18 health benefits and uses of Pomegranate Peel Powder , अनार के छिलके के पाउडर के 18 स्वास्थय लाभ

Because of its healing propertiespomegranate peels can effectively fight acne, pimples and rashes. The peels are rich in antioxidants and help in keeping bacteria and other infections away. One can take two spoonfuls of sun-dried and powdered peel and add little milk to it

अनार के छिलके के स्वास्थ्य लाभ

अनार अपने स्वाद के साथ-साथ अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है। ज्यादातर लोग अनार के बीजो को खाने के बाद इसके छिलको को फेक देते है , आपको जानकर हरनी होगी की अनार का छिलका भी किसी मामले में अनार के बीजो से कम नहीं है , इसके अनगिनत फायदे है , इस पोस्ट में हम आपको कुछ मुख्य फायदों के बारे में बताएंगे , 



1. मुँहासे, pimples और चकत्ते को कम करता  है

2. शरीर के विषहरण में मदद करता है

3. झुर्रियों और उम्र बढ़ने के खिलाफ काम करता है

4. गले की खराश और खांसी को ठीक करता है

5. एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है

6. प्रभावी सन ब्लॉक एजेंट

7. कैंसर से लड़ता है

8. उम्र बढ़ने और झुर्रियों का संयोजन

9. चेहरे पर एक स्क्रब के रूप में कार्य करता है

10. प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करता है

11. बालों का झड़ना रोकता है और रूसी को रोकता है

12. गले में खराश के लिए शानदार घरेलू इलाज

13. इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी होता है

14. दिल की बीमारियों से लड़ता है

15. दंत स्वच्छता में सुधार करता है

16. आपके दांतों के लिए अच्छा है

17. हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

18. आंत-स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है



1. मुँहासे, pimples और चकत्ते को कम करता  है

अपने उपचार गुणों के कारण, अनार के छिलके मुंहासों, फुंसियों के साथ-साथ चकत्ते का भी कुशलता से मुकाबला करते हैं। छिलके एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो बैक्टीरिया को अन्य संक्रमणों से दूर रखने में मदद करते हैं। यह आपकी त्वचा को गुलाबी बनाता है ,


2. शरीर के विषहरण में मदद करता है


हमारे शरीर के भीतर बहुत सारे विषैले तत्व हो सकते हैं। इसलिए इन सभी विषाक्त पदार्थों का मुकाबला करने के लिए, आपको एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मदद की आवश्यकता होगी। एंटीऑक्सिडेंट शरीर को detoxify करने में अविश्वसनीय हैं। अनार के छिलकों में उच्च एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसलिए , वे पूरे शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखने में बहुत सहायक हैं।


3. झुर्रियों और उम्र बढ़ने के खिलाफ काम करता है


अनार के छिलके वास्तव में त्वचा को कम उम्र में दिखने में बहुत अच्छे हैं। आप बीज के तेल के साथ अनार के अर्क का उपयोग कर सकते हैं। इससे प्रोलोजेन का संश्लेषण होता है। इसके अतिरिक्त, यह एंजाइमों को कोलेजन को तोड़ने से रोकने में मदद करता है। कोशिका वृद्धि को काफी हद तक बढ़ावा मिलता है। आखिरकार, यह प्राकृतिक तरीके से उम्र बढ़ने के असर को आपकी त्वचा पर नहीं पड़ने देता। झुर्रियों से भी बचा जा सकता है साथ ही आपकी त्वचा जवां और जवां दिखती है।


4. गले की खराश और खांसी को ठीक करता है


अनार के छिलके वास्तव में खांसी या शायद गले में खराश से जूझ रहे लोगों को राहत प्रदान करने में कुशल होते हैं। इसका उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से किया जा रहा है, जैसे कि वास्तव में अच्छा और इन मुद्दों के लिए प्राकृतिक उपचार। आपको बस इसे पाउडर करना है और थोड़े से पानी के साथ मिश्रित करना है। तुरंत राहत पाने के लिए इस पानी का उपयोग अक्सर गार्गल करना सुनिश्चित करें और अंत में अपनी समस्याओं का इलाज करें। आप वास्तव में अच्छा महसूस करेंगे।


5. एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है


अनार के छिलके त्वचा के लिए आदर्श होते हैं। यह हाइड्रेट्स के साथ-साथ अन्य पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों के साथ प्रदूषकों से त्वचा की सुरक्षा करता है। यह त्वचा के पीएच संतुलन को बहाल करता है। छिलकों में निहित एलाजिक एसिड त्वचा के भीतर नमी को बंद कर देता है। यह आपकी त्वचा को कोमल और नरम रखते है।


6. प्रभावी सन ब्लॉक एजेंट


अनार का छिलका एक कुशल सनस्क्रीन एजेंट है जो कि यूवीए और यूवीबी सूरज की किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है।


7. कैंसर से लड़ता है


अनार के छिलके को कैंसर के खिलाफ सफलतापूर्वक मुकाबला करने के लिए खोजा गया है। इस विषय के भीतर एक शोध किया गया और अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च कॉन्फ्रेंस में इसका खुलासा हुआ। उन्होंने कहा कि अनार के अर्क में एक एहतियाती एजेंट की खोज की गई थी। यह विशेष एजेंट है जो त्वचा के कैंसर से बचने के लिए पाया गया था।


8. उम्र बढ़ने और झुर्रियों का संयोजन



शोध से यह भी पता चलता है कि अनार के छिलके का अर्क जब भी बीज के तेल के साथ मिलाया जाता है, तो कोलेजन संश्लेषण की अनुमति देता है, जो एंजाइम को रोकने में मदद करता है और साथ ही साथ त्वचा की कोशिका वृद्धि को प्रोत्साहित करता है, इसलिए स्वाभाविक रूप से और प्रभावी रूप से त्वचा की उम्र बढ़ने और झुर्रियों को कम करता है।


9. चेहरे पर एक स्क्रब के रूप में कार्य करता है


अनार के छिलके चेहरे की स्क्रब के रूप में उपयोग करने पर मृत त्वचा, चेहरे से काले और सफेद सिर को हटाने में मदद कर सकते हैं।


10. प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करता है


अनार के छिलके भी उनमें सन-ब्लॉकिंग एजेंट प्रदान करते हैं जो हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों के माध्यम से आपकी त्वचा को बचा सकते हैं जो त्वचा के कैंसर से बचने में लंबा रास्ता तय कर सकते हैं।


11. बालों का झड़ना रोकता है और रूसी को रोकता है


अनार के छिलके डैंड्रफ के खतरे को रोकने के साथ बालों के झड़ने से लड़ने में भी आपकी मदद कर सकते हैं।


12. गले में खराश के लिए शानदार घरेलू इलाज


यदि आपको गले में खराश हो रही है या यहां तक ​​कि टॉन्सिल दर्द होने की भी आशंका है और तुरंत राहत देने वाले अनार के छिलके के पाउडर की मदद से आपको अपने परेशान गले को शांत करने में मदद मिलेगी।


13. इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी होता है


अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी आवश्यक है। बहुत से लोग विटामिन की खुराक का उपयोग कमियों को रोकने के लिए करते हैं। विटामिन सी में कमी से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। सिंथेटिक सप्लीमेंट्स पर पैसा बर्बाद करने के बजाय, अनार के छिलकों का इस्तेमाल करना बेहतर है। वे विटामिन सी से भरपूर हैं और शरीर को कमियों से दूर रखते हैं। विटामिन सी उचित वृद्धि के लिए अच्छी तरह से काम करता है, घावों की उपचार प्रक्रिया को तेज करता है, साथ ही निशान ऊतक बनाता है। यह आवश्यक प्रोटीन का निर्माण करके शरीर के द्रव्यमान को बनाने में मदद करेगा। इसके अलावा, विटामिन सी हड्डियों, दांतों के साथ-साथ उपास्थि की मरम्मत में भी बहुत मदद करता है और इसके अलावा उन्हें मजबूत और स्वस्थ रखता है।


14. दिल की बीमारियों से लड़ता है


अनार के छिलकों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को सुरक्षित रखते हैं। एंटीऑक्सिडेंट उन्हें ऑक्सीकरण होने से बचाते हैं। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण से ऑक्सीडेटिव तनाव होता है। यह विशेष तनाव हृदय की बीमारियों के साथ-साथ ऐसी अन्य समस्याओं को जन्म देता है। इस समस्या से आपको बचाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट की आवश्यकता होती है। तो, आप जितने अधिक एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त करते हैं, यह हृदय के लिए उतना ही अच्छा है। अनार के छिलके आपको कई एंटीऑक्सिडेंट प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा स्रोत प्रदान करते हैं जैसा कि आप संभवतः कर सकते हैं।


15. दंत स्वच्छता में सुधार करता है


अनार के छिलके कई प्रकार के दंत मुद्दों से निपटने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि मुंह से दुर्गंध आना, मसूड़े की सूजन, साथ ही मुंह के छाले।

अनार के छिलके कई प्रकार के दंत मुद्दों से निपटने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि मुंह से दुर्गंध आना, मसूड़े की सूजन, साथ ही मुंह के छाले।


16. आपके दांतों के लिए अच्छा है


बहुत सारे टूथ पाउडर के साथ-साथ टूथपेस्ट अनार के छिलकों को सिर्फ एक आवश्यक घटक के रूप में उपयोग करते हैं। यह छिलके के गुणों के कारण है जो उचित मौखिक और साथ ही दंत स्वच्छता को बनाए रखने में मदद करते हैं। आप अनार के छिलके का पाउडर भी बना सकते हैं और पानी के साथ इसे मिलाकर सांस की दुर्गंध और दुर्गंध दूर कर सकते हैं। यह दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ और स्वच्छ रखता है।


17. हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ाता है


अपने एंटी-बैक्टीरियल के साथ-साथ विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण, अनार के छिलके हड्डियों की ताकत और घनत्व को कम करने में प्रभावशाली होते हैं, विशेष रूप से रजोनिवृत्त महिलाओं में। अनुसंधान इंगित करता है कि अनार के छिलकों से बने कंजकों का सेवन करने से हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाने और रजोनिवृत्ति के ठीक बाद ऑस्टियोपोरोसिस की शुरुआत से बचने में मदद मिल सकती है।


18. आंत-स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है


छिलके उनके भीतर टैनिन हो गए हैं जो आंत की सूजन को कम करने में मदद करते हैं, बवासीर की सूजन, आंतों की परत को कसने, दस्त में रक्तस्राव को रोकने और पाचन में सुधार करते हैं।


follow us 



TAGS :  pomegranate peel Ayurveda, how to use pomegranate peel powder for face, how to make pomegranate peel powder , pomegranate peel side effects, pomegranate peel benefits for stomach , pomegranate peel for weight loss,  pomegranate peel for cough, pomegranate for skin glow , pomegranate peel for diarrhea,  pomegranate peel recipe, pomegranate peel for diabetes, pomegranate peel powder price, pomegranate peel for hair color, pomegranate peel powder for skin whitening,


अनार छिलका आयुर्वेद, 

चेहरे के लिए अनार के छिलके के पाउडर का उपयोग कैसे करें

अनार के छिलके का पाउडर कैसे बनाया जाता है

अनार के छिलके के साइड इफेक्ट्स

अनार का छिलका पेट के लिए फायदा करता है

वजन घटाने के लिए अनार का छिलका

खांसी के लिए अनार का छिलका

त्वचा की चमक के लिए अनार

दस्त के लिए अनार का छिलका

अनार के छिलके की विधि

मधुमेह के लिए अनार का छिलका

अनार के छिलके का पाउडर मूल्य

बालों के रंग के लिए अनार का छिलका

त्वचा को गोरा करने के लिए अनार के छिलके का पाउडर

Comments