TOP 11 HEALTH BENEFITS AND USES OF LEMONGRASS OIL

LEMONGRASS क्या है?

लेमनग्रास एक उष्णकटिबंधीय, घास का पौधा है जिसका उपयोग खाना पकाने और हर्बल दवा में किया जाता है। लेमनग्रास प्लांट के पत्तों और डंठल से निकाले गए लेमनग्रास ऑयल में शक्तिशाली, सिट्रस की खुशबू होती है। यह अक्सर साबुन और अन्य व्यक्तिगत देखभाल ( PERSONAL CARE ) उत्पादों में पाया जाता है।



Lemongrass तेल घर पर भी  निकाला जा सकता है, और इसका उपयोग स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं द्वारा पाचन समस्याओं और उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए किया जाता है। इसके कई अन्य संभावित स्वास्थ्य लाभ भी हैं।


वास्तव में, LEMONGRASS ESSENTIAL OIL अरोमाथेरेपी में एक लोकप्रिय उपकरण है जो तनाव, चिंता और अवसाद को दूर करने में मदद करता है। 


1. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं , It has antibacterial properties

LEMONGRASS का उपयोग घावों को भरने और संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता है। 2010 के शोध में पाया गया कि LEMONGRASS ESSENTIAL OIL विभिन्न प्रकार के ड्रग-प्रतिरोधी बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी था, जिनमें शामिल हैं:


त्वचा में संक्रमण , Skin infections

न्यूमोनिया ,  Pneumonia

रक्त संक्रमण,  Blood infections

गंभीर आंतों में संक्रमण ,  Serious intestinal infections



2. इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं , It has antifungal properties

कवक खमीर और मोल्ड जैसे जीव हैं। 1996 के एक अध्ययन के अनुसार, नींबू का तेल चार प्रकार के कवक के खिलाफ एक प्रभावी निवारक था। एक प्रकार का कारण एथलीट फुट, दाद, और जॉक खुजली है।


शोधकर्ताओं ने पाया कि कम से कम 2.5 प्रतिशत घोल को प्रभावी बनाने के लिए लेमनग्रास ऑयल होना चाहिए।


3. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं ( इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं)  

It has anti-inflammatory properties

पुरानी सूजन को गठिया, हृदय रोग और यहां तक ​​कि कैंसर सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण माना जाता है। लेमनग्रास में साइट्रल, एक सूजन-रोधी यौगिक होता है।


2014 में जानवरों पर निर्भर स्रोत के एक अध्ययन के अनुसार, मौखिक लेमनग्रास आवश्यक तेल ने कैरेजेनन-प्रेरित पंजा एडिमा के साथ चूहों पर शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ क्षमता दिखाई। जब कान के एडिमा के साथ चूहों पर शीर्ष पर तेल लगाया जाता है, तो तेल ने विरोधी भड़काऊ प्रभाव का प्रदर्शन किया।


4. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं , It has antioxidant properties


एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। अनुसंधान से पता चला है कि लेमनग्रास आवश्यक तेल मुक्त कणों का शिकार करने में मदद करता है।


2015 के एक अध्ययन के अनुसार, लेमनग्रास ऑयल माउथवॉश ने मजबूत एंटीऑक्सिडेंट क्षमताओं को दिखाया। शोधकर्ताओं का सुझाव है कि यह दंत चिकित्सा प्रक्रियाओं और मसूड़े की सूजन के लिए एक संभावित पूरक चिकित्सा है।



5. यह गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने या मतली से राहत देने में मदद कर सकता है,  It may help prevent gastric ulcers or relieve nausea

Lemongrass का उपयोग पेट की समस्याओं से लेकर गैस्ट्रिक अल्सर तक, कई पाचन समस्याओं के लिए एक लोक उपचार के रूप में किया जाता है। चूहों पर 2012 के एक अध्ययन के अनुसार, नींबू पानी आवश्यक तेल गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने में मदद करता है, पेट दर्द का एक सामान्य कारण है।


लेमनग्रास भी हर्बल चाय में एक सामान्य घटक है और मतली के लिए पूरक है। हालांकि अधिकांश हर्बल उत्पाद सूखे नींबू पानी की पत्तियों का उपयोग करते हैं, अरोमाथेरेपी के लिए आवश्यक तेल का उपयोग करके समान लाभ प्रदान कर सकते हैं।


6. यह दस्त को कम करने में मदद कर सकता है , It may help ease diarrhea


डायरिया अक्सर सिर्फ परेशान करता है, लेकिन यह निर्जलीकरण का कारण भी बन सकता है। ओवर-द-काउंटर डायरिया उपचार कब्ज जैसे अप्रिय दुष्प्रभाव के साथ आ सकते हैं, जिससे कुछ लोग प्राकृतिक उपचार की ओर अग्रसर हो सकते हैं।


2006 के एक अध्ययन के अनुसार, लेमनग्रास धीमा दस्त में मदद कर सकता है। अध्ययन से पता चला कि तेल ने कैस्टर ऑयल-प्रेरित दस्त के साथ चूहों में fecal आउटपुट को कम कर दिया, संभवतः आंतों की गतिशीलता को धीमा करके।


7. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है , It may help reduce cholesterol

उच्च कोलेस्ट्रॉल से आपको दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्थिर रखना महत्वपूर्ण है।


लेमनग्रास का उपयोग पारंपरिक रूप से उच्च कोलेस्ट्रॉल के इलाज और हृदय रोग के प्रबंधन के लिए किया जाता है।


2007 का एक अध्ययन उन स्थितियों के लिए इसके उपयोग का समर्थन करने में मदद करता है। अध्ययन में पाया गया कि लेमनग्रास ऑयल ने चूहों में कोलेस्ट्रॉल को काफी कम कर दिया, जिन्हें 14 दिनों तक उच्च कोलेस्ट्रॉल आहार दिया गया था।


सकारात्मक प्रतिक्रिया खुराक पर निर्भर थी, जिसका अर्थ है कि खुराक बदलने पर इसका प्रभाव बदल गया था।


8. यह रक्त शर्करा और लिपिड को विनियमित करने में मदद कर सकता है , It may help regulate blood sugar and lipids

2007 में चूहों पर किए गए अध्ययन के अनुसार, लेमनग्रास तेल टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकता है। अध्ययन के लिए, चूहों को 42 दिनों के लिए 125 से 500 मिलीग्राम लेमनग्रास तेल की दैनिक मौखिक खुराक के साथ इलाज किया गया था।


परिणामों से पता चला कि लेमनग्रास ऑयल ने रक्त शर्करा के स्तर को कम कर दिया। एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हुए इसने लिपिड मापदंडों को भी बदल दिया।


9. यह दर्द निवारक के रूप में कार्य कर सकता है , It may act as a pain reliever

लेमनग्रास आवश्यक तेल में साइट्रल दर्द को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह सूजन से राहत देता है। संधिशोथ वाले लोगों पर 2017 के एक अध्ययन के अनुसार, सामयिक लेमनग्रास तेल ने उनके गठिया दर्द को कम कर दिया। औसतन, 30 दिनों के भीतर दर्द का स्तर धीरे-धीरे 80 से 50 प्रतिशत तक कम हो गया।


10. यह तनाव और चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है , It may help relieve stress and anxiety

उच्च रक्तचाप तनाव का एक सामान्य दुष्प्रभाव है। कई अध्ययनों से पता चला है कि अरोमाथेरेपी तनाव और चिंता को कम करती है। अरोमाथेरेपी को मालिश के साथ संयोजित करने से अधिक लाभ मिल सकता है।


2015 के एक अध्ययन में मालिश के दौरान लेमनग्रास और मीठे बादाम मालिश तेल के प्रभावों का मूल्यांकन किया गया।


अध्ययन में भाग लेने वालों ने 3 सप्ताह तक सप्ताह में एक बार तेल का उपयोग करके मालिश की, उन्हें नियंत्रण समूह की तुलना में डायस्टोलिक रक्तचाप कम था। सिस्टोलिक रक्तचाप और नाड़ी की दर प्रभावित नहीं हुई।


11. यह सिरदर्द और माइग्रेन से राहत दिलाने में मदद कर सकता है , It may help relieve headaches and migraine

एऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं के अनुसार, देशी ऑस्ट्रेलियाई लेमनग्रास सिरदर्द और माइग्रेन के कारण होने वाले दर्द से राहत दिला सकता है। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यूजेनॉल नामक लेमनग्रास में एक कंपाउंड में एस्पिरिन की समान क्षमता होती है।


यूजेनॉल को रक्त प्लेटलेट्स को एक साथ झड़ने से रोकने के लिए माना जाता है। यह सेरोटोनिन भी छोड़ता है। सेरोटोनिन एक हार्मोन है जो मूड, नींद, भूख और संज्ञानात्मक कार्यों को नियंत्रित करता है।


कैसे इस्तेमाल करे , HOW TO USE LEMONGRASS 

लेमनग्रास आवश्यक तेल पर अधिकांश वैज्ञानिक अनुसंधान जानवरों पर या इन विट्रो में किया गया है - मनुष्यों पर नहीं। नतीजतन, किसी भी हालत का इलाज करने के लिए कोई मानकीकृत खुराक नहीं है। यह स्पष्ट नहीं है कि जानवरों की खुराक का मनुष्यों पर समान प्रभाव पड़ेगा।


अरोमाथेरेपी में लेमनग्रास का उपयोग करने के लिए, 1 चम्मच वाहक तेल जैसे नारियल तेल, मीठा बादाम का तेल या जोजोबा तेल के लिए आवश्यक तेल की 12 बूँदें जोड़ें। गर्म स्नान में मिलाएं या अपनी त्वचा में मालिश करें।


आपकी त्वचा पर अधिक आवश्यक रूप से पतला आवश्यक तेल का उपयोग करने से पहले पैच परीक्षण करना एक अच्छा विचार है। यह आपको यह देखने में मदद करेगा कि आपकी त्वचा किस तरह से पदार्थ के प्रति प्रतिक्रिया करती है। यहाँ एक प्रदर्शन करने का तरीका बताया गया है:


अपने अग्रभाग को हल्के, बिना धोए साबुन से धोएं, फिर उस क्षेत्र को थपथपाएं।

अपने अग्र-भुजाओं पर त्वचा के एक छोटे से पैच के लिए पतला आवश्यक तेल की कुछ बूँदें लागू करें।

एक पट्टी के साथ क्षेत्र को कवर करें, फिर 24 घंटे प्रतीक्षा करें।

यदि आपको 24 घंटों के भीतर असुविधा के कोई लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे कि लालिमा, छाला या जलन, पट्टी को हटा दें और अपनी त्वचा को हल्के साबुन और पानी से धो लें। लेकिन अगर आपको 24 घंटे के बाद कोई असुविधा महसूस नहीं होती है, तो पतला आवश्यक तेल उपयोग के लिए सुरक्षित है।


कभी भी अपनी त्वचा पर सीधे ESSSENTIAL OIL न लगाएं।


आप लेमनग्रास आवश्यक तेल को सीधे साँस भी ले सकते हैं। एक कपास की गेंद या रूमाल में कुछ बूँदें जोड़ें और सुगंध में सांस लें। कुछ लोग सिरदर्द से राहत पाने के लिए अपने मंदिरों में ESSENTIAL OIL की मालिश करते हैं।

याद रखें कि खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा आवश्यक तेलों को विनियमित नहीं किया जाता है। यदि आप एक शुद्ध उत्पाद खरीद रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करना कठिन है, इसलिए आपको केवल उन निर्माताओं से खरीदना चाहिए जिन पर आप भरोसा करते हैं।


एक ब्रांड द्वारा निर्मित जैविक तेलों की तलाश करें जो समग्र एसोसिएशन के राष्ट्रीय संघ के सदस्य हैं।

संभावित दुष्प्रभाव और जोखिम , Possible side effects and risks

लेमनग्रास आवश्यक तेल अत्यधिक केंद्रित है। इसके दुष्प्रभावों का अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है। कुछ लोगों में, वे लेमनग्रास पौधे के दुष्प्रभावों से अधिक मजबूत हो सकते हैं।


लेमॉन्ग्रस का उपयोग एलर्जी की प्रतिक्रिया या त्वचा की जलन का कारण हो सकता है जब शीर्ष पर इस्तेमाल किया जाता है।


मौखिक लेमनग्रास के अन्य दुष्प्रभावों में शामिल हैं:


सिर चकराना

तंद्रा

भूख बढ़ गई

पेशाब में वृद्धि

आवश्यक तेल विषाक्त होने पर हो सकता है। जब तक आप एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की देखभाल के अधीन नहीं होते हैं, तब तक आपको लेमनग्रास आवश्यक तेल निगलना नहीं चाहिए, जो आपके उपचार की निगरानी करेगा।


लेमनग्रास, अपने पौधे के रूप में, आमतौर पर भोजन और पेय पदार्थों में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। अधिक मात्रा आपके साइड इफेक्ट्स के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती है।


यदि आपको उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए:


मधुमेह या निम्न रक्त शर्करा है

सांस लेने की स्थिति, जैसे कि अस्थमा

जिगर की बीमारी है

कीमोथेरेपी के दौर से गुजर रहे हैं

गर्भवती हैं

स्तनपान कर रहे हैं

जब तक आप अपने चिकित्सक के मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण के तहत किसी भी स्थिति के लिए पूरक चिकित्सा के रूप में या अपने नियमित उपचार के स्थान पर लेमनग्रास का उपयोग नहीं करते हैं।

NOTE :  CONCLUSION

कुछ शोधों से पता चला है कि लेमनग्रास आवश्यक तेल में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, विरोधी भड़काऊ, एंटिफंगल और कसैले क्षमताएं हैं। फिर भी, मनुष्यों पर अधिक अध्ययन की आवश्यकता है, इससे पहले कि उन्हें मुख्यधारा के उपचार के रूप में अनुशंसित किया जा सके।


जब तक लेमनग्रास आवश्यक तेल सुरक्षित और प्रभावी साबित नहीं हो जाता है, तब तक आप अपने डॉक्टर की मंजूरी के साथ - पेट की समस्याओं और अन्य स्थितियों के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में लेमनग्रास चाय पीना चाह सकते हैं। बनाना:


ताजा लेमनग्रास के कुछ डंठल, या 2 कप उबलते पानी में कुछ ताजा या सूखे लेमनग्रास के पत्ते डालें।

कई मिनटों तक खड़ी रही।

तनाव और आनंद लें।

मॉडरेशन में लेमनग्रास चाय पिएं।

IN THIS ARTICLE 

  •    Antibacterial ,
  • Antifungal,
  • Anti-inflammatory 
  • Antioxidant, 
  •    Stomach pain and nausea, 
  • Diarrhea, 
  • Cholesterol, 
  • Blood sugar
  • , Bone pain  
  •    Stress and anxiety, 
  • Headache
  • , Use
  • Side effects and risks, 
  • Takeaway

TAGS : 

lemongrass oil benefits for skin

lemongrass oil benefits for hair

lemongrass essential oil benefits for skin

lemongrass oil diffuser benefits      

11 Reasons to Use Lemongrass Essential Oil

Lemongrass essential oil: Benefits, use, and side effects

Lemongrass Essential Oil: Benefits, Side Effects, Dosage,

8 Benefits of Lemongrass Oil

Lemongrass Oil - History, Usage, and Benefits of Essential Oil

Lemongrass: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage

Lemongrass Oil Uses and Benefits

Lemongrass Oil Uses and Benefits 

9 Benefits and Uses of Lemongrass Essential Oil

lemongrass oil benefits for hair

lemongrass essential oil dogs

lemongrass essential oil cats

how to make lemongrass oil

lemongrass oil price

lemongrass essential oil blends well with    

emongrass essential oil diffuser benefits

 lemongrass oil for skin

Lemongrass oil for hair

lemongrass essential oil for skin


REFRENCES 


FOLLOW US :






          

       


No comments:

Post a Comment