Top Health Benefits Of Neem Powder , Neem uses ,side effects in Hindi , A Herb That Heals

नीम एक पेड़ है। औषधि बनाने के लिए इसकी  छाल, पत्तियों और बीजों का उपयोग किया जाता है।  अक्सर देखा गया है की , जड़, फूल, और फल का भी उपयोग किया जाता है।

नीम की पत्ती का उपयोग कुष्ठ, नेत्र विकार, खूनी नाक, आंतों के कीड़े, पेट की खराबी, भूख न लगना, त्वचा के अल्सर, हृदय और रक्त वाहिकाओं के रोगों (हृदय रोग), बुखार, मधुमेह, मसूड़ों के रोग (मसूड़े की सूजन) और जिगर के लिए किया जाता है। 

नीम की छाल का उपयोग मलेरिया, पेट और आंतों के अल्सर, त्वचा रोग, दर्द और बुखार के लिए किया जाता है।

नीम के फूल का उपयोग पित्त को कम करने, कफ को नियंत्रित करने और आंतों के कीड़े के इलाज के लिए किया जाता है।

नीम के फल यानि निम्बोली का उपयोग बवासीर, आंतों के कीड़े, मूत्र पथ के विकार, खूनी नाक, कफ, नेत्र विकार, मधुमेह, घाव और कुष्ठ रोग के लिए किया जाता है।

नीम की टहनी का उपयोग खांसी, दमा, बवासीर, आंतों के कीड़े, शुक्राणु के स्तर, मूत्र विकार, और मधुमेह के लिए किया जाता है। उष्णकटिबंधीय में लोग कभी-कभी टूथब्रश का उपयोग करने के बजाय नीम की टहनी चबाते हैं,  यह दांतो के लिए बहुत ही उपयोगी होता है , साथ ही साथ यह मुँह के कीटाणु भी खत्म करता है 

तना, जड़ की छाल और फल का उपयोग टॉनिक और कसैले के रूप में किया जाता है।

कुछ लोग सिर के जूँ, त्वचा रोग, घाव और त्वचा के अल्सर के इलाज के लिए सीधे नीम को त्वचा पर लगाते हैं; मच्छर से बचाने वाली क्रीम के रूप में; और एक त्वचा सॉफ़्नर के रूप में नीम का उपयोग करते है।

नीम का उपयोग कीटनाशक के रूप में भी किया जाता है। 

नीम अक्सर कई बीमारियों के इलाज के लिए आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध, चीनी चिकित्सा और आधुनिक एलोपैथी द्वारा उद्धारकर्ता के रूप में जाना जाता है। इस प्रकार, नीम के पेड़ को दृढ़ता से समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बीमारी और और उनसे होने वाली दिक्कत को कम करने के लिए क़ीमती हर्बल सहायता के रूप में बताया जाता है।


नीम की पत्ती का पाउडर नीम के पेड़ के लोकप्रिय उत्पादों में से एक है और इसे आंतरिक रूप से या त्वचा पर एक सामयिक अनुप्रयोग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।


घर पर कैसे बनाएं नीम का पत्ता पाउडर?


कुछ ताजे नीम के पत्ते लें और उन्हें 2 दिनों तक सुखाएं जब तक कि पत्तियों से सारी नमी सूखकर खस्ता न हो जाए। उन्हें एक ब्लेंडर में डालें और एक महीन पाउडर में पीसकर एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। नीम पाउडर के एंटी-बैक्टीरियल, प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण विभिन्न त्वचा, बालों और अन्य स्थितियों के उपचार के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है।


नीम पाउडर का स्वास्थ्य प्रोत्साहन , नीम पाउडर के लाभ 

नीम के तेल से होने वाले कुछ बेहतरीन लाभ :


घाव भरने वाला: 

नीम के पत्तों से एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने घावों या कीड़े के काटने पर दिन में तीन से चार बार लगाए।

अलविदा रूसी: 



नीम के पत्तों का एक गुच्छा उबालें जब तक कि पानी हरा न हो जाए, इसे ठंडा होने दें। अपने बालों को शैम्पू से धोने के बाद इस पानी से साफ़ करें। ऐसा करने से आपके सिर की त्वचा साफ हो जाएगी और साडी रुसी समाप्त हो जाएगी ,

आंखों की तकलीफ:

 नीम की कुछ पत्तियों को उबालें, पानी को पूरी तरह से ठंडा होने दें और फिर इसका इस्तेमाल अपनी आंखों को धोने के लिए करें। यह किसी भी तरह की जलन, थकान या लालिमा में मदद करेगा।

त्वचा के काले धब्बे , मुहसो के लिए  :

  कुछ नीम के पत्तों को पीस लें, एक पेस्ट बनाएं और इसे रोजाना तब तक लगाएं जब तक मुंहासे सूख न जाएं। पेस्ट किसी भी तरह के विस्फोट, काले धब्बे और पुराने अल्सर में मदद करता है।

कान के रोग: 

नीम के कुछ पत्तों को मसलकर उसमें थोड़ा शहद मिलाएं। किसी भी कान के फोड़े का इलाज करने के लिए इस मिश्रण की कुछ बूंदों का उपयोग करें।

अन्य त्वचा विकार:




 नीम के पत्तों के पेस्ट के साथ हल्दी का उपयोग खुजली, एक्जिमा, दाद और दाद की वजह से बने घेरे के कीड़ो के लिए और कुछ हल्के त्वचा रोगों के लिए भी नीम का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करें: 

कुछ नीम के पत्तों को क्रश करें और अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें एक गिलास पानी के साथ लें।ऐसा करने से धीरे धीरे आपकी इम्युनिटी बढ़ जाएगी और रोगो से लड़ने की शक्ति मिलेगी ,

आयुर्वेदिक उपयोग

नीम की पत्ती का पाउडर आयुर्वेदिक चिकित्सा का एक अभिन्न अंग है, और इसका उपयोग पित्त और कफ दोष और वात विकारों के उपचार में संतुलन बनाने के लिए किया जाता है। नीम का पत्ता पाउडर रक्त को शुद्ध करता है, मुक्त कणों से होने वाली क्षति से लड़ता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, कीट के काटने और अल्सर को ठीक करता है। इसके अलावा, नीम पत्ती पाउडर के शक्तिशाली एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण कृमि संक्रमण, जलने, त्वचा विकारों के इलाज में सुविधा प्रदान करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को ट्रिगर करते हैं।

दोषों पर प्रभाव:

पवित्र नीम को टिक्टा (यानी कड़वा स्वाद) और कषाय रस (यानी कसैला स्वाद) और लगहु (यानी प्रकाश) और रुक्शना गुना (यानी सूखी गुणवत्ता) का आशीर्वाद दिया जाता है। यह मूल रूप से श्वेता वीर्या (यानी शीत शक्ति) और काटू विपाका (यानी तीखा चयापचय स्वाद) को प्रदर्शित करता है। नीम का अर्क पित्त (अग्नि और वायु) दोषों और कपा (पृथ्वी और जल) दोषों को शांत करता है जबकि इसकी अधिकता वात (वायु) दोषों को बढ़ा सकती है।

आयुर्वेद के समग्र विज्ञान ने इस कायाकल्प करने वाली जड़ी-बूटी को 'सभी रोगों के लिए रामबाण' के रूप में स्वीकार किया है और कई आयुर्वेदिक ग्रंथों और ग्रंथों में विभिन्न संकेतों के लिए सक्रिय रूप से उल्लेख किया है, कुस्त (त्वचा विकारों का इलाज), केश्या (बालों की समस्याओं का इलाज), दीपना (पेट को बढ़ाती है) आग), पचाना (पाचन में मदद करता है), रोचाना (भूख को उत्तेजित करता है), एनुलोमाना (साँस लेने में सुधार), प्रमेहा (मधुमेह का प्रबंधन करता है), वारणाहारा (घावों का इलाज करने में मदद करता है), और चारदी (उल्टी और मतली से राहत देता है)।

नीम पाउडर त्वचा स्वास्थ्य के लिए

नीम पाउडर के संभावित एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव एक्जिमा, सोरायसिस और वार्ड से मुँहासे और ब्लैकहेड्स जैसी त्वचा की स्थिति के इलाज के लिए मूल्यवान हैं। नीम पाउडर का पेस्ट मुंहासों पर लगाएं और इसे रात भर रहने दें, यह निशान, ब्लैकहेड्स और पिग्मेंटेशन को कम करने में सहायक है। नीम पाउडर के प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा की कोशिकाओं के पोषण और त्वचा के पीएच संतुलन को बहाल करके त्वचा के सूखापन का इलाज करने में मदद करते हैं। नीम के पत्तों का पाउडर त्वचा के लिए एक अद्भुत टोनर के रूप में काम करता है और त्वचा की युवावस्था को पुनर्जीवित करता है।

बाल स्वास्थ्य और सौंदर्य

रूसी के इलाज के लिए नीम के पत्तों के पाउडर का उपयोग प्राचीन काल से किया जाता है। नीम पाउडर के गुणकारी एंटिफंगल गुण रूसी को दूर करने में फायदेमंद होते हैं। नीम के पत्तों के पाउडर को नींबू के रस में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के बाद कुल्ला कर लें। यह रूसी को साफ करने, बालों की खोपड़ी को साफ करने, जूँ का इलाज करने, बालों को कंडीशनिंग करने, बालों के रोम को मजबूत करने और बालों को चमक देने के अलावा बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, नीम हेयर पैक के नियमित उपयोग से बालों का पोषण बढ़ेगा, स्कैल्प स्वस्थ रहेगी और माने मजबूत बनेंगे।

BOOST YOUR IMMUNE SYSTEM :

नीम की पत्ती पाउडर प्रतिरक्षा प्रणाली को ट्रिगर करने के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद है। नीम पत्ती पाउडर के मजबूत एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करने और खाड़ी में संक्रमण को बनाए रखने के लिए रक्त से हानिकारक विषाक्त पदार्थों और अन्य अशुद्धियों को प्रवाहित करते हैं।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

साक्ष्य दृढ़ता से समर्थन करता है कि रक्त शर्करा स्पाइक्स को नियंत्रित करने और स्थिर करने के लिए नीम पत्ती पाउडर अत्यधिक मूल्यवान है। नीम की पत्ती के पाउडर में फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपेनॉइड, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व और ग्लाइकोसाइड्स की अच्छाई रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करती है और यह सुनिश्चित करती है कि रक्त शर्करा के मूल्यों में कोई वृद्धि न हो।

पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

विभिन्न आंतों के विकारों के इलाज और रोकथाम में नीम की पत्ती के पाउडर का सदियों से बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। नीम की पत्ती पाउडर के विरोधी भड़काऊ गुण आंतों कीड़ा के इलाज में सहायता करता है, अल्सर को ठीक करता है, पाचन प्रक्रिया को बढ़ावा देता है और आंत की सूजन को कम करता है।

दंतो का स्वास्थ्य



साक्ष्य से पता चला कि दांतों की पट्टिका के उपचार में दांतों और मसूड़ों में लगाने पर नीम का पत्ता जेल निकालता है। शक्तिशाली जीवाणुरोधी गुण मुंह में किसी भी बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं जो पट्टिका का कारण बनता है और दांतों की सड़न को कम करता है, अल्सर को ठीक करता है और दांत दर्द को कम करता है।

रक्त को शुद्ध करता है

शक्तिशाली डिटॉक्सिफाइंग गुणों के साथ, नीम रक्त को शुद्ध करने के लिए महत्वपूर्ण है। रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकालकर, यह रक्त को साफ करता है और पूरे शरीर में परिसंचरण को बढ़ाता है।

BEFORE AND AFTER INFECTION 

नीम के अर्क मजबूत एंटी-माइक्रोबियल गुणों को चित्रित करते हैं जो विभिन्न प्रकार के वायरस, बैक्टीरिया या अन्य रोगाणुओं के लिए एक-शॉट उपाय की पेशकश करते हैं। शरीर को माइक्रोबियल आक्रमण से बचाने के अलावा, यह कई वाहक जैसे कीड़े और कीड़े से संक्रमण को रोकता है क्योंकि वे कई स्वास्थ्य विसंगतियों का मूल कारण बनते हैं। भोजन और पानी को दूषित करके, ये रोगाणुओं अक्सर चकत्ते और खुजली से लेकर बुखार और संक्रमण तक की समस्या पैदा कर सकते हैं। यह पाउडर या तेल के रूप में हो, नीम संक्रामक रोगों जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, पीले बुखार आदि को भी रोक सकता है।

मतभेद 

नीम की पत्ती का पाउडर आम तौर पर बहुत कम दुष्प्रभावों के साथ सुरक्षित है, लेकिन जब बड़ी मात्रा में लिया जाता है तो गुर्दे और यकृत को नुकसान हो सकता है। यह गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं है।

निष्कर्ष:

नीम के पत्तों का पाउडर सौ से अधिक बायोएक्टिव यौगिकों के साथ मिलाया जाता है, जो कि विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज और उपचार के लिए प्राचीन काल से इस्तेमाल किया जाने वाला एक अविश्वसनीय प्राकृतिक आश्चर्य है। यह रक्त को शुद्ध करता है, विषाक्त पदार्थों को साफ करता है, पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और कुछ का उल्लेख करने के लिए मधुमेह को नियंत्रित करता है। लाभ पाने के लिए नीम की पत्ती के पाउडर या सप्लीमेंट का उपयोग करें।


खाने या पीने में इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर ले , 


FOLLOW US :




TAGS :

Neem: Benefits, risks, and how to use

What are the benefits of neem?

Is Neem good for skin?

Is Neem toxic to humans?

Can we eat neem leaves daily?

Azadirachta indica - Wikipedia

Neem: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage, and Warning

10 Wonderful Benefits and Uses of Neem: A Herb That Heals

Therapeutics Role of Azadirachta indica (Neem) and...

Neem (Azadirachta indica): Prehistory to contemporary...

Neem: Health Benefits, Uses, Side Effects, Dosage...

neem | Description & Uses | Britannica

Neem Foundation – Neem tree for the future

Neem Benefits | Neem Health Benefits for Hair, Immunity, Skin 

neem Wikipedia

Neem uses

neem leaf

neem benefits

neem oil 

economic importance of neem

project on neem plant

essay on neem tree

neem leaf powder,

benefits of neem leaf powder 


6 टिप्‍पणियां: