TOP 10 HEALTH BENEFITS OF CARDAMOM , इलायची के 10 अद्भुत फायदे आपको जरूर जानना चाहिए

  इलायची के 10 अद्भुत फायदे आपको जरूर जानना चाहिए

TOP 10 HEALTH BENEFITS OF CARDAMOM 



25 HEALTH BENEFITS OF CARDAMOM ESSENTIAL OIL


उन सभी लोगों के लिए जो इस अद्भुत मसाले से दूर जा रहे हैं, इसे गले लगाने का समय है और हम आपको ऐसा करने के लिए पर्याप्त कारण देंगे। इलायची एक खुशबूदार बीज की फली है जिसका उपयोग कई भारतीय तैयारियों में किया जाता है जैसे मलाईदार खीर या एक अमीर बिरयानी। यह एक विशिष्ट सुगंध और एक मीठा स्वाद देता है। जो पकवान को लगभग पेचीदा और बिलकुल अलग बना देता है। इतना ही नहीं, इलायची अपने  स्वास्थ्य लाभों और उपचार गुणों के लिए भी बेशकीमती है। आयुर्वेद विशेषज्ञ, के अनुसार, "इलायची का उपयोग अक्सर एक स्वादिष्ट बनाने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है और सुगंधित पौधों की श्रेणी में आता है। छोटी इलायची  का उपयोग अक्सर आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है जो शारीरिक शक्ति को बढ़ाती हैं।"


यहाँ इलायची के कुछ अतूलय , अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए। 


1. खांसी और जुकाम: 


"इलायची एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। दो तरह की इलायची होती हैं, हरी और काली। काली इलायची सर्दी और खांसी और सांस संबंधी कुछ समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है," बैंगलोर स्थित न्यूट्रीशनिस्ट डॉ शेयर करती हैं। शहद के साथ पानी में कुछ फली को डुबोएं और फ्लू के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार के रूप में इस इलायची की चाय पीएं। यह शरीर को गर्माहट प्रदान करता है।

2. पाचन : 


इसकी मजबूत सुगंध के कारण, यह हमारे स्वाद और संवेदी तत्वों को सक्रिय करने में मदद करता है और इस प्रकार, पाचन में सहायता करता है। "यह पाचन के लिए प्रभावी एंजाइमों के स्राव को सक्षम करता है, खासकर अगर भारी भोजन के बाद सेवन किया जाता है," डॉ। त्यागी कहते हैं। अपच, गैस और कब्ज जैसी पेट की समस्याओं को ठीक करने के लिए इलायची अच्छी है। इलायची में ऐसे रसायन होते हैं जो आंत के माध्यम से भोजन की गति को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।


3. सांसों की बदबू को रोकता है:


 इलायची की सुगंधित और मीठी सुगंध इसे प्राकृतिक रूप से तरोताजा बनाती है। इलायची के तेल का एक प्रमुख घटक जिसे सिनोल कहा जाता है, अपने रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है जो मौखिक स्वच्छता को बढ़ावा देते हैं और यह उन बैक्टीरिया से भी लड़ता है जो खराब सांस का कारण बनते हैं।

 4. उच्च रक्तचाप को कम करता है: 

उनकी पुस्तक, "द कम्प्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज" में, डॉ। वसंत लाड बताते हैं कि एक चम्मच धनिया और एक चुटकी इलायची के 1 कप ताजे निचोड़े हुए आड़ू के रस के साथ मिश्रित करने से मदद मिल सकती है। उच्च रक्तचाप को कम करें। इसलिए, यह एक दिल के अनुकूल मसाला होने के लिए जाना जाता है।


5. दीर्घायु के लिए गुप्त:

 चीनी परंपरा के अनुसार, इलायची वाली चाय पीने को दीर्घायु का रहस्य कहा जाता है। इलायची की चाय विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है और आपके आंतरिक सिस्टम को साफ रखती है। आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ। आशुतोष गौतम सुझाव देते हैं कि इलायची एक ऐसा मसाला है जिसे स्वस्थ रहने और अपने जीवन काल को बढ़ाने के लिए दैनिक रूप से सेवन करना चाहिए।


6. रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है:

 इलायची को आपके शरीर में और विशेष रूप से आपके फेफड़ों में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, इसलिए अक्सर श्वसन संबंधी विकारों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। यह जीवन शक्ति बनाए रखता है और आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है ।


7. आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है: 

 इलायची को अक्सर उच्च रक्त शर्करा के स्तर के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में जाना जाता है। इलायची मैंगनीज में समृद्ध है जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और

25 HEALTH BENEFITS OF CARDAMOM ESSENTIAL OIL

8. वजन घटाने का समर्थन करता है: 

इलायची ऊर्जा चयापचय को बढ़ाती है और शरीर को अधिक वसा को कुशलता से जलाने में मदद करती है।


9. नींद की परेशानी का इलाज करता है:

 इलायची आवश्यक तेल की मीठी और सुखदायक सुगंध को अवशोषित करने से अनिद्रा, बेचैनी और चिंता जैसे नींद के मुद्दों का इलाज करने में मदद मिल सकती है। 


10. दोसा को संतुलित करता है: 

आयुर्वेद के अनुसार, इलायची एक महत्वपूर्ण मसाला है जो ट्राइडोसिक है जिसका अर्थ है कि हमारे शरीर में तीनों दोषों- वत्त, पित्त और कफ को संतुलित करने में मदद करता है। इसमें महत्वपूर्ण वार्मिंग गुण हैं जो आपके शरीर के लिए सुखदायक हैं। आयुर्वेद में यह भी माना जाता है कि 'अमा' का अत्यधिक निर्माण, एक चिपचिपा पदार्थ जो सामान्य परिसंचरण को अवरुद्ध करता है और ऊर्जा के स्तर को कम करता है, विभिन्न रोगों की ओर जाता है। इलायची इसके संचय को रोकने में मदद करती है और इस प्रकार, इसके नकारात्मक प्रभाव को कम करती है।


1

टिप्पणियाँ आप इस फली को चबा सकते हैं लेकिन अगर आपको स्वाद बहुत मज़बूत लगता है, तो इलायची का उपयोग करने का आसान तरीका यह है कि आप इन बीजों को छान लें और उन्हें धीरे से कुचल दें। यह तब आपके दैनिक कप चाय, कॉफी, दूध में जोड़ा जा सकता है या बस एक गिलास गर्म पानी और शहद के साथ हो सकता है।

Comments