25 HEALTH BENEFITS OF CARDAMOM ESSENTIAL OIL

 CARDAMOM ESSENTIAL OIL के स्वास्थ्य लाभ




इलायची (Elettaria इलायची) वास्तव में एक बारहमासी जड़ी बूटी है जो दक्षिण भारत और श्रीलंका में उगाई जाती है।  इलायची सभ्यताओं के बीच व्यापार करने वाले प्रमुख मसालों में से एक थी, और जड़ी बूटी ने मध्य पूर्व से प्राचीन मिस्र, ग्रीस और रोम तक यात्रा की। आज, यह वास्तव में पारंपरिक रूप से एशियाई, उत्तरी अफ्रीकी और मध्य पूर्वी व्यंजनों में उपयोग किया जाता है, और इसके विशेष चिकित्सीय गुणों को पहले से ही ऐतिहासिक वैदिक ग्रंथों में इंगित किया गया है, जो कि 3000 साल पहले की है! जबकि मिस्रवासियों ने इत्र के साथ-साथ अगरबत्ती, इलायची, यूनानी चिकित्सक, औषधविज्ञानी और वनस्पतिशास्त्री के इलायची के इत्र का इस्तेमाल किया, तो उन्होंने कटिस्नायुशूल, खांसी, ऐंठन, पेट में दर्द और मूत्र के प्रतिधारण के उपचार में इसका उपयोग समझाया। भारत में, इलायची को आमतौर पर एक पाचन सहायता के रूप में उपयोग किया जाता है, जैसे कि भोजन के साथ शामिल एक मसाला, साथ ही साथ यह दवा की तरह अपने आप ही। हालांकि, इसका सबसे व्यापक - और अब तक का सबसे आकर्षक - उपयोग कामोत्तेजक के रूप में है। इलायची एसेंशियल ऑयल के स्वास्थ्य लाभ ऐंठन को कम करने, कीमोथेरेपी के प्रतिकूल प्रभावों को बेअसर करने, मतली को कम करने के साथ-साथ इसकी क्षमता से संबंधित हो सकते हैं। एक एंटीसेप्टिक, एंटी-माइक्रोबियल, कामोद्दीपक, कसैले, पाचन, पेट, उत्तेजक, साथ ही मूत्रवर्धक यौगिक के रूप में उपयोग किया जाता है ।


इलायची के बीजों से इलायची का ESSENTIAL तेल प्राप्त किया जाता है, जिसका वैज्ञानिक नाम एलेटेरिया इलायची है। यह पूरी दुनिया में एक लचीले मसाले की तरह पूरी तरह से उपयोग और प्रशंसित है। एक लंबे परिचय के बजाय, इस लेख के माध्यम से हम आपको इसके ESSENTIAL तेलों के घटकों और इसके प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं।


CARDAMOM ESSENTIAL OIL के स्वास्थ्य लाभ




ESSENTIAL तेल के मुख्य घटक हैं, साबिनिन, लिमोनिन, टेरपेनिन, यूजेनॉल, सिनेोल, नेरोल, जेरानोल, लिनालूल, नेरोडिलोल, हेप्टेनोन, बोर्नियोल, अल्फा टेरेपिनॉल, बीटा टेरेपिनोल, टेरेपीनिल एसीटेट, अल्फा पिनीन, माइकोनेन, सिमेन, सीमेन, अजवाइन। हेप्टेनोन, लिनालिल एसीटेट और हेप्टाकोसेन। इसके रसोई के उपयोग से बाहर, आप इसे माउथ फ्रेशनर होने से परिचित हो सकते हैं। हालाँकि, इस ESSENTIAL तेल में और भी बहुत कुछ मौजूद है, जिसके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा, इसलिए चकित होने के लिए तैयार रहें!


व्यक्तियों के लिए इलायची के तेल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, यह भी स्वास्थ्य के चारों ओर एक महत्वपूर्ण तत्व हो सकता है।


1. एंटीस्पास्मोडिक


इलायची का तेल मांसपेशियों के साथ-साथ श्वसन संबंधी ऐंठन के उपचार में बहुत ही बढ़िया है, इसलिए मांसपेशियों में खिंचाव और ऐंठन, दमा, और खाँसी से भी आराम दिलाता है।


2. संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है


खनिजों के संभावित बकाया स्रोत के रूप में, यह तेल आसानी से हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से प्रोत्साहित कर सकता है। लाल रक्त कणिकाओं की उत्पत्ति के साथ सेलुलर ऊर्जा चयापचय के लिए इसकी लोहे और तांबे की सामग्री ESSENTIAL है। तेल में निहित पोटेशियम हमारे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रभावी है। मैंगनीज ut सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेज ’नामक एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम के सह-कारक के रूप में नियोजित होकर वस्तु की एंटी-ऑक्सीडेंट संपत्ति को बढ़ाता है।


3. उत्तेजक


CARDAMOM ESSENTIAL OIL आपके पूरे सिस्टम को प्रोत्साहित करता है। यह विशेष रूप से पुन: सशक्त प्रभाव अवसाद या थकान के मामलों में आपकी आत्माओं को बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, यह कई एंजाइमों और हार्मोन, गैस्ट्रिक रस, पेरिस्टाल्टिक गति, परिसंचरण, साथ ही उत्सर्जन के स्राव को सक्रिय करता है, इसलिए पूरे शरीर के माध्यम से उचित चयापचय क्रिया को बनाए रखता है।


 4. मांसपेशियों की ऐंठन से राहत देता है


इलायची के सुगंधित फली से प्राप्त तेल प्रकृति में अत्यंत एंटीस्पास्मोडिक है। यह वास्तव में दोनों मांसपेशियों की ऐंठन (मांसपेशियों के तंतुओं में ऐंठन और खींच) के साथ-साथ श्वसन की ऐंठन (काली खांसी या यहां तक कि पर्टुसिस, अस्थमा, आदि) में कुशल है।


5. तंत्रिका तंत्र के लिए इलायची ESSENTIAL तेल


इलायची को सिरदर्द से राहत के लिए अत्यधिक प्रभावी सहायता के साथ-साथ तंत्रिका तंत्र के लिए हल्के टॉनिक के रूप में संदर्भित किया गया है। इसके अलावा यह तंत्रिका थकावट और अवसाद के लिए उपयुक्त है क्योंकि इसमें तंत्रिका तनाव के पूरे चरण को शांत करने और शांत करने की दोहरी क्षमता मिली है, और सुस्ती के समय एकाग्रता में सुधार होता है। `1


6. एंटीसेप्टिक और रोगाणुरोधी


CARDAMOM ESSENTIAL OIL में काफी मजबूत एंटीसेप्टिक के साथ-साथ एंटी-माइक्रोबियल गुण भी पाए गए हैं, जो सुरक्षित भी हैं। यदि पानी में तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर एक माउथ वॉश के रूप में उपयोग किया जाता है, तो यह सभी कीटाणुओं की मौखिक गुहा कीटाणुरहित करता है और खराब सांस को समाप्त करता है। इसे वहां मौजूद कीटाणुओं को खत्म करने के लिए पीने के पानी में भी मिलाया जा सकता है। इसका उपयोग फ्लेवरिंग एजेंट जैसे खाद्य पदार्थों में भी किया जा सकता है, क्योंकि यह सूक्ष्मजीव क्रिया के कारण उन्हें खराब होने से बचाए रखेगा। त्वचा के साथ-साथ बालों को भी कीटाणुरहित करने के लिए पानी में हल्का घोल का इस्तेमाल किया जा सकता है।


7. रोगाणुरोधी प्रकृति

इसकी शक्तिशाली एंटी-माइक्रोबियल संपत्ति के कारण, यह विशेष तेल हानिकारक सूक्ष्मजीवों को आसानी से समाप्त कर सकता है या यहां तक कि उनकी वृद्धि को भी कम कर सकता है। इलायची के तेल की कुछ बूंदें हमारे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को रोगाणुओं द्वारा खराब होने से आसानी से बचा सकती हैं। जब भी माउथवॉश के रूप में उपयोग किया जाता है तो यह कीटाणुओं को मारने के साथ-साथ बेईमानी से सांस को खत्म करके हमारी मौखिक स्वच्छता में भी सुधार कर सकता है।


8. भावनात्मक अच्छी तरह से होने के लिए इलायची ESSENTIAL तेल


क्या आप चिंताओं से बोझिल हैं? क्या तनाव और ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता प्रभावित हुई है? क्या आप खुद को विचारों में खोए हुए पाते हैं और हर चीज का अनुमान लगाते हैं? इलायची दिनों के लिए बहुत अच्छा है जब आप भावनात्मक रूप से और साथ ही जल निकासी से अभिभूत हैं, जो वास्तव में तंत्रिका थकावट के संकेत हो सकते हैं। CARDAMOM ESSENTIAL OIL आपको मदद करने के साथ-साथ चुनौतियों के सामना में अपने संकल्प को मजबूत करने में मदद कर सकता है - विशेष रूप से आपके सहनशक्ति का परीक्षण करने वाला। स्पष्टता, दिशा, प्रेरणा, उत्साह, आत्मविश्वास, साहस, साथ ही उद्देश्य जैसे सकारात्मक गुणों को बढ़ावा देने के लिए तेल का उपयोग करें; और उदासीनता, भ्रम, अनम्यता, असहिष्णुता, अनुचितता, सुस्ती और कठोरता जैसी नकारात्मक प्रतिक्रियाएं।


9. वार्मिंग


इलायची के तेल में वार्मिंग प्रभाव होता है। जिसका अर्थ है कि यह शरीर को गर्म करता है, पसीने को प्रोत्साहित करता है, आम सर्दी के संकेतों को कम करने के साथ-साथ खांसी के साथ-साथ खांसी को भी रोकता है। इसके अतिरिक्त, यह सिरदर्द से राहत प्रदान करता है जो बीमारी के परिणामस्वरूप होता है और अत्यधिक ठंड द्वारा लाए गए दस्त को ठीक करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।


10. शरीर के सामान्य तापमान को बनाए रखता है


इस सुगंधित तेल के वार्मिंग प्रभाव को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। यह हमारे शरीर को गर्म कर सकता है जो आपके सामान्य शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए हमारे पसीने की सहायता करता है। इसके अतिरिक्त, यह हीलिंग खांसी और सर्दी के अलावा सिरदर्द से राहत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


11. कामोद्दीपक


इलायची के तेल में उत्तेजक प्रभाव होता है जो यौन कमजोरी, स्तंभन दोष, नपुंसकता, कामेच्छा में कमी और घर्षण को ठीक करने में मदद करेगा।


12. मूत्रवर्धक


यह पेशाब को प्रोत्साहित करता है, जो व्यक्तियों को वजन कम करने, रक्तचाप को कम करने, विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और कैल्शियम को साफ करने के साथ-साथ गुर्दे के माध्यम से यूरिया जमा करने में मदद करेगा।


13. पाचन और पेट संबंधी


यह इलायची में ESSENTIAL तेल है जो इसे इतना अच्छा पाचन बनाता है। यह तेल पूरे पाचन तंत्र को उत्तेजित करके भोजन के पाचन में सुधार करता है। इसके अतिरिक्त, यह स्वाभाविक रूप से पेट का है, जिसका अर्थ है कि यह पेट को स्वस्थ रखने के साथ-साथ ठीक से काम करता है। यह गैस्ट्रिक रस, एसिड के उचित स्राव के साथ-साथ पेट के भीतर पित्त को बनाए रखने में मदद करेगा। इसके अतिरिक्त, यह पेट को संक्रमण से बचाता है।


14. अवसाद और अरोमाथेरेपी


इलायची के तेलों को अरोमाथेरेपी के रूप में स्नान के साथ शामिल किया जा सकता है जो अवसाद को कम करता है और साथ ही तनाव को कम करता है। इसी तरह के लाभों के लिए एक चाय में ग्राउंड इलायची के बीज बनाए जा सकते हैं।


स्किन के लिए इलायची तेल के फायदे



विदेशी मसाला, इलायची सिर्फ हमारे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए ही उपयोगी नहीं है, बल्कि इसके अतिरिक्त त्वचा के लिए अत्यंत चिकित्सीय है। त्वचा के लिए इलायची तेल के कई लाभों को ब्राउज़ करें:


1. त्वचा की चमक देता है


पूरी तरह से चमकती त्वचा पाने के संबंध में, बहुत कम चीजें इलायची के तेल की तरह अच्छी होती हैं। विटामिन सी और मैंगनीज से भरा होने के नाते, यह वास्तव में एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और हमारे पूरे शरीर को डिटॉक्स करता है। जैसे-जैसे हम फ्री-रेडिकल को नुकसान पहुँचाएंगे, हमारी आंतरिक प्रणाली स्वस्थ होती जाएगी और हमारी त्वचा स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित होने लगती है।


2. संपत्ति का विघटन


त्वचा रोग की एक संख्या से निपटने में इलायची के तेल की रोगाणु हत्या गुण अत्यंत उपयोगी है। इलायची के तेल की कुछ बूंदों को पानी के साथ मिला कर बनाया गया मध्यम घोल त्वचा को कीटाणुरहित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।


3. प्राकृतिक क्लीन्ज़र


आप प्राकृतिक क्लींजर की तरह त्वचा पर भी इस विशेष तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह त्वचा के छिद्रों को खोल सकता है जिससे मुंहासों, फुंसियों आदि का टूटना रोका जा सकता है।


4. त्वचा टोनर


पीला पीला तेल इसके अतिरिक्त सभी प्राकृतिक त्वचा टोनर के रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हमें लंबे समय तक त्वचा के साथ-साथ त्वचा को लंबे समय तक बनाए रखने के साथ समय से पहले बूढ़ा होने से लड़ने की अनुमति देते हैं।


बालों के लिए इलायची तेल के फायदे


इलायची का तेल कुछ हद तक हमारे बालों के लिए चिकित्सीय है। इसके साथ बालों की देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका नीचे जानिए:


1. स्कैल्प इन्फेक्शन का इलाज करता है


यह वास्तव में एक उत्कृष्ट कीटाणुनाशक के रूप में काम करता है और इसलिए, हम नियमित रूप से खोपड़ी पर इस तेल के उपयोग के माध्यम से खोपड़ी के संक्रमण से बचने में सक्षम हैं


2. बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है


इलायची के तेल का एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में बेहद उपयोगी है।


3. रूसी को ठीक करता है


डैंड्रफ को ठीक करने और चिकनी और चमकदार ट्रेस पाने के लिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं।


4. बालों को हल्का करता है


मसालेदार तेल एक पेरोक्साइड बूस्टर की तरह काम कर सकता है जब भी आसुत जल के साथ-साथ शहद या यहां तक कि अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल और दालचीनी के साथ जोड़ा जा सकता है। आप अपने बालों में इन मिश्रणों का उपयोग करने में सक्षम हैं और बिना किसी नकारात्मक प्रभाव के इसे स्वाभाविक रूप से हल्का करते हैं


CARDAMOM ESSENTIAL OIL   के सुझाव और संभव उपयोग


गुस्सा


कमरे के माध्यम से CARDAMOM ESSENTIAL OIL की कई बूंदों को फैलाना।


भूख (बढ़ती)


पेट के भीतर 1-2 बूंदों की मालिश करें, फिर हाथों के माध्यम से सुगंध को साँस लें।


दमा


छाती के भीतर शीर्ष पर मालिश करें, हाथों से सांस लें, जरूरत पड़ने पर फैलें, नाक के नीचे एक छोटा सा थपका लगाएं, या रोजाना पैरों के पलटा बिंदुओं में मालिश करें।


जीवाण्विक संक्रमण


प्रत्येक दिन कई बार चिंता के क्षेत्र में शीर्ष पर उपयोग करें।


दोष


पूरे कमरे के माध्यम से CARDAMOM ESSENTIAL OIL की कई बूंदों को फैलाना।


ब्रोंकाइटिस


गहरी सांस लेने के लिए गर्म (उबलते हुए) स्टीम टेंट में कई बूंदें रखें।


खाना बनाना


सिर्फ एक बूंद से शुरू करें - तेल खाद्य पदार्थों के स्वाद में काफी दूरी तक जाता है।


खांसी


गले और छाती के भीतर या यहां तक कि पैरों के रिफ्लेक्स पॉइंट तक 1-2 बूंदों की मालिश करें।


दस्त


1-2 बूँदें हर 15 मिनट के दौरान पेट के ऊपर काउंटर-क्लॉक वाइज घुमाएँ। (बढ़े हुए अनुप्रयोग के साथ कम तेल का उपयोग करें।)


पाचन सहायता


संकेत के रूप में, सूक्ष्म रूप से, या आंतरिक रूप से 1-2 बूंदों का उपयोग करें। पाचन मिश्रण के बारे में भी सोचें।


शोफ


चिंता के क्षेत्र के भीतर और लगातार हृदय की ओर ध्यान से CARDAMOM ESSENTIAL OIL की 1-2 बूंदों की मालिश करें।


भावनात्मक संतुलन


पसंद के अनुसार डिफ्यूज़ करें, या शरीर के ऊर्जा केंद्रों में भी मालिश करें।


पेट फूलना


खाली वेजी कैप्सूल में पानी की एक बूंद या 1-3 बूंद डालें, या पेट के निचले हिस्से में मालिश करें।


विषाक्त भोजन


CARDAMOM ESSENTIAL OIL की 1-3 बूंदों को पानी में मिलाएं, पेट के भीतर मालिश करें या पैरों के पलटा बिंदु भी, और हाथों से सांस लें।


निराशा


पूरे कमरे के माध्यम से CARDAMOM ESSENTIAL OIL की कई बूंदों को फैलाना।


मुंह से दुर्गंध


जीभ पर एक छोटी राशि रखें। लंबे समय तक फाउल सांस के लिए आंतरिक रूप से हर दिन एक बूंद पर विचार करें।


सरदर्द


हथेलियों से गंभीरता से 1 बूंद डालें, या तनाव वाले क्षेत्रों में भी मालिश करें।


खट्टी डकार


CARDAMOM ESSENTIAL OIL की 1-2 बूंदों का आंतरिक रूप से, शीर्ष पर या सुगंधित रूप से हर 20-30 मिनट में प्रयोग करें। (अधिक बार उपयोग करने पर कम तेल का उपयोग करें।)


संक्रमण, जनरल


संक्रमण के संबंध में, आप किसी भी तरह से तेल का उपयोग कर सकते हैं। 1 बूंद से शुरू करें और जरूरत पड़ने पर वहां से काम करें। अधिक बूंदों के उपयोग की तुलना में बढ़ती आवृत्ति आमतौर पर अधिक कुशल होती है।


सूजन


चिंता के क्षेत्र पर मालिश, या यहां तक कि पाचन सूजन के लिए, पानी में एक बूंद या शायद एक वेजी कैप्सूल की कोशिश करें।


स्फूर्तिदायक


हाथों के माध्यम से एक बूंद डालें, या यहां तक कि स्वाद के लिए भोजन में जोड़ें।


स्नायुजाल


पूरे शरीर की मालिश के लिए एक मालिश तेल में जोड़ें, या क्षेत्र के भीतर 1-2 बूंदों का उपयोग करें।


मांसपेशियों की ऐंठन


चिंता के क्षेत्र में CARDAMOM ESSENTIAL OIL की 1-2 बूंदों की मालिश करें।


जी मिचलाना


हाथों से श्वास लें, और जीभ पर एक थपका या शायद आपके पेट में एक बूंद डालें।


श्वसन समर्थन


नाक के नीचे एक थपका का प्रयोग करें, छाती पर 1-2 बूंदों की मालिश करें, या ज़रूरत पड़ने पर फैलें। श्वसन मिश्रण के बारे में भी सोचें।


ज़िम्मेदारी


पूरे कमरे में इलायची के ESSENTIAL तेल की कई बूंदों को डिफ्यूज़ करने में आपकी मदद करने के लिए जहाँ आपको ESSENTIALता होती है।


पेट में ऐंठन


शीर्ष पर मालिश करें या यहां तक कि पानी या शायद एक वेजी कैप्सूल में आंतरिक रूप से 1-2 बूंदों का उपयोग करें।


अल्सर


अक्सर भोजन में जोड़ने के बारे में सोचें, या यहां तक कि हर दिन 1 बूंद आंतरिक रूप से लें।


उत्थान


पूरे कमरे में प्रवेश करें, या यहां तक कि छाती पर 1-2 बूंदों की मालिश करें।


उल्टी


जीभ पर CARDAMOM ESSENTIAL OIL की एक बूंद जोड़ें, पेट के भीतर मालिश करें, या यहां तक कि पूरे कमरे में फैलें।


इलायची तेल कैसे निकालें


ESSENTIAL तेल व्यंजनों में मसाला और स्वाद जोड़ते हैं। इलायची में विशेष रूप से ऐसे गुण पाए गए हैं जो केवल पाक लेकिन इसके अतिरिक्त चिकित्सीय नहीं हैं। व्यक्तियों ने धूप में, दांतों को सफेद करने के लिए और पेट को शांत करने के लिए हजारों सालों से इसे आजमाया है। इसके अतिरिक्त यह मध्य पूर्वी और एशियाई व्यंजनों में एक प्रसिद्ध तत्व है। भाप आसवन मसाले को तरल रूप में बदल देता है। जबकि ESSENTIAL तेल खरीदना महंगा हो सकता है, इसे कुछ सरल उपकरणों के साथ घर पर बनाना सरल है।


सावधानी के कुछ शब्द


CARDAMOM ESSENTIAL OIL के सेवन से कोई हानिकारक प्रभाव नहीं देखा गया है, फिर भी बहुत सारी CARDAMOM ESSENTIAL OIL से अधिक खुराक का कारण बन सकती है। यह शरीर में अशांति और अतिरिक्त ताप को प्रकट कर सकता है और पाचन तंत्र को भी ढीला कर देता है। गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ स्तनपान कराने वाली माताओं को भी सलाह दी जाती है कि वे इलायची के तेल का सेवन न करें, क्योंकि जलन या गर्मी का असर शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है।


CARDAMOM ESSENTIAL OIL के साइड इफेक्ट


हमेशा एक ब्रांड के नए ESSENTIAL तेल का प्रयास करते समय एक त्वचा परीक्षण करें। बस ESSENTIAL तेल की एक मामूली राशि लें, इसे आंतरिक बांह पर डालें, साथ ही साथ लगभग 24 घंटे तक प्रतीक्षा करें।


मामले में देखने के लिए जांचें कि संवेदनशीलता या एलर्जी के हमले के कोई संकेत हैं। यदि वहाँ हैं, तो इस विशेष तेल का उपयोग न करें। यदि आप गर्भवती हैं, या यहां तक कि आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं, तो किसी हर्बलिस्ट या डॉक्टर की देखरेख में इस और किसी भी अन्य ESSENTIAL तेल का उपयोग करें।

PLEASE FOLLOW US :




Comments