10 amazing Health Benefits of Giloy in hindi , गिलोय के 10 अध्भुत फायदे , जिन्हे जानकर आप भी शुरू कर देंगे गिलोय लेना

 गिलोय के 10 अद्भुत लाभ: अमरता की आयुर्वेदिक जड़गिलोय लाभ: 

गिलोय का पौधा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग और भारतीय चिकित्सा में सदियों से किया जाता रहा है। यहाँ पुराने बुखार का इलाज करने से लेकर पाचन और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने तक, गिलोय के 10 अविश्वसनीय लाभ हैं।

benefits and uses of giloy ,


दिल्ली स्थित न्यूट्रिशनिस्ट अंशुल जयभारत का कहना है कि "गिलोय (टीनोस्पोरा कोर्डिफ़ोलिया) एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल और उम्र के लिए भारतीय दवा में किया जाता है।" संस्कृत में, गिलोय को 'अमृता ’के रूप में जाना जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है, अमरता की जड़’, क्योंकि इसके प्रचुर औषधीय गुण हैं। “गिलोय का तना अधिकतम उपयोगिता वाला है, लेकिन जड़ का उपयोग भी किया जा सकता है। इसके लाभ और उपयोग भी एफडीए (खाद्य और औषधि प्रशासन) द्वारा अनुमोदित किए गए हैं ”, पोषण विशेषज्ञ अंशुल जयभारत कहते हैं। डॉ। आशुतोष गौतम, बैद्यनाथ कहते हैं, "गिलोय का रस, पाउडर या कैप्सूल के रूप में सेवन किया जा सकता है"। बहुत से लोग पारंपरिक कड़ा में भी गिलोय का इस्तेमाल करते हैं। यहाँ गिलोय के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं, जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए।


यहां गिलोय के 10 फायदे बताए गए हैं, यह जड़ क्यों आपका ध्यान आकर्षित करती है:


1. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है

गिलोय एक सार्वभौमिक जड़ी बूटी है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करती है ”। यह एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है, आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है और बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। गिलोय विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है, रक्त को शुद्ध करता है, बैक्टीरिया से लड़ता है जो रोगों का कारण बनता है और यकृत रोगों और मूत्र पथ के संक्रमण का मुकाबला करता है। "गिलोय का उपयोग हृदय संबंधी स्थितियों के उपचार में विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है, और यह बांझपन के इलाज में भी उपयोगी पाया जाता है"


2. क्रोनिक बुखार का इलाज करता है

गिलोय आवर्तक बुखार से छुटकारा पाने में मदद करता है। चूंकि गिलोय प्रकृति में एंटी-पायरेटिक है, इसलिए यह डेंगू, स्वाइन फ़्लू और मलेरिया जैसी कई जानलेवा स्थितियों के संकेत और लक्षणों को कम कर सकता है।


3. पाचन में सुधार करता है


दिल्ली स्थित न्यूट्रीशनिस्ट अंशुल जयबत ने कहा, "पाचन में सुधार और आंत्र संबंधी समस्याओं के इलाज में गिलोय बहुत फायदेमंद है।" टिप: आप परिणाम बढ़ाने के लिए नियमित रूप से कुछ आंवले के साथ आधा ग्राम गिलोय पाउडर ले सकते हैं, या कब्ज के इलाज के लिए गुड़ के साथ ले सकते हैं।


4. मधुमेह का इलाज करता है

"गिलोय एक हाइपोग्लाइकेमिक एजेंट के रूप में कार्य करता है और मधुमेह (विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह) के इलाज में मदद करता है।" गिलोय का रस ब्लड शुगर के उच्च स्तर को कम करने और अद्भुत काम करने में मदद करता है



5. तनाव और चिंता को कम करता है

क्या आप जानते हैं कि गिलोय का उपयोग एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी के रूप में भी किया जा सकता है? यह मानसिक तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। यह विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है, स्मृति को बढ़ाता है, आपको शांत करता है और अन्य जड़ी-बूटियों के साथ मिलकर एक उत्कृष्ट स्वास्थ्य टॉनिक बनाता है।


6. श्वसन संबंधी समस्याओं से लड़ता है


"गिलोय लोकप्रिय रूप से अपने विरोधी भड़काऊ लाभों के लिए जाना जाता है और लगातार खांसी, सर्दी, टॉन्सिल जैसी श्वसन समस्याओं को कम करने में मदद करता है"


7. गठिया का इलाज करता है

“गिलोय में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑर्थ्रेटिक गुण होते हैं जो गठिया और इसके कई लक्षणों का इलाज करने में मदद करते हैं। जोड़ों के दर्द के लिए गिलोय के तने के पाउडर को दूध में उबालकर सेवन किया जा सकता है। गठिया के इलाज के लिए अदरक के साथ इसका उपयोग किया जा सकता है।


8. दमा के लक्षणों को कम करता है

अस्थमा के कारण छाती में जकड़न, सांस लेने में तकलीफ, खांसी, घरघराहट आदि होती है, जिससे ऐसी स्थिति का इलाज करना बहुत मुश्किल हो जाता है। "गिलोय की जड़ को चबाने या गिलोय का रस पीने से अस्थमा रोगियों को मदद मिलती है और अक्सर विशेषज्ञों द्वारा इसकी सिफारिश की जाती है"


9. दृष्टि में सुधार


भारत के कई हिस्सों में गिलोय का पौधा आँखों पर लगाया जाता है क्योंकि यह दृष्टि स्पष्टता को बढ़ाने में मदद करता है। आपको बस इतना करना है कि गिलोय पाउडर को पानी में उबालें, इसे ठंडा होने दें और पलकों के ऊपर लगाएं।


10. एजिंग के लक्षण कम करता है



गिलोय के पौधे में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो डार्क स्पॉट्स, पिंपल्स, फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। यह आपको वह निर्दोष, चमकती हुई त्वचा प्रदान करता है जो आप हमेशा चाहते थे।


नोट: गिलोय के सेवन के कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं हैं क्योंकि यह एक प्राकृतिक और सुरक्षित हर्बल उपचार है। हालांकि, कुछ मामलों में - गिलोय के उपयोग से कब्ज और रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है। इसलिए यदि आप मधुमेह के रोगी हैं और लंबे समय से गिलोय का सेवन कर रहे हैं, तो अपने रक्त शर्करा के स्तर की नियमित रूप से निगरानी करें। इसके अलावा, गिलोय से बचें यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।


TAGS :


how to make giloy kadha

how to use giloy

giloy juice for weight loss

giloy patanjali

giloy juice for child

giloy in telugu

Can giloy be taken daily?

What are the benefits of giloy?

When should I take giloy?

Is giloy good for skin?

giloy juice patanjali

giloy benefits in hindi

giloy benefits for skin

giloy benefits for hair

giloy benefits patanjali

patanjali giloy juice benefits

giloy patanjali

how to use giloy for fever

Giloy: Benefits And Uses - Patanjali

Amazing Health Benefits of Giloy — Vikaspedia

Benefits of Giloy: How Giloy Fights COVID-19 And Other 

10 Incredible Benefits of the Immunity Booster Giloy You Must 

Giloy : Benefits, Precautions and Dosage | 1mg - 1mg.com

6 health benefits of giloy that can do wonders for your body

Giloy Health Benefits: 5 easy ways to include giloy in your ...

10 Health Benefits of Giloy - The Ultimate Immunity Booster ...

10 Amazing Benefits of Giloy: The Ayurvedic Root of ...

1 comment:

  1. Mere pas bhout giloy hey isey sell Kaha par karu
    9316529668

    ReplyDelete