौगिक एलिसिन दांतों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है और साथ ही बैक्टीरिया की गतिविधि से भी दांतों की सड़न को रोकता है। एक कपास की गेंद पर लहसुन के तेल की कुछ बूँदें छिड़कें, और इसे प्रभावित टोट क्षेत्र में लगभग 15-20 मिनट तक दबाएं। इससे आपका दर्द तुरंत कम हो जाता है।


6. Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) बालों के झड़ने को रोकता है

         image credit goes to pixabay.com

सल्फर, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 1 से भरपूर, लहसुन का तेल Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) न केवल बालों के झड़ने और क्षति को रोक सकता है, बल्कि बालों की जड़ों और रोम को मजबूत करता है, जिससे बालों की तेजी से वृद्धि होती है। लहसुन के तेल के साथ अपने बालों और खोपड़ी के नियमित तेल लगाना खोपड़ी क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता है, बालों के स्वास्थ्य को और अधिक बढ़ा सकता है और बालों के टूटने और नुकसान को रोक सकता है। सर्वोत्तम परिणाम के लिए, अपने बालों और खोपड़ी पर लहसुन के तेल से मालिश करें और इसे रात भर लगा रहने दें। अगले दिन इसे हल्के शैम्पू और पानी से कुल्ला।


7. Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) डैंड्रफ का इलाज करता है


डैंड्रफ और कुछ नहीं बल्कि आपके स्कैल्प के नीचे की उच्च सूजन के कारण आपके स्कैल्प के सूखे गुच्छे हैं। अपने उच्च विरोधी भड़काऊ गुणों और सल्फर के साथ लहसुन का तेल त्वचा को शांत करने में मदद करता है, और रूसी के कारण होने वाली खुजली को रोकता है। लहसुन के तेल , Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) से अपने स्कैल्प की अच्छी तरह से मालिश करें। इसे रात भर छोड़ दें और अगले दिन इसे ठंडे पानी से धो लें और शैम्पू करें।


8. Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) खुजली वाली त्वचा की बीमारियों का इलाज करता है

त्वचा की बीमारियों की एक भीड़ का इलाज करने के लिए लहसुन का तेल, Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) त्वचा पर लगाया जा सकता है। इसके उच्च एंटी-फंगल गुणों के कारण, फंगल संक्रमण, मौसा और कॉर्न्स को खाड़ी में रखा जा सकता है। दाद और एथलीट फुट जैसे फंगल संक्रमण का इलाज भी लहसुन के तेल, Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) से किया जा सकता है। संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए अपने पैरों को गर्म पानी के स्नान और कुचल लहसुन में भिगोएँ। इसके उच्च विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए, यह आपकी त्वचा पर खुजली सोरायसिस के प्रकोप से भी छुटकारा दिला सकता है। सोरायसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें त्वचा की कोशिकाएं संयोजित होती हैं और त्वचा पर तराजू और खुजली, शुष्क पैच बनाती हैं। बस प्रभावित क्षेत्रों पर थोड़ा लहसुन का तेल रगड़ें और रगड़ें और अपने लिए परिणाम देखें


9. Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) गार्डन कीटों के लिए प्राकृतिक कीटनाशक

     image credit goes to pixabay.com
बागवानी के शौकीन? अपने प्यारे पौधों को लहसुन के तेल , Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) की मदद से पेसकी के बगीचे के कीटों से बचाएं। बगीचे के कीट लहसुन की गंध को बर्दाश्त नहीं कर सकते। लहसुन के तेल,Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) पानी, तरल साबुन और खनिज तेल के संयोजन से एक घर-निर्मित, सभी प्राकृतिक कीटनाशक बनाने की कोशिश करें। अपने पौधों पर कुछ शंकुवृक्ष स्प्रे करें जिससे कि वे क्रिटर्स को बे पर रख सकें। अपने कीटनाशक का उपयोग करना हमेशा अच्छा होता है ताकि आप स्वस्थ पौधे उगाएं। सुनिश्चित करें कि आप हर दिन घर पर बने कीटनाशक का उपयोग करें।


एक तेल Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) और इतने सारे फायदे! अतुल्य, है ना? आज घर पर कुछ लहसुन का तेल बनाएं और उसके लाभों को प्राप्त करें। 

कैसे बनाये लहसुन का तेल,

 how to  prepare Garlic essential oil ( garlic essential oil young living ) at  home :


1

आपको लहसुन की 1 लौंग, और 1 / 4th कप जैतून के तेल की आवश्यकता होगी। लहसुन की लौंग छीलें और इसे पिघलाएं। एक मध्यम पैन में कीमा बनाया हुआ लहसुन को स्थानांतरित करें और तेल जोड़ें। तेल को स्टोव पर थोड़ा गर्म करें। सुनिश्चित करें कि आप तेल को ज़्यादा गरम नहीं करते हैं, अन्यथा आप इसे जला देंगे। एक ढक्कन के साथ एक छोटे कंटेनर में तेल इकट्ठा करें। तेल और लहसुन को रात भर लगा रहने दें।


follow us :




TAGS : 

garlic essential oil doterra

food-grade garlic essential oil

Garlic essential oil ( garlic essential oil young living )

Garlic essential oil ( garlic essential oil young living )

Garlic essential oil ( garlic essential oil young living )

Garlic essential oil ( garlic essential oil young living )

How do you make garlic essential oil?

What is garlic oil good for?

How much garlic oil should I take?

Does garlic contain oil?

The Chemical Compositions of the Volatile Oils of Garlic essential oil young living 

Ryaal Garlic 100% Pure, Best Therapeutic Grade Garlic Essential Oil young living 

4 Great Benefits and Uses of Garlic Essential Oil young living 

how to make garlic essential oil

garlic essential oil benefits

garlic essential oil price, garlic essential oil internally, garlic essential oil for hair

garlic essential oil composition

garlic essential oil extraction

garlic essential oil now

Are Young Living Essential Oils edible?

What essential oil is good for sanitizing?

What are the benefits of Young Living Essential Oils?

What is the difference between regular and vitality essential oils? mugwort essential oil young living, agarwood essential oil young living, vitality essential oils young living, young living vitality oils fda approved, cajeput oil young living, young living products, young living vitality oils vs regular, young living vitality recipes, Is Young Living Made in the USA? Is Young Living a pyramid scheme? How do I order from Young Living USA? Is Young Living vitality FDA approved? ocotea young living, young living products, mugwort essential oil young living, young living vitality oils fda approved, agarwood essential oil young living, cajeput oil young living, the murrays young living, young living food

No comments:

Post a Comment