जीवन में याद रखने वाली 10 बाते जो आपके हमेशा काम आएँगी, Part-1



 1. आपके जीवन की गुणवत्ता आपकी शिकायतों की मात्रा और आपके द्वारा दी जाने वाली प्रशंसा की मात्रा पर आधारित है


2. आपको कभी भी ऐसी पीड़ा या परेशानी नहीं होती है जो आपके धैर्य, पीस या स्टील से परे हो।


3. आपके जीवन में शुरू होने वाली हर अच्छी चीज पर हमला होगा। अच्छी तरह से जीना एक शांतिपूर्ण उपक्रम नहीं है, बल्कि अपने आप में एक लड़ाई है।


4. अपने जीवन की अपेक्षाओं को कम करें, लेकिन अपने मानकों को नहीं। मात्रा से अधिक गुणवत्ता चुनें। अस्वीकार करें, सरल करें, और ध्यान केंद्रित करें। जिंदगी को खुशनुमा बनाने का बस यही तरीका है


5. आपको किसी ऐसी चीज पर ध्यान केंद्रित करने के लिए महान के लिए अच्छाई का त्याग करने की आवश्यकता है जो न केवल आशाजनक है बल्कि आपकी आत्मा के लिए भी रोमांचक है।


6. कभी-कभी, सफलता की कुंजी हर कुछ महीनों में नए विचारों के साथ शुरुआत करने के बजाय एक ही चीज़ को काटने और जारी रखने में होती है।


7. यदि आप केवल पहाड़ की चोटी की परवाह करते हैं, तो चढ़ाई कठिन होने वाली है। चढ़ाई का आनंद लेना सीखना एक बेहतर रणनीति है।


8. सब कुछ पिक्चर-परफेक्ट होने की प्रतीक्षा करना आत्म-तोड़फोड़ करने वाला व्यवहार है। दिन के अंत में, कुछ भी कभी भी परिपूर्ण नहीं होने वाला है, कम से कम हमारी सभी परिस्थितियों में।


9. जब तक आप एक बहु-अरबपति नहीं हैं, निराशावाद एक विलासिता है जिसे आप बर्दाश्त नहीं कर सकते। सबसे कठिन परिस्थिति में भी कुछ सकारात्मक खोजने के लिए आप स्वयं पर निर्भर हैं।


10. अपनी ताकत बनाए रखने और खुद को मजबूत रखने के लिए जो करना आवश्यक है वह करें। यह वह प्रक्रिया है जिससे आप सफल हो सकते हैं, भले ही आप थके हुए हों, डरे हुए हों या अस्वीकार किए गए महसूस कर रहे हों।




No comments:

Post a Comment