आपके शरीर ,त्वचा और बालो के लिए नीलगिरि तेल के 11 सर्वश्रेष्ठ फायदे , TOP 11 HEALTH BENEFITS OF NILGIRI ESSENTIAL OIL

 आपके शरीर ,त्वचा और बालो के लिए नीलगिरि तेल के 11 सर्वश्रेष्ठ फायदे 




सौंदर्य और वेलनेस के लिए नीलगिरि का तेल बहुत ज्यादा उपयोगी है , यह छोटे बच्चो से लेकर बड़े बुजुर्गो तक हर किसी के काम आता है , 


नीलगिरी का तेल आपके साइनस के दर्द को कम करने, मांसपेशियों को आराम देने और तनाव से निपटने में मदद कर सकता है। लेकिन इससे पहले कि आप इसे अपने पूरे शरीर पर मलें, उससे पहले जान लीजिए इसे कैसे और कितना उपयोग किया जाता है . 


नीलगिरी तेल क्या है? What is eucalyptus oil?

नीलगिरी का तेल यूकेलिप्टस के पेड़ के पत्तों से आता है,  न्यूयॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ एरोमैटिक स्टडीज के सह-संस्थापक एमी गैल्पर का कहना है कि पत्तियों को सूखा, कुचल, और शक्तिशाली essential तेल को छोड़ने के लिए आसुत ( तेल निकलने की विधि ) किया जाता है।


मुख्य घटक सिनेोल (जिसे नीलगिरी के रूप में भी जाना जाता है) है, जो अपने विरोधी भड़काऊ, एनाल्जेसिक और सुगंधित गुणों (anti-inflammatory, analgesic, and aromatic properties ) के लिए जाना जाता है। ऑस्ट्रेलियाई आदिवासियों ने नीलगिरी का उपयोग घाव, संक्रमण, दर्द और सर्दी के खिलाफ एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया। मिंट्टी की सिर्फ एक खुसबू , मेन्थॉल जैसी सुगंध आपके साइनस को खोल सकती है। यह कोई संयोग नहीं है कि नीलगिरी का तेल स्पा और स्वास्थ्य क्लबों में पसंद है। "यह मांसपेशियों में दर्द से राहत के लिए वास्तव में बहुत अच्छा है, यही कारण है कि आप इसे स्पा में बहुत खुसबू देने वाले तेल के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं," ।


1. यह आपकी नाड़ी साफ कर सकता है।  It can clear your sinuses.

नीलगिरी के तेल के साथ congestion का मुकाबला करने का सबसे प्रभावी तरीका भाप साँस लेना है, जो तेल को श्लेष्म झिल्ली के साथ प्रतिक्रिया करने की अनुमति देता है, बलगम को कम करता है और भीड़ ( congestion ) को ढीला करता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नीलगिरी का तेल मजबूत होता है, इसलिए आपको वांछित प्रभाव प्राप्त करने के लिए केवल एक या दो बूंदों की आवश्यकता होती है। इससे ज्यादा न ले इतना ही काफी है , 


स्टीम इनहेलेशन बनाने के लिए: गर्म पानी की एक छोटी कटोरी में एक से दो बूंदें रखें। भाप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने सिर पर एक तौलिया लपेटें और कटोरे से कम से कम हाथ की चौड़ाई के साथ अपने सिर के साथ खड़े रहें। अपनी आँखें बंद करें और गहरी साँस लें, जिससे वाष्प आपकी नाक में प्रवेश कर सके। पांच से 10 मिनट के लिए भाप को अंदर लें।


2. यह मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा दे सकता है और मस्तिष्क में जमे गंद का मुकाबला कर सकता है।

It can boost mental clarity and combat brain fog.

नीलगिरी का तेल आपके वायुमार्ग को साफ कर सकता है और आपके फेफड़ों में अधिक ऑक्सीजन की अनुमति दे सकता है, जो ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा दे सकता है। "ज्यादातर लोग जो इसे सांस लेते हैं वे स्वचालित रूप से एक महान रिलीज महसूस करते हैं, जैसे कि उनकी सांस लेना आसान हो जाता है," । घर पर पांच बूंदों को डिफ्यूज़ करें या फिर रिफोकस करने के लिए काम करें।


3. यह गले की मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है।

It relieves sore muscles and joint pain.



नीलगिरी के तेल में anti-inflammatory गुण होते है ,  अगर आपकी मांसपेशियों को कसरत के बाद गले में दर्द हो या आप कुछ स्थितियों के कारण पुराने दर्द से पीड़ित हों, जैसे कार्पल टनल सिंड्रोम या टेनिस एल्बो। एक वाहक तेल (जैसे नारियल, आर्गन, या जोजोबा तेल) के साथ एक या दो बूंदें मिलाएं और इसे एक परिपत्र गति में गले के क्षेत्र पर रगड़ें। ऐसा करने से आपकी मासपेशियो और गले का दर्द कम हो जाता है और तुरंत राहत मिलती है , 


4. यह बुरी दुर्गंद वाली सांसो से छुटकारा देता है।

It prevents bad breath .



नीलगिरी के तेल में रोगाणुरोधी गुण होते है , यह खराब सांस का मुकाबला कर सकता है और एक प्राकृतिक माउथवॉश के रूप में उपयोग किया जा सकता है। बस एक से दो बूंद पानी में डालें, गार्गल करें और थूक दें। सावधान रहें कि निगलने के लिए नहीं; नीलगिरी के तेल को निगलना नहीं चाहिए। ध्यान रहे इसे गलती से भी निगले नहीं सिर्फ कुल्ला करने से आपकी सांसो की दुर्गंद ख़तम हो जाएगी ,


5. यह आपके सर के  बाहरी  भाग को स्वस्थ रखता है।

It stimulates your scalp

आपके बालों के लिए नीलगिरी के तेल का उपयोग करने के कई प्रकार हैं: यह खोपड़ी को उत्तेजित करता है, रूसी से लड़ता है, और बालों की लोच में सुधार करता है। प्रयोग करने से पहले अपने शैम्पू में एक बूंद डालें।


6. यह रूसी से लड़ता है। 

It fights dandruff.

नीलगिरी के तेल में एंटी-फंगल घटक खमीर की तरह कवक malassezia का सामना करते हैं, रूसी का सबसे आम कारण। बस नीलगिरी के तेल की दो से चार बूँदें नारियल के तेल के एक से दो चम्मच के साथ मिलाएं, खोपड़ी पर लगाए 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें, फिर अच्छी तरह से सर को धो दे ।


7. यह कीटों के काटने की असर को कम करता है।

It soothes insect bites.

नीलगिरी के तेल में एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है जिसे कीटो  के काटने, अल्सर, घावों, कटने और जलने पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं जो नए कीटाणुओं के विकास को रोकने का काम करते हैं। एक साफ कपास की गेंद पर दो से तीन बूंदों को लागू करें और चिंता के क्षेत्र को दैनिक रूप से दो बार रगड़ें।


8. यह कटे हुए  और खरोंच को ठीक करने में मदद करता है। 

It helps cuts and scrapes heal.

कटौती, स्क्रैप और जलने के लिए घर पर अपना एंटीसेप्टिक वॉश बनाएं। नीलगिरी के तेल की 10 बूंदों को दो कप पानी में मिलाएं और एक स्प्रे बोतल में मिलाएं। एक नम, साफ कपड़ा स्प्रे करें और घाव को पोंछ दें।


9. यह सनबर्न से राहत दिलाता है। 

It relieves sunburn




इसके विरोधी भड़काऊ और दर्द निवारक गुण, इसकी प्राकृतिक शीतलन सनसनी के साथ मिलकर, एक दर्दनाक धूप की कालिमा के लिए नीलगिरी के तेल को आदर्श बनाते हैं। जीवाणुरोधी गुण त्वचा को संक्रमण से भी बचाता है।


शुद्ध पानी के साथ दो औंस स्प्रे की बोतल भरें। नीलगिरी के तेल की दो से चार बूंदें और एक चम्मच शुद्ध एलोवेरा जेल मिलाएं, जो प्राकृतिक पायसीकारक के रूप में काम करता है। अच्छी तरह से हिलाएं और राहत के लिए त्वचा पर स्प्रे करें। यह भी एक ताज़ा स्प्रे के लिए बनाता है जो आपको गर्म गर्मी के दिन शांत कर सकता है।


10. यह तनाव का मुकाबला करता है। 

It combats stress.

ताजा, मेन्थॉल जैसी सुगंध आपको जगाने और अपनी इंद्रियों को मज़बूत करने में मदद करेगी। अपना दिन शुरू करने से पहले यह शांत करने वाली राहत भी प्रदान करेगा। बस ठंडे पानी के साथ एक स्प्रे बोतल भरें और नीलगिरी के तेल की पांच से 10 बूंदें डालें। शॉवर की दीवारों को स्प्रे करें और गर्म पानी को चालू करें, इससे आप कदम रखने से पहले भाप ले सकते हैं। तदनुसार तापमान को समायोजित करना सुनिश्चित करें।


11. यह सिरदर्द को कम करता है।

It alleviates headaches.

न केवल नीलगिरी का तेल साइनस दबाव को कम कर सकता है और मानसिक स्पष्टता को बढ़ा सकता है, बल्कि यह चेहरे की मांसपेशियों के तनाव को भी बढ़ावा देता है। आवश्यक तेल का उपयोग करके सिरदर्द को कम करने के लिए, बस एक नम, साफ कपड़े को रोल करें और नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदों के साथ छिड़के। माथे पर लागू करें, अपने मंदिरों और अपनी गर्दन के पीछे पर ध्यान केंद्रित करें।

FOLLOW US :





हालांकि नीलगिरी का तेल कई तरह से अद्भुत काम कर सकता है, लेकिन  तेल को सीधे आपकी त्वचा पर लागू करने से पहले-और संवेदनशील क्षेत्रों को साफ करने के महत्व को बढ़ाता है।  " हम  इसे चेहरे के लिए मिश्रण की सिफारिश नहीं करेंगे  , और अगर इसे सीधे त्वचा पर लगाया जाए तो यह परेशान कर सकता है।" "इसलिए इसे हमेशा पतला करें।" नीलगिरी का तेल आंतरिक उपयोग के लिए नहीं है, इसे निगलना नहीं चाहिए, और बच्चों पर सीधे इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।


TAGS :


what is eucalyptus oil used for     


eucalyptus oil uses


eucalyptus oil side effects


eucalyptus oil for hair


eucalyptus oil benefits for skin


eucalyptus essential oil uses


eucalyptus essential oil benefits


eucalyptus oil for skin 

नीलगिरी के तेल के लिए क्या उपयोग किया जाता है


नीलगिरी तेल का उपयोग करता है


नीलगिरी तेल दुष्प्रभाव


बालों के लिए नीलगिरी का तेल


नीलगिरी का तेल त्वचा के लिए लाभकारी होता है


नीलगिरी आवश्यक तेल का उपयोग करता है


नीलगिरी आवश्यक तेल लाभ


त्वचा के लिए नीलगिरी का तेल



Comments