Amazing Health Benefits of Black Rice , what is black rice in hindi

what is black rice , black rice health benefits , health , kala chaval , Black rice
image credit goes to pixabay.com

 एशियाई पैलेट का एक अनिवार्य हिस्सा, चावल लंबे समय से स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच चर्चा का विषय रहा है। कुछ इसे पूरी तरह से ढालने का सुझाव देते हैं, जबकि कुछ सलाह है कि यह भूरे चावल, लाल चावल और क्विनोआ जैसे स्वस्थ विकल्पों पर स्विच करना बेहतर है। इन 'स्वस्थ' विकल्पों के बीच, पोषण विशेषज्ञ भी चावल के एक निश्चित 'निषिद्ध' प्रकार की सिफारिश करने लगे हैं - काला चावल। जी हां, आपने हमें सुना- 'निषिद्ध चावल'। लुभावने नामकरण का रहस्य प्राचीन चीन में जाता है, जहां किडनी, पेट और लीवर की बेहतरी के लिए चीनी किन्नरों के एक मेजबान द्वारा चावल का एक काला संस्करण खाया गया था, जब तक कि कुछ मुट्ठी भर चीनी पुरुषों ने हर अनाज को अपने कब्जे में नहीं लिया और इसे वापस ले लिया। सार्वजनिक खपत से। काला चावल तब केवल रॉयल्टी और प्राचीन चीन में अमीरों के लिए एक संपत्ति बन गया। काले चावल की खेती जारी रही लेकिन केवल कुलीन वर्गों के लिए, सीमित मात्रा में और सख्त निगरानी में। आम लोगों को इसे उगाने या सेवन करने से प्रतिबंधित किया गया था, और तब से इसने अपना बहुत प्रसिद्ध लेबल - निषिद्ध चावल कमाया।


काले चावल को अब वर्जित नहीं किया गया है, लेकिन अन्य प्रकार के चावल की किस्मों की तुलना में इसकी खेती अपेक्षाकृत कम मात्रा में की जाती है। पूरे अनाज के चावल में ओम्पटीन स्वास्थ्य लाभ भी होता है। काला चावल या निषिद्ध चावल (चीनी) चावल का एक दुर्लभ और बहुत पुराना किस्म है जो सदियों से भारत में बढ़ रहा है। यह मुख्य रूप से उत्तर पूर्व क्षेत्र (जिसे चक हाओ कहा जाता है) और भारत के दक्षिणी हिस्सों (तमिल में कावुनी के रूप में कहा जाता है) में उगाया जाता है। यहाँ काले चावल के कुछ लाभ दिए गए हैं।

काले चावल शिल्पा अरोड़ा, मैक्रोबायोटिक न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर के लाभों को स्वीकार करते हुए कहते हैं, "यह एंटी-ऑक्सीडेंट विशेष रूप से एंथोसायनिन से भरा होता है, जो मधुमेह रोगियों, हृदय रोगियों के लिए बहुत अच्छा होता है और यह सक्रिय गतिविधि में मदद करता है। इसके विटामिन ई के कारण त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा है। सामग्री। यह फाइबर से भी भरी हुई है, इसलिए यह रक्त शर्करा के स्तर को कम नहीं करती है। यह लोहे में समृद्ध है, इसलिए शाकाहारियों के लिए एक अच्छा स्रोत है। "

 

काले चावल के फायदे

health benefits of black rice , what is black rice , black Rice
Image credit goes to pixabay.com


एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध। काले चावल का गहरा काला या बैंगनी रंग इसके उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुणों का एक मार्कर है। ...

प्राकृतिक Detoxifier। ...

फाइबर का अच्छा स्रोत। ...

मधुमेह के जोखिम को रोकना। ...

मोटापे के जोखिम को रोकना। ...

रिच प्रोटीन सामग्री। ...

बेहतर हृदय स्वास्थ्य


 1. एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध


काले चावल का गहरा काला या बैंगनी रंग इसके उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुणों का एक मार्कर है। ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी के समान, जो एंटी-ऑक्सीडेंट की उच्च सामग्री के कारण गहरे रंग में दिखाई देते हैं। अनाज की सबसे बाहरी परत (चोकर और पतवार) में एंटीऑक्सिडेंट-एंथोसायनिन की प्रचुर मात्रा होती है। वास्तव में काले चावल में एंथोसाइनिन की मात्रा भूरे चावल, लाल चावल, लाल क्विनोआ, या अन्य रंगीन साबुत अनाज की किस्मों सहित किसी भी अन्य अनाज की तुलना में अधिक है।


एंथोसायनिन हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है, मुक्त कट्टरपंथी आंदोलनों को प्रतिबंधित कर सकता है जो मधुमेह और यहां तक ​​कि कैंसर जैसी विभिन्न बीमारियों का कारण बन सकता है। यह मस्तिष्क समारोह को बेहतर बनाने और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।


सफेद चावल और अन्य परिष्कृत अनाज उनकी उच्च पोषक तत्व सामग्री और मिलिंग प्रक्रिया में लाभकारी गुणों को छीन लेते हैं। चावल की पोषक तत्वों की अधिकांश मात्रा बाहरी परत, पतवार और चोकर में मौजूद होती है, जो केवल साबुत अनाज में बरकरार रहती है। चूंकि काला चावल किसी भी शोधन या प्रसंस्करण से नहीं गुजरता है, इसलिए यह अपने एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और फाइबर को बनाए रखने में सक्षम है। काले चावल में महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट भी होता है- विटामिन ई, जो आंखों, त्वचा और प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बनाए रखने में उपयोगी है।


2. प्राकृतिक Detoxifier


काले चावल में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स विषाक्त पदार्थों (मुक्त कणों के कारण) के कारण रोग के शरीर को साफ करने में मदद करते हैं। काले चावल जिगर (शरीर के सबसे महत्वपूर्ण detoxifiers में से एक) को एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि के माध्यम से अवांछित पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है।


3. फाइबर का अच्छा स्रोत


काले चावल में प्रति आधे कप में लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है। यह समृद्ध फाइबर सामग्री मल त्याग को नियंत्रित करने, कब्ज, दस्त और सूजन को रोकने में मदद करती है। फाइबर पाचन तंत्र के भीतर विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को बांधने में मदद करता है, और पाचन के चक्र के पूरा होने पर सिस्टम से बाहर फ्लश करता है। फाइबर भी खपत के बाद आपके शरीर को एक तृप्त भाव प्रदान करता है जो आपको अन्य वसायुक्त भोजन करने से रोकता है, जिससे वजन कम होता है।


4. मधुमेह के जोखिम को रोकना

health benefits of Black Rice , black rice ,


मधुमेह और मोटापे के जोखिम को कम करने के लिए, केवल परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के बजाय साबुत अनाज का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अनाज की पूरी चोकर जहां सभी फाइबर काले चावल में संग्रहीत होती है। फाइबर शरीर से ग्लूकोज (चीनी) को लंबे समय तक अवशोषित करने में मदद करता है, (क्योंकि फाइबर पचने में सबसे लंबा समय लेता है), जिससे लगातार शुगर का स्तर बना रहता है


5. मोटापे के जोखिम को रोकना


मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए, काला चावल उपभोग करने के लिए चावल का सबसे अच्छा संस्करण है। फाइबर से भरा हुआ, काला चावल न केवल आपको पूर्ण होने का एहसास देता है, इस प्रकार अधिक खाने से रोकता है; अध्ययनों से पता चलता है कि चावल का संस्करण इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में भी मदद कर सकता है, जो अक्सर मधुमेह और मोटापे के विकास के जोखिम से जुड़ा होता है।


6.  प्रोटीन से भरपूर 

आपके पोषण विशेषज्ञ आपको अपने चावल की खपत में कटौती करने के लिए कह रहे हैं क्योंकि इसकी उच्च कार्बोहाइड्रेट बनाम बहुत कम प्रोटीन सामग्री है। मांसपेशियों के निर्माण, और अतिरिक्त वजन में कटौती करने के लिए प्रोटीन बहुत आवश्यक है। ब्लैक राइस अन्य 'हेल्दी वेरिएंट' की तुलना में प्रोटीन सामग्री की मात्रा को बढ़ाता है। इसमें 100 ग्राम सर्विंग में 8.5 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि ब्राउन और रेड राइस में समान सर्विंग के लिए क्रमशः 8 ग्राम और 7 ग्राम प्रोटीन होता है। दूसरी ओर, पॉलिश किए हुए सफेद चावल में केवल 6.8 ग्राम प्रोटीन होता है।


7. बेहतर हृदय स्वास्थ्य


 काला चावल आपके स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। काले चावल में पाए जाने वाले एंथोसायनिन फाइटोकेमिकल्स, कम घनत्व वाले लिपो-प्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जानते हैं, जो हृदय रोगों के लिए एक आम योगदानकर्ता है। यह कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नीचे लाता है। डीके पब्लिशिंग, नोट्स, ब्लैक राइस की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' सक्रिय रूप से एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का सख्त होना) को कम करने के लिए सिद्ध हुई है।


FOLLOW US :




TAGS :

BLACK RICE , HEALTH BENEFITS OF BLACK RICE , HEALTH 

Is black rice healthier?

Why is black rice forbidden?

Is black rice better for you than white rice?

Is black rice actually rice?

black rice recipe

black rice price

black rice online

black rice nutrition

black rice in india

black rice health benefits

black rice: how to cook

black rice for weight loss

1 comment:

  1. I start growing black rice you need
    My contact No. 8929897359

    ReplyDelete