साल 2020 बच गए तो बच गए नहीं तो अभी बहुत कुछ होना बाकि है ,

Australia Bushfires 2 January 2. Prince Harry 3. Kobe Bryant Gianna Bryant January 26, 2020 4. China first coronavirus death January 11, 2020 5. Communal Riots Delhi February 23 2020 6. Who Covid-19 March 11 2020 7. Iranian khan April 29 2020 , Rishi Kapoor April 30 2020 8. Visakhapatnam Gas Leak May 7 2020 9. Pregnant Elephant Death in kerala. May 27 2020 10. Earthquake



1. Australia Bushfires

Photos: Animals Rescued From Australia's Bushfires - The Atlantic

ऑस्ट्रेलिया में ३ सबसे बड़ी इमरजेंसी घोषित :

9 मार्च 2020 तक, आग ने अनुमानित 18.6 मिलियन हेक्टेयर (46 मिलियन एकड़; 186,000 वर्ग किलोमीटर; 72,000 वर्ग मील) को जला दिया, 5,900 इमारतों (2,779 घरों सहित) को नष्ट कर दिया और कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई। अनुमानित एक अरब जानवरों को मार दिया गया है और कुछ लुप्तप्राय प्रजातियों को विलुप्त होने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। अपने चरम पर, हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर तक गिर गई। बुशफ़ायर से निपटने की लागत 2009 ब्लैक सैटरडे फायर के ए $ 4.4 बिलियन से अधिक होने की उम्मीद है, और पर्यटन क्षेत्र का राजस्व ए $ 1 बिलियन से अधिक हो गया। 7 जनवरी 2020 तक, दक्षिण प्रशांत महासागर में चिली और अर्जेंटीना तक लगभग 11,000 किलोमीटर (6,800 मील) तक धुआं चला गया था। 2 जनवरी 2020 तक, नासा ने अनुमान लगाया कि CO2 का 306 मिलियन टन (337 मिलियन शॉर्ट टन) उत्सर्जित किया गया था


2. प्रिंस हैरी ने सभी तरह की चल रही खबरों को गलत बताया , जोकि काफी समय से राजघराने के बारे में चल रही थी

Prince Harry and Prince William issue a joint statement on their ...

पिछले साल ने दोहराया रिपोर्ट है कि भाइयों के बीच दरार पर संकेत दिया है। हैरी तब अटकलों की पुष्टि करने के लिए दिखाई दिया जब उसने अक्टूबर में एक आईटीवी वृत्तचित्र को बताया कि भाई "अलग-अलग रास्ते" पर थे। महारानी, ​​चार्ल्स, विलियम और हैरी, हैरी और मेघन के भविष्य का समाधान निकालने के लिए आमने-सामने बैठक कर रहे हैं। मेघन, जो कनाडा में है, को सम्मेलन कॉल के माध्यम से चर्चा में शामिल होने की उम्मीद थी। दंपति ने बुधवार को बमबारी बयान में घोषणा की कि अग्रिम पंक्ति के शाही कर्तव्यों से "कदम पीछे" करने के लिए, यूके और उत्तरी अमेरिका के बीच अपना समय विभाजित करें, "आर्थिक रूप से स्वतंत्र" बनने की दिशा में काम करें, और विंडसर में फ्रोगमोर कॉटेज को अपने आधिकारिक निवास के रूप में बनाए रखें। उक में। संकट के टूटने के बाद यह पहली बार है जब सीनियर रॉयल्स व्यक्तिगत रूप से मिले होंगे, क्योंकि महारानी नॉरफ़ॉक, स्कॉटलैंड के चार्ल्स, लंदन के केंसिंग्टन पैलेस में विलियम और विंडसर में हैरी रहे हैं।


3. Kobe Bryant Gianna Bryant January 26, 2020

No sign of engine failure in Kobe Bryant helicopter crash: NTSB ...Kobe Bryant the Family Man: His Relationship With His Daughters ...


N.B.A. Star Kobe Bryant Dies in California Helicopter Crash

The retired N.B.A. star, 41, and his daughter Gianna were among nine people in a helicopter that crashed near Calabasas, Calif. A college baseball coach and his wife and daughter were also killed.

N.B.A. कैलिफोर्निया के हेलीकॉप्टर क्रैश में स्टार कोबे ब्रायंट की मौत हो गई
सेवानिवृत्त एन.बी.ए. स्टार, 41, और उनकी बेटी गियाना एक हेलिकॉप्टर में नौ लोगों में शामिल थीं, जो कैलाबास, कैलिफ़ोर्निया के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गईं। कॉलेज के बेसबॉल कोच और उनकी पत्नी और बेटी की भी मौत हो गई।

4. China first coronavirus death

Germany confirms first human transmission of Wuhan virus in Europe ...
On January 7, officials announced they had identified a new virus, according to the WHO. The novel virus was named 2019-nCoV and was identified as belonging to the coronavirus family, which includes SARS and the common cold.
On January 11, China announced its first death from the virus, a 61-year-old man who had purchased goods from the seafood market. Treatment did not improve his symptoms after he was admitted to hospital and he died of heart failure on the evening of January 9.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 7 जनवरी को अधिकारियों ने घोषणा की कि उन्होंने एक नए वायरस की पहचान की है। उपन्यास वायरस को 2019-nCoV नाम दिया गया था और कोरोनोवायरस परिवार से संबंधित के रूप में पहचाना गया था, जिसमें SARS और सामान्य सर्दी शामिल हैं।

11 जनवरी को, चीन ने वायरस से अपनी पहली मृत्यु की घोषणा की, एक 61 वर्षीय व्यक्ति जिसने समुद्री भोजन बाजार से सामान खरीदा था। अस्पताल में भर्ती होने के बाद उपचार में उनके लक्षणों में सुधार नहीं हुआ और 9 जनवरी की शाम को हृदय गति रुकने से उनकी मृत्यु हो गई।

5. 23 feburary 2020

5, including cop, killed in clashes: How violence unfolded in ...
२०२० के दिल्ली के दंगे, या उत्तर पूर्वी दिल्ली के दंगे, २३ फरवरी से शुरू हुए और मुख्य रूप से हिंदू भीड़ द्वारा मुस्लिमों पर हमला करने के कारण, उत्तरी पूर्वी दिल्ली में रक्तपात, संपत्ति विनाश, और दंगों की कई लहरें थीं। मारे गए 53 लोगों में से, दो-तिहाई मुसलमान थे जिन्हें गोली मार दी गई थी, बार-बार मारपीट के साथ फिसल गए या आग लगा दी। मृतकों में एक पुलिसकर्मी, एक खुफिया अधिकारी और एक दर्जन से अधिक हिंदू भी शामिल हैं, जिन्हें गोली मार दी गई या हमला किया गया। हिंसा समाप्त होने के एक सप्ताह से अधिक समय के बाद, सैकड़ों घायल अपर्याप्त रूप से चिकित्सा सुविधाओं से वंचित थे और लाशें खुली नालियों में पाई जा रही थीं। मध्य मार्च तक कई मुस्लिम लापता हो गए थे।

6. WHO Director-General's opening remarks at the media briefing on COVID-19 - 11 March 2020

4th Coronavirus Death in Noida: 71-Year-Old Cancer Patient From ...
पिछले दो हफ्तों में, चीन के बाहर COVID-19 के मामलों की संख्या 13 गुना बढ़ गई है, और प्रभावित देशों की संख्या तीन गुना हो गई है।

114 देशों में अब 118,000 से अधिक मामले हैं, और 4,291 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

अस्पतालों में हजारों लोग अपने जीवन के लिए लड़ रहे हैं।

आने वाले दिनों और हफ्तों में, हम मामलों की संख्या, मौतों की संख्या और प्रभावित देशों की संख्या को और अधिक देखने की उम्मीद करते हैं।


7. Bollywood Reels From Deaths of 2 Stars in 2 Days


Throwback: The only time Rishi Kapoor and Irrfan Khan worked ...

DEATH OF IRFAN KHAN 29 APRIL 2020
DEATH OF RISHI KAPOOR 30 APRIL 2020

8.Visakhapatnam Gas Leak May 7 2020



Visakhapatnam gas leak | Updates - The Hindu
आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में एलजी पॉलिमर उद्योग में रासायनिक गैस लीक हो गई। आरआर वेंकटपुरम गांव में गुरुवार की सुबह हुई इस घटना में 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई जबकि 800 से ज्यादा अस्पताल में भर्ती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात का जायजा लिया और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घटना पर चिंता व्यक्त की। 

9. Elephant Death in Kerala

गर्भवती हथिनी से हुई बर्बरता पर भड़के Ratan Tata, Virat Kohli,


#JusticeForVinayaki: Story behind the pregnant elephant's killing in ...

केरल में एक गर्भवती हथिनी से हुई बर्बरता ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। उसके मुंह में पटाखों से भरा पाइनएपल फोड़ा गया और उसने तड़पकर दम तोड़ दिया। इस घटना ने हर आम व खास को बैचेन कर दिया है। जाने माने उद्योगपति Ratan Tata रतन टाटा ने लिखा कि मैं इस घटना के बारे में जानकर हैरान हूं। कुछ लोगों ने मिलकर कैसे एक निर्दोष मादा हाथी को पटाखों से भरा पाइनऐपल खिलाकर उसकी जान ले ली। बेकसूर जानवरों के खिलाफ इस तरह के अपराधों में और इंसानों की इरादतन हत्‍या में फिर तो कोई अंतर ही नहीं रह गया है। सोशल मीडिया पर इस दर्दनाक हादसे को लेकर बेहद गुस्‍सा है। बॉलीवुड, बिजनेस, राजनीति आदि क्षेत्रों की हस्तियों ने भी अपने रीएक्‍शन देते हुए शिकायत जाहिर की है। यूजर्स इस मामले के दोषियों पर सख्‍त कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं। देखें चुनिंदा कमेंट्स।
- Virat Kohli ने ट्वीट किया, 'केरल में जो कुछ भी हुआ वो जानकर दुखी हूं। आइए जानवरों से प्यार से पेश आए और इस तरह की कायराना हरकत को बंद करें।' विराट कोहली की पत्नी और बॉलीवुड एक्ट्रेस Anushka Sharma ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि हमें पशु क्रूरता के खिलाफ सख्त कानून की जरूरत है। उन्होंने इमोशनल कार्टून शेयर करते हुए अपराधियों को कड़ी सजा देने की मांग की।

10.   14 JUNE SUSHANT SINGH RAJPUT SUICIDE :

Sushant Singh Rajput News: Post-mortem report confirms Sushant ...
बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने 14 जून को मुंबई में अपने घर पर आत्महत्या कर ली थी. सुशांत ने आत्महत्या क्यों की इसकी वजह का अभी खुलासा नहीं हो पाया है. खबरों की मानें तो सुशांत सिंह पिछले 6 महीने से डिप्रेशन में थे. वहीं, सुशांत के निधन के बाद से ही बॉलीवुड में वंशवाद को लेकर बहस एक बार फिर से छिड़ गई है. कुछ दिग्गज बॉलीवुड का पर्दाफाश करते नजर आ रहे हैं, जिसमें एक्ट्रेस कंगना रनौत, एक्टर साहिल खान और डायरेक्टर अभिनव कश्यप का नाम मुख्य रूप से शामिल है.

and its continue . EARTHQUAKE , FLOOD , Volcano, ज्वाला मुखी 

No comments:

Post a Comment