Health Benefits Uses And side Effects Of Moringa , Top 16 Health Benefits Of moringa

 मोरिंगा के पेड़ को 'चमत्कार वृक्ष' के रूप में भी जाना जाता है और एक अच्छा कारण है। पेड़ की पत्तियों, फलों, सैप, तेल, जड़ों, छाल, बीज, फली और फूलों में औषधीय गुण होते हैं। पेड़ के उत्पादों के कई उपयोग हैं। इसे 'ड्रमस्टिक ट्री' के नाम से भी जाना जाता है। यह ज्यादातर एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है।



मोरिंगा लीव्स - पोषक तत्वों में उच्च ( Moringa Leaves – High in Nutrients )

मोरिंगा की पत्तियां पौष्टिक रूप से बहुत समृद्ध होती हैं, जो पोषण मूल्य के मामले में गाजर, संतरे और यहां तक ​​कि दूध को पीछे छोड़ देती हैं। पत्तियां भारतीय व्यंजनों में बहुत सारे उपयोग पाती हैं क्योंकि वे बहुमुखी हैं और इसे कई तरीकों से आहार में शामिल किया जा सकता है। उन्हें रस में जोड़ना और उन्हें हलचल-तलना सब्जी के रूप में उपयोग करना सबसे आम तरीके हैं, जिसमें वे खाए जाते हैं। जब उनके प्राकृतिक रूप में सेवन किया जाता है, तो मोरिंगा की पत्तियों का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। मोरिंगा के पत्तों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में और जानने के लिए आगे पढ़ें।


मोरिंगा में कई स्वास्थ्यवर्धक यौगिक होते हैं जैसे:


विटामिन ए

विटामिन बी 1 (थायमिन)

बी 2 (राइबोफ्लेविन)

बी 3 (नियासिन), बी -6

फोलेट और एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी)

कैल्शियम

पोटैशियम

लोहा

मैग्नीशियम

फास्फोरस

जस्ता zinc


What are the benefits of moringa?

मोरिंगा के क्या लाभ हैं?


माना जाता है कि मोरिंगा के कई फायदे हैं और इसका उपयोग स्वास्थ्य और सौंदर्य से लेकर बीमारियों को रोकने और ठीक करने में मदद करता है। मोरिंगा के लाभों में शामिल हैं:


1. त्वचा और बालों की सुरक्षा और पोषण ( Protecting and nourishing skin and hair )

2. शोफ का इलाज (  Treating edema )

3. जिगर की रक्षा करना ( Protecting the liver )

4. कैंसर को रोकना और उसका इलाज करना (  Preventing and treating cancer )

5. पेट की शिकायतों का इलाज ( Treating stomach complaints )

6. बैक्टीरियल बीमारियों से लड़ना ( Fighting against bacterial diseases )

7. हड्डियों को स्वस्थ बनाना ( Making bones healthier )

8. मूड विकारों का इलाज ( Making bones healthier )

9. कार्डियोवास्कुलर सिस्टम की रक्षा करना ( Protecting the cardiovascular system )

10. घाव भरने में मदद करना ( Helping wounds to heal ) 

11. डायबिटीज का इलाज ( Treating diabetes )

12. दमा का इलाज ( Treating asthma )

13. गुर्दे के विकारों से रक्षा करना ( Protecting against kidney disorders )

14. उच्च रक्तचाप को कम करना ( Reducing high blood pressure )

15. नेत्र स्वास्थ्य में सुधार ( Improving eye health ) 

16. एनीमिया और सिकल सेल रोग का इलाज करना ( Treating anemia and sickle cell disease )



1. त्वचा और बालों की सुरक्षा और पोषण  ( Protecting and nourishing skin and hair )

मोरिंगा सीड ऑयल बालों को फ्री रेडिकल से बचाने के लिए फायदेमंद है और इसे साफ और स्वस्थ रखता है। मोरिंगा में प्रोटीन भी होता है, जिसका अर्थ है कि यह त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में सहायक है। इसमें हाइड्रेटिंग और डिटॉक्सीफाइंग तत्व भी होते हैं, जो त्वचा और बालों को भी बढ़ावा देते हैं। यह त्वचा के संक्रमण और घावों को ठीक करने में सफल हो सकता है।



2. शोफ का इलाज (  Treating edema )

एडिमा एक दर्दनाक स्थिति है जहां शरीर में विशिष्ट ऊतकों में तरल पदार्थ का निर्माण होता है। मोरिंगा के विरोधी भड़काऊ गुण एडिमा को विकसित होने से रोकने में प्रभावी हो सकते हैं।


3. जिगर की रक्षा करना ( Protecting the liver )

Moringa एंटी-ट्यूबरकुलर दवाओं के कारण होने वाले नुकसान से जिगर की रक्षा करता है और इसकी मरम्मत प्रक्रिया को तेज कर सकता है।


4. कैंसर को रोकना और उसका इलाज करना (  Preventing and treating cancer )

मोरिंगा के अर्क में ऐसे गुण होते हैं जो कैंसर के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसमें नियाजिमिसिन भी होता है, जो एक यौगिक है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को दबाता है।


5. पेट की शिकायतों का इलाज ( Treating stomach complaints )

Moringa अर्क कुछ पेट की बीमारियों का इलाज करने में मदद कर सकता है, जैसे कि कब्ज, गैस्ट्रेटिस और अल्सरेटिव कोलाइटिस। मोरिंगा के एंटीबायोटिक और जीवाणुरोधी गुण विभिन्न रोगजनकों के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं, और इसकी उच्च विटामिन बी सामग्री पाचन के साथ मदद करती है।


6. बैक्टीरियल बीमारियों से लड़ना ( Fighting against bacterial diseases )

इसके जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और रोगाणुरोधी गुणों के कारण, मोरिंगा अर्क साल्मोनेला, राइजोपस और ई। कोलाई के कारण होने वाले संक्रमणों का मुकाबला कर सकता है।


7. हड्डियों को स्वस्थ बनाना ( Making bones healthier )

मोरिंगा में कैल्शियम और फॉस्फोरस भी होते हैं, जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करते हैं। इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ moringa अर्क गठिया जैसी स्थितियों का इलाज करने में मदद कर सकता है और क्षतिग्रस्त हड्डियों को ठीक भी कर सकता है।


8. मूड विकारों का इलाज ( Making bones healthier )

मोरिंगा को अवसाद, चिंता और थकान के इलाज में मददगार माना जाता है।


9. कार्डियोवास्कुलर सिस्टम की रक्षा करना ( Protecting the cardiovascular system )

मोरिंगा के अर्क में पाए जाने वाले शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हृदय क्षति को रोकने में मदद कर सकते हैं और स्वस्थ दिल को बनाए रखने के लिए भी दिखाया गया है।


10. घाव भरने में मदद करना ( Helping wounds to heal ) 

मोरिंगा के अर्क को घावों को बंद करने के साथ-साथ निशान की उपस्थिति को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।


11. डायबिटीज का इलाज ( Treating diabetes )

मोरिंगा रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में मदद करता है, साथ ही मूत्र में चीनी और प्रोटीन भी। इसने उन लोगों में हीमोग्लोबिन के स्तर और समग्र प्रोटीन सामग्री में सुधार किया।


12. दमा का इलाज ( Treating asthma )

मोरिंगा कुछ अस्थमा के हमलों की गंभीरता को कम करने और ब्रोन्कियल अवरोधों से बचाने में मदद कर सकता है। यह भी बेहतर फेफड़े के कार्य और समग्र साँस लेने में सहायता करने के लिए दिखाया गया है।


13. गुर्दे के विकारों से रक्षा करना ( Protecting against kidney disorders )

लोगों को गुर्दे, मूत्राशय या गर्भाशय में पथरी होने की संभावना कम हो सकती है यदि वे मोरिंगा अर्क को निगलना करते हैं। मोरिंगा में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो किडनी में विषाक्तता के स्तर की सहायता कर सकते हैं।


14. उच्च रक्तचाप को कम करना ( Reducing high blood pressure )

मोरिंगा में आइसोथियोसाइनेट और नियाजिमिनिन होते हैं, यौगिक जो धमनियों को मोटा होने से रोकने में मदद करते हैं, जिससे रक्तचाप बढ़ सकता है।


15. नेत्र स्वास्थ्य में सुधार ( Improving eye health ) 

मोरिंगा में आंखों की रोशनी में सुधार करने वाले गुण होते हैं जो इसके उच्च एंटीऑक्सीडेंट स्तरों के लिए धन्यवाद हैं। मोरिंगा रेटिना वाहिकाओं के फैलाव को रोक सकता है, केशिका झिल्लियों को मोटा होने से रोक सकता है और रेटिना की शिथिलता को रोक सकता है।


16. एनीमिया और सिकल सेल रोग का इलाज करना ( Treating anemia and sickle cell disease )

मोरिंगा किसी व्यक्ति के शरीर को अधिक लोहे को अवशोषित करने में मदद कर सकता है, इसलिए उनकी लाल रक्त कोशिका की गिनती बढ़ रही है। यह सोचा जाता है कि पौधे का अर्क एनीमिया और सिकल सेल रोग के इलाज और रोकथाम में बहुत मददगार है।


दुष्प्रभाव ( Side effects )

हालांकि मोरिंगा के बहुत कम दुष्प्रभाव हो सकते हैं, लेकिन इसे लेने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लेनी चाहिए।

मोरिंगा का उपयोग करने पर विचार करने वाले किसी को भी पहले एक डॉक्टर से चर्चा करने की सलाह दी जाती है।


मोरिंगा में प्रजनन-विरोधी गुण हो सकते हैं और इसलिए इसे गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है।

बहुत कम साइड इफेक्ट बताए गए हैं।

लोगों को हमेशा अर्क पर लेबल पढ़ना चाहिए और खुराक निर्देशों का पालन करना चाहिए।


जोखिम ( Risks )

विशेष रूप से जागरूक होने वाली कुछ दवाएँ इस प्रकार हैं:


लेवोथायरोक्सिन: 

थायराइड की समस्याओं का मुकाबला करने के लिए उपयोग किया जाता है। मोरिंगा की पत्ती में घाव थायराइड फंक्शन में सहायता कर सकते हैं, लेकिन लोगों को इसे अन्य थायरॉयड दवा के साथ नहीं लेना चाहिए।

कोई भी दवा जो यकृत द्वारा टूट सकती है:

 मोरिंगा का अर्क कम हो सकता है कि यह कितनी जल्दी होता है, जिससे विभिन्न दुष्प्रभाव या जटिलताएं हो सकती हैं।

मधुमेह की दवाएं:

 मधुमेह की दवाओं का उपयोग रक्त शर्करा को कम करने के लिए किया जाता है, जो मोरिंगा भी प्रभावी रूप से करता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम न हो।

उच्च रक्तचाप की दवा:

 मोरिंगा ने रक्तचाप को कम करने में प्रभावी होना दिखाया है। मोरिंगा को अन्य दवाओं के साथ लेने से रक्तचाप कम हो सकता है, इसके परिणामस्वरूप बहुत कम हो सकता है।


क्या यह वजन घटाने में सहायता कर सकता है?

साक्ष्य से पता चला है कि मोरिंगा अर्क चूहों में वजन बढ़ाने को कम करने और नियंत्रित करने में प्रभावी हो सकता है। इसकी उच्च विटामिन बी सामग्री चिकनी और कुशल पाचन में मदद करती है और भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करते समय शरीर की सहायता कर सकती है, इसे वसा के रूप में संग्रहीत करने के विपरीत।

मोरिंगा को माना जाता है:


वजन कम करना

कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है

सूजन को रोकें

शरीर को वसा को ऊर्जा में बदलने में मदद करें

थकान को कम करने और ऊर्जा के स्तर में सुधार


अनुसंधान ( RESEARCH )

सभी सप्लीमेंट्स की तरह, यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) मोरिंगा की निगरानी नहीं करता है, इसलिए शुद्धता या गुणवत्ता को लेकर चिंता हो सकती है। निर्माताओं द्वारा किए गए दावों की वैधता को समझना आवश्यक है, चाहे यह उपयोग करने के लिए सुरक्षित हो, और इसके क्या संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं।


ऊपर बताए गए लाभों को वापस करने के लिए हाल ही में बहुत सारे शोध हुए हैं, हालांकि कई अध्ययन अभी भी प्रारंभिक चरणों में हैं 


FOLLOW US : 



TAGS :


#What does Moringa cure?  #How many diseases can Moringa treat?  #Is it safe to take Moringa daily?

#Who should not take Moringa? #What happens when you drink Moringa everyday? #Does Moringa help sexually? #moringa benefits for men #moringa benefits for hair #how to eat moringa seeds #moringa powder reviews #moringa weight loss #what are the 92 nutrients in moringa #what is moringa good for #what is moringa good for #moringa tea benefits  #moringa benefits for men #how to prepare moringa leaves for drinking #moringa seeds benefits  #moringa benefits and side effects #moringa nutritional value chart #moringa benefits for hair #10 Health Benefits Of Moringa Powder, According To Science #10 Incredible Health Benefits of Moringa Seeds  #7 Powerful Health Benefits of Moringa Powder #Ten Health Benefits Of The Moringa Leaf #Moringa Benefits: The Top 10 Benefits of Moringa Powder #Moringa Leaves - 16 Health Benefits That You Should Know #Moringa: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage, and Warning  #Health Benefits of Moringa: Is Moringa Good For You? #Moringa: Benefits, side effects, and risks  #moringa tea benefits  #moringa benefits for men #how to prepare moringa leaves for drinking  #moringa seeds benefits  #moringa benefits and side effects #moringa nutritional value chart

#moringa benefits for hair

Comments